News Nation Logo

ENGvsPAK : जैस क्रॉले तिहरे शतक से चूके, पाकिस्‍तान संकट में फंसा

इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्‍ट में दो दिन के खेल के बाद ही पाकिस्‍तान पर हार का खतरा मंडराने लगा है. इंग्‍लैंड ने पहाड़ जैसा लक्ष्य दे दिया है.

Bhasha | Updated on: 23 Aug 2020, 08:07:42 AM
Zak Crawley

Zak Crawley (Photo Credit: आईएएनएस )

साउथैम्पटन:

England Vs Pakistan Test Series : इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्‍ट में दो दिन के खेल के बाद ही पाकिस्‍तान (Pakistan) पर हार का खतरा मंडराने लगा है. पहले तो इंग्‍लैंड (England) ने पहाड़ जैसा लक्ष्य दे दिया, उसके बाद पाकिस्‍तान के शुरुआती बल्‍लेबाज जल्‍दी जल्‍दी पवेलियन लौट गए हैं. तीन मैचों की सीरीज में इंग्‍लैंड पहला टेस्‍ट जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है. दूसरा टेस्‍ट बारिश के कारण ड्रॉ हो गया था. पहले इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों जैक क्रॉले (Jack Crowley) और जोस बटलर (Jose Butler) ने शानदार प्रदर्शन किया, उसके बाद गेंदबाजों ने भी शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया. अब पाकिस्‍तान बैकफुट पर नजर आ रहा है. 

यह भी पढ़ें ः आकाश चोपड़ा बोले, शाहिद अफरीदी बन जाएं सुरेश रैना और...

जैक क्रॉले के करियर के पहले दोहरे शतक और जोस बटलर के साथ उनकी रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड ने तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी आठ विकेट पर 583 रन पर घोषित करने के बाद पाकिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 24 रन करके अपना पलड़ा भारी रखा. पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने पांचवें ओवर तक ही अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों शान मसूद (04) और आबिद अली (01) के विकेट गंवा दिए. बाबर आजम भी 11 रन बनाने के बाद पवेलियन लौटे. तीनों विकेट तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (13 रन पर तीन विकेट) की झोली में गए. शान मसूद (04) को तीसरे ओवर में एंडरसन ने पगबाधा किया. मसूद ने रैफरल का सहारा लिया, लेकिन तीसरे अंपायर ने रीप्ले देखने के बाद गेंदबाज के पक्ष में फैसला सुनाया.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 और ड्रीम 11 को लेकर कांग्रेस ने सरकार पर लगाया यह आरोप

जैम्‍स एंडरसन ने अपने अगले ओवर में आबिद को भी स्लिप में डोम सिब्ले के हाथों कैच कराके पाकिस्तान का स्कोर दो विकेट पर 11 रन किया. स्टार बल्लेबाज बाबर आजम 26 गेंद की अपनी पारी के दौरान सहज दिखे लेकिन एंडरसन ने दिन की अंतिम गेंद पर उन्हें पगबाधा कर दिया. दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान अजहर अली चार रन बनाकर खेल रहे थे. पाकिस्तान की टीम अब भी 559 रन से पीछे है जबकि उसके सात विकेट शेष हैं. इससे पहले क्रॉले ने कामचलाऊ स्पिनर अशद शाफिक की गेंद पर स्टंप आउट होने से पहले 393 गेंद की अपनी पारी में 34 चौकों और एक छक्के की मदद से 267 रन बनाए. उन्होंने जोस बटलर (152) के साथ 359 रन की साझेदारी की जो इंग्लैंड की ओर से पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. इन दोनों ने कीथ फ्लेचर और टोनी ग्रेग को पीछे छोड़ा जिन्होंने फरवरी 1973 में भारत के खिलाफ मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में 254 रन की साझेदारी की थी. यह इंग्लैंड की ओर से किसी भी विकेट की छठी सबसे बड़ी साझेदारी भी है. शाहीन शाह अफरीदी ने 155वें ओवर में जब स्टुअर्ट ब्रॉड को बोल्ड किया तो कप्तान जो रूट ने पारी घोषित कर दी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल के पूर्व खिलाड़ियों और युवा गेंदबाजों की लगी लॉटरी, जाएंगे यूएई

डोम बेस 30 गेंद में 27 रन बनाकर नाबाद रहे. कामचलाऊ स्पिनर फवाद आलम पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 46 रन देकर दो विकेट चटकाए. लेग स्पिनर यासिर शाह और तेज गेंदबाज अफरीदी को भी दो-दो विकेट मिले लेकिन इसके लिए उन्होंने क्रमश: 173 और 121 रन खर्च किए. अपने आठवें टेस्ट में खेल रहे क्राउली ने करियर में पहली बार 100 रन के आंकड़े को छुआ और इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी के मामले में शीर्ष 10 में शामिल हो गए. उन्होंने ज्योफ्री बॉयकॉट, मौजूदा कप्तान जो रूट और बेन स्टोक्स जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा. क्राउली और बटलर कल लंच के बाद एक साथ बल्लेबाजी करने आए थे जब इंग्लैंड की टीम 127 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट में थी. निचले क्रम में क्रिस वोक्स ने भी 40 रन की तेजतर्रार पारी खेली. क्राउली ने नसीम शाह की गेंद पर चौके के साथ 331 गेंद में दोहरा शतक पूरा किया. वह आज 171 रन से आगे खेलने उतरे. चाय के बाद बटलर तेजी से रन बटोरने के प्रयास में आउट हो गए. उन्होंने नसीम शाह की गेंद पर चौके के साथ अपने प्रथम श्रेणी करियर में पहली बार 150 रन के आंकड़े को छुआ लेकिन इसके बाद फवाद आलम की गेंद पर उन्हीं का कैच दे बैठे. फवाद ने इसके बाद वोक्स को भी पवेलियन भेजा जिन्होंने 54 गेंद में 40 रन बनाए. इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 332 रन से की.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल से पहले CSK का खिलाड़ी बना पिता, देखें फोटो

सुबह के सत्र में बटलर जब 99 रन बनाकर खेल रहे थे तब मोहम्मद अब्बास की गेंद पर अंपायर ने उन्हें विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच करार दिया लेकिन इस बल्लेबाज ने तुरंत रैफरल का सहारा लिया और तीसरे अंपायर ने बल्लेबाज को नाटआउट घोषित किया. रीप्ले में दिखा कि गेंद और बल्ले के बीच संपर्क नहीं हुआ है और आवाज बल्ले के पैड से टकराने पर आई थी. बटलर ने एक गेंद बाद आफ साइड पर बैकफुट ड्राइव से तीन रन बटोरकर अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक पूरा किया. इससे पहले उन्होंने अपना पिछला शतक दो साल पहले भारत के खिलाफ जड़ते हुए 106 रन की पारी खेली थी. तब वह विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेल रहे थे. सुबह के सत्र में दो बार बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा जिससे लंच के समय को भी निर्धारित समय से एक घंटा आगे खिसका दिया गया. इंग्लैंड की टीम तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है और उसकी नजरें पाकिस्तान के खिलाफ पिछले 10 साल में पहली टेस्ट सीरीज जीतने पर टिकी हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Aug 2020, 08:04:24 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.