News Nation Logo

DC vs RR : राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को तीन विकेट से हराया

आईपीएल 2021 में आज दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स आमने सामने हैं. दोनों टीमों की कमान युवा कप्तानों के हाथ में हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 15 Apr 2021, 11:30:33 PM
ipl 2021 Update

ipl 2021 Update (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को रोमांचक मैच में आखिरी ओवर में तीन विकेट से जीत दिला दी. एक वक्त राजस्थान रॉयल्स के लिए जीत मुश्किल लग रही थी, लेकिन क्रिस मॉरिस ने पैसा बसूल बल्लेबाजी कर मैच में अपनी टीम को जीत दिला दी. आईपीएल 14 में दिल्ली कैपिटल्स की ये पहली हार है, वहीं राजस्थान पहला मैच हार चुकी थी, ये उनकी पहली जीत है. क्रिस मॉरिस ने शानदार 36 रन की पारी खेली और टीम को आखिरकार जीत के दरवाजे तक पहुंचा ही दिया. 

LIVE TV NN

NS

NS

अब डेविड मिलर क्रीज पर आ चुके थे. दूसरे छोर पर शिवम दुबे थे.  लेकिन विकेट गिरने का सिलसिला नहीं रुक रहा था. शिवम दुबे  दो ही रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद रियान पराग भी आउट हो गए और टीम भारी संकट में थी. रन बने नहीं थे और विकेट एक के बाद एक गिर रहे थे. अब डेविड मिलर का साथ देने राहुल तेवतिया आए. अब इन दोनों ने मिलकर संभलकर खेलना शुरू किया. धीमी गति से रन बनाए, लेकिन अभी कुछ रन और जुटे थे कि बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में राहुल तेवतिया भी आउट हो गए. हालांकि डेविड मिलर टिके हुए थे और तेजी से रन बना रहे थे. टीम को उम्मीद थी कि डेविड मिलर टीम को जीत के दरवाजे तक ले जाएंगे. लेकिन अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद डेविड मिलर आउट हो गए. इससे टीम पर फिर से हार का संकट मंडराता हुआ दिखने लगा. टीम को अभी काफी रन बनाने थे और क्रीज पर जयदेव उनादक और आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस क्रीज पर थे. दोनों ने मिलकर टीम को आगे बढ़ाने का काम शुरू किया, लेकिन रन नहीं बन रहे थे. क्रिस मॉरिस ने कगिसो रबाडा के एक ही ओवर में दो छक्के मार कर राजस्थान रॉयल्स को जीत के करीब लाने का प्रयास किया. आखिरी ओवर में भी क्रिस मॉरिस ने दो छक्के मारकर मैच अपनी टीम को जिता दिया. 

इससे पहले जब राजस्थान रॉयल्स की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो उनके सामने छोटा लक्ष्य था, लेकिन जिस तरह दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज जल्दी जल्दी आउट हुए, ठीक वैसा ही राजस्थान के बल्लेबाजों ने भी किया. टीम की ओर से पारी की शुरुआत करने जोस बटलर और मनन वोहरा आए. मनन वोहरा अभी नौ रन ही बना सके थे कि क्रिस वोक्स ने उन्हें पवेलियन भेज दिया. अभी कुछ ही देर बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज जोस बटलर भी क्रिस वोक्स का ही शिकार बने. इसके बाद आए कप्तान संजू सैमसन. संजू सैमसन ने पिछले मैच में ही शतक जड़ा था. उम्मीद थी कि यहां से राजस्थान की पारी संभल जाएगी, लेकिन संजू सैमसन चार रन बनाकर ही कगिसो रबाडा का शिकार हो गए. इसके बाद राजस्थान रॉयल्स की टीम संकट में फंस गई. 

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को रोमांचक मैच में आखिरी ओवर में तीन विकेट से जीत दिला दी. एक वक्त राजस्थान रॉयल्स के लिए जीत मुश्किल लग रही थी, लेकिन क्रिस मॉरिस ने पैसा बसूल बल्लेबाजी कर मैच में अपनी टीम को जीत दिला दी. आईपीएल 14 में दिल्ली कैपिटल्स की ये पहली हार है, वहीं राजस्थान पहला मैच हार चुकी थी, ये उनकी पहली जीत है. क्रिस मॉरिस ने शानदार 36 रन की पारी खेली और टीम को आखिरकार जीत के दरवाजे तक पहुंचा ही दिया. 


डेविड मिलर भी आउट, राजस्थान का स्कोर 104/7

छोटे स्कोर का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की पारी को डेविड मिलर और राहुल तेवतिया संभालने की कोशिश कर रहे हैं. अब तक टीम के पांच विकेट गिर चुके हैं और टीम का स्कोर 80 रन ही है. 


 

टीम के चार खिलाड़ी आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं. अभी तक टीम के खाते में 36 रन ही जुड़ पाए हैं. 

राजस्थान रॉयल्स के तीन विकेट गिर गए हैं और टीम के खाते में अभी 17 ही रन हैं. दोनों सलामी बल्लेबाजज मनन वोहरा, जोस बटलर और उसके बाद कप्तान संजू सैमसन भी आउट हो गए हैं. 

आज के मैच में दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बहुत खराब रही. जयदेव उनादकट ने पहले ही ओवर से कहर बरपाना शुरू कर दिया. टीम के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ दो ही रन बनाकर पवेलिय लौट गए. उन्होंने पांच ही गेंदों का सामना किया था. इसके कुछ ही देर बाद शिखर धवन भी नौ रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें भी जयदेव उनादकट ने अपना शिकार बनाया. इसके बाद अजिंक्य रहाणे भी आठ रना बनाकर जयदेव को ही उनकी गेंद पर कैच दे बैठे. अभी कु ही रन और जुड़े थे कि मार्कस स्टॉयनिस भी आउट हो गए. अब दिल्ली की टीम भारी संकट में फंस चुकी थी. हालांकि इसके बाद कप्तान ऋषभ पंत और ललित यादव ने पारी को संभालने का प्रयास किया. 

आईपीएल 2021 के आज के मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 147 रन बना लिए हैं. अब अगर राजस्थान रॉयल्स को अपना ये मुकाबला जीतना है तो 148 रन बनाने होंगे. दोनों टीमों का ये आईपीएल 14 में दूसरा मैच है. दिल्ली कैपिटल्स की टीम  चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर यहां पहुंची है, वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम को पंजाब किंग्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. आज के इस मैच में दो युवा कप्तान कप्तानी कर रहे हैं. इसलिए दोेनों टीमों के लिए ये मैच बहुत खास है. हालांकि राजस्थान रॉयल्स के लिए ये बड़ा स्कोर नहीं है, लेकिन देखना होगा कि टीम के बल्लेबाज कैसा प्रदर्शन करते हैं. 

ऋषभ पंत भी आउट, DC की आधी टीम पवेलियन लौटी 

दिल्ली कैपिटल्स की पारी के दस ओवर पूरे हो चुके हैं. यानी अब उनकी आधी पारी खत्म हो गई है. अभी तक दिल्ली कैपिटल्स की टीम मात्र 57 रन ही बना सकी है. इस वक्त कप्तान ऋषभ पंत और ललित यादव क्रीज पर हैं.

जयदेव उनादकट घातक गेंदबाजी कर रहे हैं. अभी तक दिल्ली कैपिटल्स के तीन विकेट गिर चुके हैं और तीनो जयदेव ने ही लिए हैं. दिल्ली कैपिटल्स की टीम अब संकट में दिख रही है. 


 


दिल्ली कैपिटल्स ने 16 रन पर अपने दोनों ओपनर गवां दिए हैं. पृथ्वी शॉ के बाद शिखर धवन भी आउट हो गए हैं. दोनों विकेट जयदेव उनादकट ने ही लिए हैं. 


 


दिल्ली कैपिटल्स को पहला झटका लग गया है. पृथ्वी शॉ को जयदेव उनादकट ने पवेलियन भेज दिया है. 

DC बल्लेबाजी शुरू, शिखर और शॉ क्रीज पर 


राजस्थान को इस मुकाबले में अपने स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के बगैर ही मैदान पर उतरना होगा. अंगुली टूटने के कारण स्टोक्स आईपीएल के इस सीजन से बाहर हो चुके हैं. जहां तक दिल्ली की बात है तो एनरिच नोत्र्जे कोरोना के घेरे में हैं. अक्षर पटेल इस मैच में नहीं खेल रहे हैं.

दिल्ली की टीम ने वानखेड़े मैदान पर कुल 10 मैच खेले हैं जिसमें से उसे 6 में शिकस्त का सामना करना पड़ा है वहीं राजस्थान की टीम ने वानखेड़े पर 9 मैच खेले हैं जिसमें से उन्हें 4 मैचों में जीत और 5 बार हार का सामना करना पड़ा है.

ये है राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन : जोस बटलर, मनन बोहरा, संजू सैमसन, डेविड मिलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, शिवम दुबे, जयदेव उनादकट, चेतन सकारिया, क्रिस मॉरिस, मुस्तफिजुर रहमान. 


 

ये है दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन : शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, मार्कस स्टॉयनिस, ललित यादव, क्रिस वोक्स, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, टॉम करन, आवेश खान. 

दिल्ली की टीम ने वानखेड़े मैदान पर कुल 10 मैच खेले हैं जिसमें से उसे 6 में शिकस्त का सामना करना पड़ा है वहीं राजस्थान की टीम ने वानखेड़े पर 9 मैच खेले हैं जिसमें से उन्हें 4 मैचों में जीत और 5 बार हार का सामना करना पड़ा है.  राजस्थान को इस मुकाबले में अपने स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के बगैर ही मैदान पर उतरना होगा. अंगुली टूटने के कारण स्टोक्स आईपीएल के इस सीजन से बाहर हो चुके हैं. जहां तक दिल्ली की बात है तो एनरिच नोत्र्जे कोरोना के घेरे में हैं. अक्षर पटेल इस मैच में नहीं खेल रहे हैं और कगीसो रबाडा अभी भी क्वारंटीन में हैं.

राजस्थान रॉयल्स ने वानखेड़े स्टेडियम में गुरुवार को दिल्ली कैपिटल्स के साथ जारी आईपीएल-14 के सातवें मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. दोनों टीमों का यह दूसरा मुकाबला है. दिल्ली की टीम ने अपने पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किग्स को हराया था जबकि राजस्थान रॉयल्स टीम अपने कप्तान संजू सैमसन की 119 रनों की हीरो जैसी पारी के बावजूद पंजाब किंग्स के खिलाफ 222 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चार रनों से हार गया. अगर हेड टू हेड की बात करें तो अब तक इन दोनों टीमों के बाच 22 मुकाबले हुए हैं और दोनों टीमों ने 11-11 बार एक-दूसरे को मात दी है लेकिन अगर 2018 के बाद से देखा जाए तो इन दोनों टीमों के बीच 6 मुकाबले हुए हैं जिसमें से 5 मुकाबलों में दिल्ली की टीम ने बाजी मारी है.

राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला 

First Published : 15 Apr 2021, 06:43:51 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.