logo-image

DC vs RR : राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को तीन विकेट से हराया

आईपीएल 2021 में आज दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स आमने सामने हैं. दोनों टीमों की कमान युवा कप्तानों के हाथ में हैं.

Updated on: 15 Apr 2021, 11:30 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को रोमांचक मैच में आखिरी ओवर में तीन विकेट से जीत दिला दी. एक वक्त राजस्थान रॉयल्स के लिए जीत मुश्किल लग रही थी, लेकिन क्रिस मॉरिस ने पैसा बसूल बल्लेबाजी कर मैच में अपनी टीम को जीत दिला दी. आईपीएल 14 में दिल्ली कैपिटल्स की ये पहली हार है, वहीं राजस्थान पहला मैच हार चुकी थी, ये उनकी पहली जीत है. क्रिस मॉरिस ने शानदार 36 रन की पारी खेली और टीम को आखिरकार जीत के दरवाजे तक पहुंचा ही दिया. 

calenderIcon 23:29 (IST)
shareIcon

अब डेविड मिलर क्रीज पर आ चुके थे. दूसरे छोर पर शिवम दुबे थे.  लेकिन विकेट गिरने का सिलसिला नहीं रुक रहा था. शिवम दुबे  दो ही रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद रियान पराग भी आउट हो गए और टीम भारी संकट में थी. रन बने नहीं थे और विकेट एक के बाद एक गिर रहे थे. अब डेविड मिलर का साथ देने राहुल तेवतिया आए. अब इन दोनों ने मिलकर संभलकर खेलना शुरू किया. धीमी गति से रन बनाए, लेकिन अभी कुछ रन और जुटे थे कि बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में राहुल तेवतिया भी आउट हो गए. हालांकि डेविड मिलर टिके हुए थे और तेजी से रन बना रहे थे. टीम को उम्मीद थी कि डेविड मिलर टीम को जीत के दरवाजे तक ले जाएंगे. लेकिन अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद डेविड मिलर आउट हो गए. इससे टीम पर फिर से हार का संकट मंडराता हुआ दिखने लगा. टीम को अभी काफी रन बनाने थे और क्रीज पर जयदेव उनादक और आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस क्रीज पर थे. दोनों ने मिलकर टीम को आगे बढ़ाने का काम शुरू किया, लेकिन रन नहीं बन रहे थे. क्रिस मॉरिस ने कगिसो रबाडा के एक ही ओवर में दो छक्के मार कर राजस्थान रॉयल्स को जीत के करीब लाने का प्रयास किया. आखिरी ओवर में भी क्रिस मॉरिस ने दो छक्के मारकर मैच अपनी टीम को जिता दिया. 

calenderIcon 23:29 (IST)
shareIcon

इससे पहले जब राजस्थान रॉयल्स की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो उनके सामने छोटा लक्ष्य था, लेकिन जिस तरह दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज जल्दी जल्दी आउट हुए, ठीक वैसा ही राजस्थान के बल्लेबाजों ने भी किया. टीम की ओर से पारी की शुरुआत करने जोस बटलर और मनन वोहरा आए. मनन वोहरा अभी नौ रन ही बना सके थे कि क्रिस वोक्स ने उन्हें पवेलियन भेज दिया. अभी कुछ ही देर बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज जोस बटलर भी क्रिस वोक्स का ही शिकार बने. इसके बाद आए कप्तान संजू सैमसन. संजू सैमसन ने पिछले मैच में ही शतक जड़ा था. उम्मीद थी कि यहां से राजस्थान की पारी संभल जाएगी, लेकिन संजू सैमसन चार रन बनाकर ही कगिसो रबाडा का शिकार हो गए. इसके बाद राजस्थान रॉयल्स की टीम संकट में फंस गई. 

calenderIcon 23:28 (IST)
shareIcon

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को रोमांचक मैच में आखिरी ओवर में तीन विकेट से जीत दिला दी. एक वक्त राजस्थान रॉयल्स के लिए जीत मुश्किल लग रही थी, लेकिन क्रिस मॉरिस ने पैसा बसूल बल्लेबाजी कर मैच में अपनी टीम को जीत दिला दी. आईपीएल 14 में दिल्ली कैपिटल्स की ये पहली हार है, वहीं राजस्थान पहला मैच हार चुकी थी, ये उनकी पहली जीत है. क्रिस मॉरिस ने शानदार 36 रन की पारी खेली और टीम को आखिरकार जीत के दरवाजे तक पहुंचा ही दिया. 


calenderIcon 22:50 (IST)
shareIcon

डेविड मिलर भी आउट, राजस्थान का स्कोर 104/7

calenderIcon 22:38 (IST)
shareIcon

छोटे स्कोर का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की पारी को डेविड मिलर और राहुल तेवतिया संभालने की कोशिश कर रहे हैं. अब तक टीम के पांच विकेट गिर चुके हैं और टीम का स्कोर 80 रन ही है. 


 

calenderIcon 22:08 (IST)
shareIcon

टीम के चार खिलाड़ी आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं. अभी तक टीम के खाते में 36 रन ही जुड़ पाए हैं. 

calenderIcon 21:50 (IST)
shareIcon

राजस्थान रॉयल्स के तीन विकेट गिर गए हैं और टीम के खाते में अभी 17 ही रन हैं. दोनों सलामी बल्लेबाजज मनन वोहरा, जोस बटलर और उसके बाद कप्तान संजू सैमसन भी आउट हो गए हैं. 

calenderIcon 21:24 (IST)
shareIcon

आज के मैच में दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बहुत खराब रही. जयदेव उनादकट ने पहले ही ओवर से कहर बरपाना शुरू कर दिया. टीम के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ दो ही रन बनाकर पवेलिय लौट गए. उन्होंने पांच ही गेंदों का सामना किया था. इसके कुछ ही देर बाद शिखर धवन भी नौ रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें भी जयदेव उनादकट ने अपना शिकार बनाया. इसके बाद अजिंक्य रहाणे भी आठ रना बनाकर जयदेव को ही उनकी गेंद पर कैच दे बैठे. अभी कु ही रन और जुड़े थे कि मार्कस स्टॉयनिस भी आउट हो गए. अब दिल्ली की टीम भारी संकट में फंस चुकी थी. हालांकि इसके बाद कप्तान ऋषभ पंत और ललित यादव ने पारी को संभालने का प्रयास किया. 

calenderIcon 21:22 (IST)
shareIcon

आईपीएल 2021 के आज के मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 147 रन बना लिए हैं. अब अगर राजस्थान रॉयल्स को अपना ये मुकाबला जीतना है तो 148 रन बनाने होंगे. दोनों टीमों का ये आईपीएल 14 में दूसरा मैच है. दिल्ली कैपिटल्स की टीम  चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर यहां पहुंची है, वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम को पंजाब किंग्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. आज के इस मैच में दो युवा कप्तान कप्तानी कर रहे हैं. इसलिए दोेनों टीमों के लिए ये मैच बहुत खास है. हालांकि राजस्थान रॉयल्स के लिए ये बड़ा स्कोर नहीं है, लेकिन देखना होगा कि टीम के बल्लेबाज कैसा प्रदर्शन करते हैं. 

calenderIcon 20:39 (IST)
shareIcon

ऋषभ पंत भी आउट, DC की आधी टीम पवेलियन लौटी 

calenderIcon 20:26 (IST)
shareIcon

दिल्ली कैपिटल्स की पारी के दस ओवर पूरे हो चुके हैं. यानी अब उनकी आधी पारी खत्म हो गई है. अभी तक दिल्ली कैपिटल्स की टीम मात्र 57 रन ही बना सकी है. इस वक्त कप्तान ऋषभ पंत और ललित यादव क्रीज पर हैं.

calenderIcon 20:08 (IST)
shareIcon
calenderIcon 20:02 (IST)
shareIcon

जयदेव उनादकट घातक गेंदबाजी कर रहे हैं. अभी तक दिल्ली कैपिटल्स के तीन विकेट गिर चुके हैं और तीनो जयदेव ने ही लिए हैं. दिल्ली कैपिटल्स की टीम अब संकट में दिख रही है. 


 


calenderIcon 19:48 (IST)
shareIcon

दिल्ली कैपिटल्स ने 16 रन पर अपने दोनों ओपनर गवां दिए हैं. पृथ्वी शॉ के बाद शिखर धवन भी आउट हो गए हैं. दोनों विकेट जयदेव उनादकट ने ही लिए हैं. 


 


calenderIcon 19:44 (IST)
shareIcon

दिल्ली कैपिटल्स को पहला झटका लग गया है. पृथ्वी शॉ को जयदेव उनादकट ने पवेलियन भेज दिया है. 

calenderIcon 19:31 (IST)
shareIcon

DC बल्लेबाजी शुरू, शिखर और शॉ क्रीज पर 


calenderIcon 19:29 (IST)
shareIcon

राजस्थान को इस मुकाबले में अपने स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के बगैर ही मैदान पर उतरना होगा. अंगुली टूटने के कारण स्टोक्स आईपीएल के इस सीजन से बाहर हो चुके हैं. जहां तक दिल्ली की बात है तो एनरिच नोत्र्जे कोरोना के घेरे में हैं. अक्षर पटेल इस मैच में नहीं खेल रहे हैं.

calenderIcon 19:29 (IST)
shareIcon

दिल्ली की टीम ने वानखेड़े मैदान पर कुल 10 मैच खेले हैं जिसमें से उसे 6 में शिकस्त का सामना करना पड़ा है वहीं राजस्थान की टीम ने वानखेड़े पर 9 मैच खेले हैं जिसमें से उन्हें 4 मैचों में जीत और 5 बार हार का सामना करना पड़ा है.

calenderIcon 19:11 (IST)
shareIcon

ये है राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन : जोस बटलर, मनन बोहरा, संजू सैमसन, डेविड मिलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, शिवम दुबे, जयदेव उनादकट, चेतन सकारिया, क्रिस मॉरिस, मुस्तफिजुर रहमान. 


 

calenderIcon 19:11 (IST)
shareIcon

ये है दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन : शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, मार्कस स्टॉयनिस, ललित यादव, क्रिस वोक्स, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, टॉम करन, आवेश खान. 

calenderIcon 19:11 (IST)
shareIcon

दिल्ली की टीम ने वानखेड़े मैदान पर कुल 10 मैच खेले हैं जिसमें से उसे 6 में शिकस्त का सामना करना पड़ा है वहीं राजस्थान की टीम ने वानखेड़े पर 9 मैच खेले हैं जिसमें से उन्हें 4 मैचों में जीत और 5 बार हार का सामना करना पड़ा है.  राजस्थान को इस मुकाबले में अपने स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के बगैर ही मैदान पर उतरना होगा. अंगुली टूटने के कारण स्टोक्स आईपीएल के इस सीजन से बाहर हो चुके हैं. जहां तक दिल्ली की बात है तो एनरिच नोत्र्जे कोरोना के घेरे में हैं. अक्षर पटेल इस मैच में नहीं खेल रहे हैं और कगीसो रबाडा अभी भी क्वारंटीन में हैं.

calenderIcon 19:11 (IST)
shareIcon

राजस्थान रॉयल्स ने वानखेड़े स्टेडियम में गुरुवार को दिल्ली कैपिटल्स के साथ जारी आईपीएल-14 के सातवें मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. दोनों टीमों का यह दूसरा मुकाबला है. दिल्ली की टीम ने अपने पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किग्स को हराया था जबकि राजस्थान रॉयल्स टीम अपने कप्तान संजू सैमसन की 119 रनों की हीरो जैसी पारी के बावजूद पंजाब किंग्स के खिलाफ 222 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चार रनों से हार गया. अगर हेड टू हेड की बात करें तो अब तक इन दोनों टीमों के बाच 22 मुकाबले हुए हैं और दोनों टीमों ने 11-11 बार एक-दूसरे को मात दी है लेकिन अगर 2018 के बाद से देखा जाए तो इन दोनों टीमों के बीच 6 मुकाबले हुए हैं जिसमें से 5 मुकाबलों में दिल्ली की टीम ने बाजी मारी है.

calenderIcon 19:01 (IST)
shareIcon

राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला