News Nation Logo
Banner

LPL : लंका प्रीमियर लीग में खेलेंगे इरफान पठान! जानिए क्‍या है रुकावट

भारत के पूर्व आलराउंडर इरफान पठान शुरुआती लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) में स्टार खिलाड़ियों में से एक हो सकते हैं. वह उन 70 विदेशी खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने 28 अगस्त से शुरू होने वाले इस बड़े टूर्नामेंट में भाग लेने में दिलचस्पी दिखाई है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Aug 2020, 12:48:35 PM
irfan pathan

irfan pathan (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

भारत के पूर्व आलराउंडर इरफान पठान (Irfan Pathan) शुरुआती लंका प्रीमियर लीग (lanka premier league) (एलपीएल)(LPL) में स्टार खिलाड़ियों में से एक हो सकते हैं, क्योंकि वह उन 70 विदेशी खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने 28 अगस्त से शुरू होने वाले इस बड़े टूर्नामेंट में भाग लेने में दिलचस्पी दिखाई है. ईएसपीएनक्रिकइंफो (EspnCricInfo) की रिपोर्ट के अनुसार, इरफान पठान (Irfan Pathan) को प्लेयर ड्राफ्ट में रखा जाएगा, जब तक पांच में से एक फ्रेंचाइजी उन्हें मार्की खिलाड़ी के रूप में नहीं चुनती. इसके मुताबिक, ड्राफ्ट और फ्रेंचाइजी मालिकों की जानकारी की घोषणा अंतिम रूप देने के बाद की जाएगी. श्रीलंका क्रिकेट सरकार से कुछ मंजूरी मिलने का भी इंतजार कर रहा है, जिसके बाद ही फ्रेंचाइजी मालिकों पर फैसला होगा. पांच फ्रेंचाइजी कोलंबो, कैंडी, गॉल, दाम्बुला और जाफना का प्रतिनिधित्व करेंगी. 

यह भी पढ़ें ः IPL 13 Big Update : RCB, CSK और MI को बड़ा झटका, ये खिलाड़ी शुरुआती मैचों से बाहर!

रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई सक्रिय भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी T20 लीग में भाग लेने की अनुमति नहीं देता लेकिन इरफान पठान पहले ही संन्यास ले चुके हैं जिससे उन्हें इसके लिए मंजूरी दे दी गई. श्रीलंका के आलराउंडर फरवेज महरूफ ने इस साल जनवरी में संन्यास की घोषणा करने वाले इरफान पठान का नाम ड्राफ्ट में शामिल करने की पेशकश की थी. दोनों के बीच सोशल मीडिया पर मजाकिया छेड़छाड़ के बाद महरूफ ने ऐसा किया. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को अपनी कार्यकारी समिति की बैठक के दौरान टूर्नामेंट को अपनी मंजूरी दी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : ये हैं आईपीएल 13 के करोड़पति खिलाड़ी, यहां देखिए टॉप 5 की लिस्‍ट

बोर्ड ने बयान में कहा, 23 लीग मैच चार अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम आर प्रेमदासा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, रंगगिरी दाम्बुला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, पालेकल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और सूरीयावेवा महिंदा राजपक्षे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे. इसमें कहा गया है कि कोलंबो, कैंडी, गॉल, दाम्बुला और जाफना के नाम की पांच टीमें लीग में हिस्सा लेंगी. पूर्व भारतीय आलराउंडर युवराज सिंह ने पिछले साल अबुधाबी में टी10 लीग में मराठा अरबियंस का प्रतिनिधित्व किया था.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : ऋषभ पंत में आई धोनी जैसी ताकत, लगाए हेलीकॉप्टर शॉट

आपको बता दें कि विश्व में बढ़ती क्रिकेट की लोकप्रियता को देखते हुए अब जल्द ही एक और क्रिकेट लीग की शुरुआत होने वाली है. आईपीएल, बीबीएल, सीपीएल, पीएसएल, बीपीएल के बाद अब एलपीएल भी आने वाला है. इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज पर ही लंका प्रीमियर लीग की भी शुरुआत होने वाली है. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि लंका प्रीमियर लीग का पहला सीजन इसी साल 28 अगस्त से शुरू होगा. बोर्ड ने अपनी कार्यकारी समिति की बैठक में टूर्नामेंट को मंजूरी दी. टूर्नामेंट में 5 टीमें भाग लेंगी जो कुल 23 मैच खेलेंगी. लंका प्रीमियर लीग टी20 टूर्नामेंट 28 अगस्त से 20 सितंबर 2020 तक खेला जाएगा. पूरा टूर्नामेंट कुल 4 स्टेडियम में ही खेला जाएगा. लंका प्रीमियर लीग के पहले सीजन के सभी 23 मैच आर. प्रेमदासा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, रंगगीरी दांबुलु इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, पल्लेकेल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और सूर्यावेवा महिंदा राजपक्षे इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे. लंका प्रीमियर लीग को लेकर बोर्ड ने कहा है कि टूर्नामेंट में पांच शहरों कोलंबो, कैंडी, गाले, दांबुला और जाफना की टीमें भाग लेंगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : CSK के कप्‍तान एमएस धोनी इस दिन करेंगे मैदान में वापसी, तारीख तय!

श्रीलंका के शीर्ष राष्ट्रीय खिलाड़ियों सहित अभी तक 70 से अधिक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और शीर्ष दस कोच ने टूर्नामेंट में शामिल होने की पुष्टि कर दी है. टूर्नामेंट में प्रत्येक फ्रेंचाइजी को अपनी टीम में छह विदेशी खिलाड़ी रखने की अनुमति दी जाएगी जिसमें से केवल 4 खिलाड़ी ही प्लेइंग 11 में शामिल हो पाएंगे. 28 अगस्त से शुरू होने वाले लंका प्रीमियर लीग के पहले सीजन के लिए 30 जुलाई को खिलाड़ियों के लिए बोली लगाई जाएगी. अब ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि लंका प्रीमियर लीग में इंटरनेशनल क्रिकेट के कौन-कौन से दिग्गज खिलाड़ी मैदान पर खेलने के लिए उतरेंगे.

(इनपुट भाषा)

First Published : 01 Aug 2020, 12:45:54 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×