News Nation Logo
Banner

बेन स्टोक्स क्‍यों हैं हर कप्‍तान के पसंदीदा, RR के स्‍टीव स्‍मिथ ने किया खुलासा

आईपीएल में कई बार दो ऐसे खिलाड़ी साथ साथ खेलते हुए नजर आते हैं, जो अपने अपने देश की टीम के लिए खेलते हुए मुख्‍य विरोधी होते हैं. ऐसी ही एक जोड़ी है, आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी स्‍टीव स्‍मिथ और इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स की.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Aug 2020, 03:56:28 PM
ben stokes test twitter

बेन स्‍टोक्‍स (Photo Credit: ट्वीटर )

New Delhi:

आईपीएल में कई बार दो ऐसे खिलाड़ी साथ साथ खेलते हुए नजर आते हैं, जो अपने अपने देश की टीम के लिए खेलते हुए मुख्‍य विरोधी होते हैं. ऐसी ही एक जोड़ी है, आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी स्‍टीव स्‍मिथ (Steve Smith) और इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stocks) की. स्‍टीव स्‍मिथ जहां आस्‍ट्रेलिया के लिए खेलते हैं, वहीं बेन स्‍टोक्‍स इंग्‍लैंड के लिए, लेकिन आईपीएल (IPL) में ये दोनों राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) के लिए खेलते हैं. इस बार के आईपीएल में स्‍टीव स्‍मिथ राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान होंगे, वहीं बेन स्‍टोक्‍स भी इसी टीम के लिए खेलेंगे. पिछले कुछ समय में बेन स्‍टोक्‍स ने ऐसा प्रदर्शन किया है कि वे हर कप्‍तान की पहली पसंद बन गए हैं. इस बारे में जब स्‍टीव स्‍मिथ से बात की गई तो उन्‍होंने बड़ी अच्‍छी बात कही. 

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड के खिलाड़ी ने कहा, IPL विश्व कप 2023 के लिए मददगार होगा, जानें कैसे

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपनी टीम के मुख्य आलराउंडर के बारे में कहा कि बेन स्टोक्स हर मुश्किल परिस्थिति में कामयाब होने की इच्छा रखते हैं, इसलिए हर कप्तान उसे अपनी टीम में रखना चाहेगा. लेकिन स्‍टीव स्मिथ उम्मीद कर रहे हैं कि इंग्लैंड में आस्ट्रेलिया की सफेद गेंद की सीरीज के दौरान बेन स्टोक्स अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं करें, बल्कि संयुक्त अरब अमीरात में होने वाली आगामी इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स की जर्सी के लिए इसे बचाकर रखें.

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर ने बताई कोहली की सर्वश्रेष्‍ठ पारी, विराट ने बनाए थे 183 रन

स्‍टीव स्मिथ ने तीन पार्ट में आने वाली डाक्यू-सीरीज इनसाइड स्टोरी : ए सीजन विद राजस्थान रॉयल्स की स्क्रीनिंग के दौरान पीटीआई-भाषा से कहा, इंग्लैंड की शानदार टीम के खिलाफ कुछ प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलना शानदार होगा जिसमें राजस्थान रॉयल्स के मेरे कुछ साथी जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स और जोस बटलर भी शामिल हैं. उन्होंने कहा, उम्मीद करते हैं कि वे ज्यादा रन नहीं बनाएं या ज्यादा विकेट नहीं लें और आईपीएल के लिए बचाकर रखें. स्‍टीव स्मिथ बेन स्टोक्स की तारीफ करते हुए नहीं थके, जिनका पिछला साल सभी फॉर्मेट में शानदार रहा था. उन्होंने कहा, मैंने बेन स्टोक्स को बेहतरीन से बेहतरीन बनते हुए देखा है. उसका विश्व कप बेहतरीन रहा था और हाल में टेस्ट मैचों ने उसने शानदार प्रदर्शन किया. उसने खूबसूरत गेंदबाजी की और कुछ विकेट भी चटकाए.

यह भी पढ़ें ः LPL : लंका प्रीमियर लीग में खेलेंगे इरफान पठान! जानिए क्‍या है रुकावट

स्‍टीव स्‍मिथ ने कहा, वह ऐसा खिलाड़ी है जो हर चीज में शामिल होना चाहता है, वह बल्लेबाजी हो, गेंदबाजी हो या फिर क्षेत्ररक्षण. वह हर जगह सुर्खियों में होना चाहता है. आप अपनी टीम में ऐसे खिलाड़ी चाहते हो क्योंकि वे मुश्किल परिस्थितयों में अच्छा करना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 Big Update : RCB, CSK और MI को बड़ा झटका, ये खिलाड़ी शुरुआती मैचों से बाहर!

आपको बता दें कि बेन स्टोक्स ने वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को हटाकर आईसीसी की ताजा टेस्ट आलराउंडरों की सूची में टॉप रैंकिंग हासिल कर ली है. स्टोक्स साथ ही बल्लेबाजों की सूची में भी तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जोकि उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. मैनचेस्टर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के दौरान बेन स्टोक्स, विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर से 54 रेटिंग अंक पीछे थे, लेकिन मैच की पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 78 रन बनाने के बाद अब उन्होंने 38 अंकों की बढ़त बना ली है. स्टोक्स ने मैच में तीन विकेट भी लिए थे. स्टोक्स ने ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. होल्डर 18 महीने से नंबर-1 टेस्ट आलराउंडर के स्थान पर जमे हुए थे, लेकिन अब स्टोक्स ने इस स्थान पर कब्जा जमा लिया है और वह मई 2006 में एंडयू फ्लिंटॉफ के बाद नंबर-1 टेस्ट आलराउंडर बनने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी हैं. स्टोक्स के अब 497 रेटिंग अंक हो गए हैं , जोकि अप्रैल 2008 के बाद से किसी भी खिलाड़ी का सर्वोच्च रेटिंग अंक हैं. उनसे पहले जैक्स कॉलिस के 517 रेटिंग अंक थे.

(इनपुट भाषा)

Rajasthan Royals

First Published : 01 Aug 2020, 03:50:48 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×