News Nation Logo

भारत में भी खेली जाएगी The 100 League! BCCI को है पसंद

T20 क्रिकेट में पूरी दुनिया में परचम लहराने के बाद अब भारतीय क्रिकेट में एक नए क्रिकेट की बात शुरू हो रही है और वह है द 100 लीग. यह इंग्‍लैंड की क्रिकेट की है, हालांकि यह अभी शुरू नहीं हुई है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 Aug 2020, 10:05:42 AM
bcci

बीसीसीआई मुख्‍यालय (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

The Hundred League : T20 क्रिकेट में पूरी दुनिया में परचम लहराने के बाद अब भारतीय क्रिकेट में एक नए क्रिकेट की बात शुरू हो रही है और वह है द 100 लीग (The Hundred League). यह इंग्‍लैंड (England) की क्रिकेट की है, हालांकि यह अभी शुरू नहीं हुई है, लेकिन बीसीसीआई (BCCI) की ओर से इस पर लगातार नजर रखी जा रही है और इंग्‍लैंड से इसके नियम कानून के बारे में भी जानकारी ली जा रही है. बहुत संभव है कि भारत में भी 100 लीग होते हुए आप देख पाएं. 

यह भी पढ़ें ः इरफान पठान ने चुनी बिना फेयरवेल वाले खिलाड़ियों की टीम, जानिए यहां

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के चेयरमैन कोलिन ग्रेव्स की माने तो भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) इंग्लंड के हंड्रेड टूर्नामेंट से काफी प्रभावित है. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के निवर्तमान अध्यक्ष ने दावा किया है कि बीसीसीआई की ओर से नियमित तौर पर उनसे टूर्नामेंट के बारे में पूछ रहे हैं. कोलिन ग्रेव्स के अनुसार ईसीबी का यह टूर्नामेंट क्रिकेट की पहुंच और लोकप्रियता बढ़ाने के लिए अहम होगा.

यह भी पढ़ें ः ENGvsPAK : जैस क्रॉले तिहरे शतक से चूके, पाकिस्‍तान संकट में फंसा

यह 100 गेंद का नया टूर्नामेंट 2021 में शुरू होगा. इस टूर्नामेंट को इसी साल शुरू होना था लेकिन कोविड-19 महामरी के कारण इसे टाल दिया गया. कोलिन ग्रेव्स ने स्काई स्पोर्ट्स से कहा कि मुझे पता है कि कुछ देश इससे प्रभावित हैं, विशेषकर भारत. उन्होंने कहा कि वे पिछले एक साल से नियमित रूप से मेरे साथ इस बारे में बात कर रहे हैं. दुनिया भर में इसने काफी रोमांचक पैदा किया है. बीसीसीआई हालांकि हंड्रेड टूर्नामेंट की तर्ज पर टूर्नामेंट के आयोजन का फैसला करता है तो वह ऐसा 2023 से पहले नहीं कर पाएगा. महामारी से प्रभावित भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) में फिलहाल अगले कुछ वर्षों में इस तरह के प्रायोग की गुंजाइश नहीं है. अगला भविष्य दौरा कार्यक्रम 2023 से 2028 तक चलेगा. बीसीसीआई अतीत में मिनी आईपीएल शुरू करने की संभावना पर विचार कर चुका है लेकिन व्यस्त कैलेंडर के कारण ऐसा नहीं कर पाया.

यह भी पढ़ें ः आकाश चोपड़ा बोले, शाहिद अफरीदी बन जाएं सुरेश रैना और...

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के चेयरमैन पद के मजबूत दावेदार ग्रेव्स की शीर्ष प्राथमिकताओं में हंड्रेड टूर्नामेंट को शुरू करना और इसका नियमित आयोजन है. ग्रेव्स ने अपने पांच साल के कार्यकाल की इससे सबसे बड़ी चुनौती करार दिया. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि सबसे बड़ी चुनौती द हंड्रेड टूर्नामेंट को शुरू करना है. लोग शुरुआत में हमें पीछे धकेल रहे थे लेकिन मुझे लगता है कि वे अब इसके फायदे देख रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 और ड्रीम 11 को लेकर कांग्रेस ने सरकार पर लगाया यह आरोप

आपको बता दें कि पिछले ही दिनों यह भी खबर सामने आई थी कि आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक शाहरुख खान व कुछ अन्‍य लोग भी ईसीबी के नए टूर्नामेंट ‘द हंड्रेड’ में निवेश करना चाहते हैं. एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि शाहरुख खान के स्वामित्व वाली केकेआर 100 गेंद वाली प्रतियोगिता में निवेश करने के लिए तैयार है. केकेआर मालिकों की हिस्सेदारी वेस्टइंडीज में होने वाली कैरेबियन प्रीमियर लीग में भी है. केकेआर ने 2015 में त्रिनिदाद फ्रेंचाइजी को खरीदा था. इस वक्‍त सीपीएल चल रहा है और शाहरुख खान की टीम वहां अच्छा प्रदर्शन भी कर रही है. द 100 लीग के हर मैच में एक टीम को 100 लीगल गेंदें खेलने को मिलेंगी. यहां एक ओवर में 6 गेंदों की बजाए 10 गेंदें फेंकी जाएंगी और एक ओवर में दो बोलर (5-5 गेंदें) बोलिंग कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल के पूर्व खिलाड़ियों और युवा गेंदबाजों की लगी लॉटरी, जाएंगे यूएई

आपको बता दें कि महान लेग स्पिनर शेन वार्न चाहते है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले पूर्व भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी अगले साल द हंड्रेड टूर्नामेंट में उनकी टीम लंदन स्पीरिट की ओर से खेलने पर विचार करें. शेन वार्न ने स्काई स्पोर्ट्स से कहा कि मैं सोच रहा हूं कि क्या मैं उसे अगले साल लंदन स्पीरिट का प्रतिनिधित्व करने के लिए उन्हें मना लूंगा. मैं उन्हें फोन कर के जानना चाहूंगा कि क्या वह लॉर्ड्स में खेलना चाहेंगे. एमएस इसके लिए रकम का इंतजाम कर लूंगा.

(इनपुट भाषा)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Aug 2020, 10:01:31 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.