News Nation Logo
Banner

IPL 2020 : ये हैं आईपीएल 13 के करोड़पति खिलाड़ी, यहां देखिए टॉप 5 की लिस्‍ट

आईपीएल 2020 अब शुरू होने वाला है. इस बार आईपीएल अब 19 सितंबर से नवंबर तक चलेगा, हालांकि फाइनल की तारीख अभी तय नहीं है, लेकिन इतना तय है कि आईपीएल यूएई में होगा. सभी खिलाड़ी और आईपीएल टीमें आईपीएल की तैयारी में जुट गई हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Aug 2020, 11:45:09 AM
ipl top5

आईपीएल 2020 के सबसे महंगे खिलाड़ी (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

IPL 2020 Most Expensive Players : आईपीएल 2020 अब शुरू होने वाला है. इस बार आईपीएल अब 19 सितंबर से नवंबर तक चलेगा, हालांकि फाइनल की तारीख अभी तय नहीं है, लेकिन इतना तय है कि आईपीएल यूएई (IPL in UAE) में होगा. सभी खिलाड़ी और आईपीएल टीमें आईपीएल की तैयारी में जुट गई हैं. अगर आईपीएल नहीं होता तो बीसीसीआई (BCCI), आईपीएल फ्रेंचाइजियों (IPL Team) और खिलाड़ियों से लेकर तमाम स्‍टेकहोल्‍डर्स को भारी नुकसान की आशंका थी. लेकिन आज बात करेंगे, उन खिलाड़ियों की जो इस आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी होने जा रहे हैं. पिछले साल दिसंबर में ही जब सब कुछ ठीक था, तब आईपीएल का ऑक्‍शन कोलकाता में हुआ था, जिसमें कुल 338 खिलाड़ी शामिल हुए थे. हालांकि बोली केवल 73 खिलाड़ियों की ही लगी. इसमें से कुछ खिलाड़ी ऐसे थे, जिनकी जबरदस्‍त मांग थी और उनकी बोली करोड़ों तक जा पहुंची, आज इन्‍हीं कुछ टॉप के खिलाड़ियों की बात करेंगे.

  1. आईपीएल 2020 के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स ने बड़ा दांव लगाते हुए ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस पर भारी बोली लगाते हुए अपनी टीम में शामिल कर लिया. दो करोड़ बेस प्राइस वाले कमिंस पर केकेआर ने 15 करोड़ 50 लाख की बड़ी बोली लगाकर खरीदा है. पैट कमिंस तीन साल बाद आईपीएल में वापसी कर रहे हैं. पैट कमिंस के करियर की बात करें तो आईपीएल में अब तक खेले 16 मैचों में वह 17 विकेट ले चुके हैं. लेकिन इस बार पैट कमिंस आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने हैं. इस लीग में सबसे महंगा बिकने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम है. उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 16 करोड़ में खरीदा था. ऑक्‍शन के वक्‍त एक बार तो ऐसा लगा कि वे युवराज सिंह का भी रिकार्ड तोड़ देंगे, लेकिन तभी बोली बंद हो गई और युवराज का रिकार्ड मामूली अंतर से बच रह गया.

  2. दिसंबर में हुई नीलामी में ग्लेन मैक्सवेल को पंजाब ने 10 करोड़ और 75 लाख रुपये में फिर से अपनी टीम में शामिल कर लिया. नीलामी से पहले पंजाब ने उन्हें रिलीज किया था लेकिन नीलामी में एक बार फिर से उनपर दांव लगाया. दो करोड़ के बेस प्राइस वाले आस्‍ट्रेलिया के इस धाकड़ बल्‍लेबाज ग्‍लैन मैक्सवेल का अब तक का आईपीएल करियर शानदार रहा है और उन्होंने अब तक खेले गए 69 मैचों में 22 की औसत और 161 की स्ट्राइक रेट से 1397 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने दस अर्धशतक भी जड़े हैं. मैक्सवेल ने गेंदबाजी में भी अभी तक 16 विकेट चटकाए हैं. मजे की बात ये है कि जब ये ऑक्‍शन हुआ था तब किसी को नहीं पता था कि आईपीएल यूएई में होगा, अब आईपीएल यूएई में हो रहा है. आपको बता दें कि यूएई में जब साल 2014 में आईपीएल के कुछ मैच खेले गए थे, तब ग्‍लैन मैक्‍सवेल ने शानदार प्रदर्शन किया था और वे उस साल सबसे बड़े बल्‍लेबाज के रूप में उभरे थे. अब किंग्‍स इलेवन पंजाब का यह दांव इस बार काम कर सकता है.

  3. दक्षिण अफ्रीका के स्टार ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम ने खरीदा है. 1.5 करोड़ बेस प्राइस वाले आरसीबी ने क्रिस मॉरिस पर 10 करोड़ की बोली लगाई है. पिछले सीजन में मॉरिस दिल्ली कैपिटल्स की ओर से मैदान पर उतरे थे. आरसीबी से पहले मॉरिस आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल चुके हैं. इस बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को आईपीएल का सबसे बड़े दावेदार माना जा रहा है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि आरसीबी की बल्‍लेबाजी को शानदार है कि इस बार क्रिस मॉरिस जैसा गेंदबाज भी उनकी टीम में शामिल है.

  4. विकेट चटकाने के बाद आर्मी स्‍टाइल में शैल्यूट मारने वाले वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल को आईपीएल 2020 की नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.50 करोड़ में खरीदा है. पहली बार आईपीएल में भाग लेने के लिए उतर रहे कॉट्रेल के लिए पंजाब और दिल्ली के बीच काफी लंबी बोली लगी, लेकिन अंत में पंजाब की टीम ने उन्हें आठ करोड़ और 50 लाख रुपये में खरीदा. बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने वेस्टइंडीज के लिए 35 वनडे, 27 T20 में क्रमश 49 और 36 विकेट लिए हैं. 29 साल के शेल्डन कॉट्रेल बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. वे करीब 140 की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं. शेल्डन कॉट्रेल सैनिक हैं. उनके सेलिब्रेशन की वजह भी इसी से जुड़ी है. उन्होंने एक बार बताया था कि यह मिलिट्री स्टाइल का सैल्यूट है. मैं सेना का जवान हूं. मेरा सैल्यूट जमैकन डिफेंस फोर्स और अपने साथियों के सम्मान में होता है. मैं जानता हूं कि मैं इंटरनेशनल ड्यूटी में हूं. इसलिए मैं अपने उन साथियों को सैल्यूट करता हूं, जो इस वक्त भी अपनी डिफेंस की भूमिका निभा रहे हैं.

  5. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज नाथन कोल्टर नाइल को नीलामी में मुंबई इंडियंस ने आठ करोड़ में खरीदा है. नाथन 1 करोड़ रुपए की बेस प्राइस के साथ नीलामी में उतरे थे लेकिन जब उनके लिए फ्रैंचाइजी टीमों में होड़ मची तो सब हैरान रह गए. अंत में मुंबई इंडियंस ने उन्हें 8 करो़ड़ रुपए में खरीदा. नाथन कूल्टर नाइल ने आईपीएल के 26 मैचों में कुल 36 विकेट लिए हैं. वे पिछले आईपीएल सीजन में नहीं खेले थे. लेकिन इस बार उन्हें खरीदने के लिए मुंबई इंडियंस शुरू से ही गंभीर दिखाई दी. नाथन ने 108 टी20 मैचों में 130 विकेट लिए हैं.
First Published : 01 Aug 2020, 11:43:55 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×