logo-image

IPL 13 Big Update : RCB, CSK और MI को बड़ा झटका, ये खिलाड़ी शुरुआती मैचों से बाहर!

इस साल का आईपीएल यूएई में 19 सितंबर से खेला जाना है. इसको लेकर तैयारियां तेजी से हो रही हैं. लेकिन इस बीच एक बुरी खबर भी सामने आ रही है. यह खबर आईपीएल की दो बड़ी टीमों रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और मुंबई इंडियंस के लिए अच्‍छी नहीं है.

Updated on: 01 Aug 2020, 12:27 PM

New Delhi:

इस साल का आईपीएल यूएई (IPL 2020 in UAE) में 19 सितंबर से खेला जाना है. इसको लेकर तैयारियां तेजी से हो रही हैं. लेकिन इस बीच एक बुरी खबर भी सामने आ रही है. यह खबर आईपीएल (IPL 13) की दो बड़ी टीमों रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) और मुंबई इंडियंस (MI) के लिए अच्‍छी नहीं है. पता चला है कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस (CoronaVirus) एक बार फिर से फैलना शुरू हो गया है, इसलिए दक्षिण अफ्रीका में कंपलीट लॉकडाउन लगा दिया गया है. ऐसे में आईपीएल (IPL News) में खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी इसके शुरुआती कुछ मैचों में शामिल नहीं हो पाएंगे. इससे जहां एक ओर आईपीएल का मजा खराब होगा, वहीं कई टीमों के प्रदर्शन पर भी बुरा असर पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : ये हैं आईपीएल 13 के करोड़पति खिलाड़ी, यहां देखिए टॉप 5 की लिस्‍ट

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले पांच लाख के करीब पहुंच गए हैं, जहां एक दिन में करीब 300 लोगों की इस घातक विषाणु से मौत हो गई. दक्षिण अफ्रीका में अब वायरस के कुल 4,52,529 मामले हैं और 7,067 लोगों की मौत हो चुकी है. यहां अफ्रीकी द्वीप पर सामने आए कुल मामलों के आधे से ज्यादा मामले हैं. संक्रमण के मामलों के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका पांचवे स्थान पर है. कई अन्य देशों की तरह दक्षिण अफ्रीका भी लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देने की कोशिश करने और फिर मामलों में बढ़ोतरी के साथ संघर्ष कर रहा है. हालांकि अब पूरे देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगा दिया गया है और देश की सीमाएं सील कर दी गई हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : ऋषभ पंत में आई धोनी जैसी ताकत, लगाए हेलीकॉप्टर शॉट

इससे आशंका जताई जाने लगी है कि दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी आईपीएल खेलने यूएई कैसे पहुंचेंगे. अगर दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी यूएई नहीं आ पाए तो सबसे ज्‍यादा नुकसान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को होगा, जिसकी कप्‍तानी विराट कोहली करते हैं. विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में एबी डिविलियर्स, डेल स्‍टेन और क्रिस मॉरिस शामिल हैं. ये टीम के प्रमुख खिलाड़ी हैं, खास तौर पर एबी डिविलियर्स तो टीम की धुरी हैं, वहीं क्रिस मॉरिस को टीम ने इसी साल बड़ी भारी रकम चुकाकर खरीदा है. इसके अलावा दूसरी टीम जो प्रभावित होगी, वह है एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, इस टीम में फॉफ डुप्‍लेसिस और लुंगी एनगिडी शामिल हैं. वहीं मुंबई इंडियंस में भी दक्षिण अफ्रीका के कई खिलाड़ी खेलते हैं, इसमें क्‍विंट डीकॉक प्रमुख हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : CSK के कप्‍तान एमएस धोनी इस दिन करेंगे मैदान में वापसी, तारीख तय!

वहीं बाकी टीमों से भी कई दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी खेलते हुए नजर नहीं आएंगे. खास बात यह भी है कि कोरोना वायरस के कारण ही वेस्‍टइंडीज में होने वाली कैरेबियन प्रीमियर लीग में भी खिलाड़ी खेलने से इन्‍कार कर चुके हैं. सीपीएल में दक्षिण अफ्रीका का एक ही खिलाड़ी खेलेंगे, वह हैं इमरान ताहिर, वह भी इसलिए कि वे दक्षिण अफ्रीका से बाहर हैं. वे कोरोन वायरस से पहले ही पाकिस्‍तान में पाकिस्‍तान सुपर लीग खेलने पहुंचे थे, पिछले ही दिनों करीब चार महीने बाद पाकिस्‍तान से निकलने में कामयाब हो पाए थे, इसके वे सीधे वेस्‍टइंडीज पहुंच चुके हैं. इमरान ताहिर आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए खेलते हैं और इस बात की पूरी संभावना है कि वे वेस्‍टइंडीज होते हुए यूएई पहुंच जाएंगे, जहां वे आईपीएल खेलते हुए नजर आएंगे.