logo-image

T20 क्रिकेट से क्‍या खत्‍म हो जाएगा वन डे, माइकल होल्‍डिंग ने दिया शानदार जवाब

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग का मानना है कि एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की प्रासंगिकता को लेकर जताई जा रही चिंताओं के बावजूद यह फॉर्मेट बना रहेगा.

Updated on: 08 Jun 2020, 01:59 PM

New Delhi:

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग (Michael Holding) का मानना है कि एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की प्रासंगिकता को लेकर जताई जा रही चिंताओं के बावजूद यह फॉर्मेट बना रहेगा, क्योंकि इससे अब भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को काफी वित्तीय लाभ होता है. इससे पहले आस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग (Rickey Ponting) और टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) जैसे दिग्गजों ने T20 की बढ़ती लोकप्रियता और टेस्ट क्रिकेट का एक क्रिकेटर के लिए. वास्तविक चुनौती बने रहने के कारण वनडे को लेकर आशंका जतायी थी. हालांकि होल्डिंग को लगता है कि 50 ओवरों के प्रारूप का कुछ नहीं बिगड़ने वाला है. 

यह भी पढ़ें ः पूर्व कप्तान को मिला ऑर्डर ऑफ आस्ट्रेलिया, बोले- लगा कोई अप्रैल फूल बना रहा है

माइकल होल्डिंग ने निखिल नाज से इंस्टग्राम पर बातचीत के दौरान कहा, मुझे नहीं लगता कि आईसीसी कभी 50 ओवरों की क्रिकेट को हटाना चाहेगी क्योंकि जहां तक टीवी अधिकारों का सवाल है तो इससे उसकी सबसे अधिक कमाई होती है. इससे उसकी कमाई में भारी गिरावट आएगी. माइकल होल्डिंग टी20 के प्रशंसकों में शामिल नहीं हैं और उन्होंने कहा कि अब खेल को और छोटा बनाने से रोकना चाहिए. उन्होंने कहा, लोग टी20 के ताबड़तोड़ अंदाज का लुत्फ उठाते हैं. जब 10-10 ओवरों का मैच होगा तो आप पाएंगे कि लोगों का टी20 में मन नहीं लग रहा है. और मुझे यह भी लगता है कि किसी मोड़ पर लोगों को पांच-पांच ओवरों का खेल भी पसंद आने लगेगा.

यह भी पढ़ें ः बड़ा खुलासा : सचिन तेंदुलकर को आउट करने के बाद मुझे और अंपायर को जान से मारने की धमकियां मिलीं, जानिए किसने कही ये बात

माइकल होल्डिंग ने कहा, कुछ लोग इनकी तरफ आकर्षित हो जाएंगे लेकिन मेरा मानना है कि आपको हमेशा इस तरह के लोगों का ही ध्यान नहीं रखना चाहिए. आप खेल को हरदम छोटे से छोटा नहीं कर सकते. हम इस दिशा में आगे नहीं बढ़ सकते क्योंकि तब आपके पास कुछ नहीं बचेगा. तेज गेंदबाज से कमेंटेटर बने होल्डिंग को लगता है कि गेंद को चमकाने के लिये लार का उपयोग प्रतिबंधित करने की आईसीसी क्रिकेट समिति की सिफारिशों से किसी तरह की व्यावहारिक परेशानी नहीं आएगी. उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि लार पर प्रतिबंध गंभीर समस्या है. समस्या है कि इस प्रतिबंध के बाद क्रिकेटरों को इससे सामंजस्य बिठाने में थोड़ा समय लगेगा. यह स्वाभाविक है कि जब आप मैदान पर होते हैं और आपको गेंद चमकानी होती है तो आप उस पर लार लगाते हो.

यह भी पढ़ें ः अब अफगानिस्‍तान के खिलाड़ी भी मैदान में उतरे, जानिए कहां की प्रैक्‍टिस

माइकल होल्डिंग का मानना है कि पसीना भी गेंद को चमकाने में लार की तरह प्रभावशाली हो सकता है. उन्होंने कहा, आपको गेंद पर नमी ही तो लानी है और आप पसीने से भी उसे हासिल कर सकते हो. आपको लार का उपयोग करने की जरूरत नहीं है. आपके हाथ या माथे का पसीना भी लार की तरह ही काम कर सकता है और मैंने किसी से यह नहीं सुना है कि पसीने से कोविड-19 फैल सकता है. होल्डिंग का इसके साथ ही मानना है कि अगर ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी20 विश्व कप को स्थगित कर दिया जाता है तो बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) को इस साल के अंत में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को आयोजित करने का पूरा अधिकार है. ऐसी अटकलें हैं कि कोविड-19 महामारी के कारण 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच प्रस्तावित टी20 विश्व कप को स्थगित किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें ः बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली से पाकिस्‍तान के इस पूर्व गेंदबाज को उम्‍मीद, जानिए क्‍या कही बड़ी बात

बीसीसीआई इस दौरान आईपीएल आयोजित करने की योजना पर काम कर सकता है. होल्डिंग ने कहा, मुझे नहीं लगता कि आईसीसी इस मकसद से टी20 विश्व कप में देरी करेगा कि आईपीएल के लिए जगह बना सके. यह ऑस्ट्रेलियाई सरकार का कानून है, जहां वे किसी निश्चित तारीख से पहले किसी को भी देश में आने की अनुमति नहीं देंगे. उन्होंने कहा, अगर टी20 विश्व कप का आयोजन तय समय पर नहीं होता है तो बीसीसीआई के पास इस घरेलू टूर्नामेंट को आयोजित करने का पूरा अधिकार है.