News Nation Logo

इरफान पठान ने चुनी बिना फेयरवेल वाले खिलाड़ियों की टीम, जानिए यहां

भारतीय क्रिकेट के लिए खेलने वाले खिलाड़ियों का जब फार्म खराब हो जाता है या फिर उम्र साथ नहीं देती तो खिलाड़ी संन्‍यास ले लेते हैं. लेकिन संन्‍यास लेने से पहले हर खिलाड़ी की यह आरजू जरूर होती है कि वह अपना एक विदाई मैच खेल सके.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 Aug 2020, 08:42:42 AM
irfan pathan

इरफान पठान Irfan Pathan (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

Irfan Pathan playing xi of retired indian players : भारतीय क्रिकेट के लिए खेलने वाले खिलाड़ियों का जब फार्म खराब हो जाता है या फिर उम्र साथ नहीं देती तो खिलाड़ी संन्‍यास ले लेते हैं. लेकिन संन्‍यास लेने से पहले हर खिलाड़ी की यह आरजू जरूर होती है कि वह अपना एक विदाई मैच खेल सके. लेकिन बहुत कम ऐसे खिलाड़ी होते है, जिन्‍हें फेयरवेल (farewell match) मिल पाता है. टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) और सुरेश रैना (Suresh Raina) भी ऐसे ही हैं. भारतीय क्रिकेट (Team India) में कई दिग्गजों ने संन्यास लिया है, उनको फेयरवेल मैच भी मिला सबसे ज्यादा याद क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के फेयरवेल मैच को किया जाता है. वानखेडे में 2013 में सचिन ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ आखिरी मैच खेला था. वहीं सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) ने भी अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल रिटायरमेंट ली थी. जिसमें भले ही धोनी (Ms Dhoni) कप्तान थे लेकिन आखिरी पलों में उन्होंने दादा को कप्तानी सौंप दी थी. धोनी और रैना (Suresh Raina) ने 15 अगस्त को संन्यास का ऐलान करके बिना फेयरवेल मैच खेले टीम इंडिया को अलविदा बोल दिया. 

यह भी पढ़ें ः ENGvsPAK : जैस क्रॉले तिहरे शतक से चूके, पाकिस्‍तान संकट में फंसा

टीम इंडिया के पूर्व आलराउंडर इरफान पठान ने क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद फेयरवेल न पाने वाले भारतीय खिलाड़ियों का मौजूदा क्रिकेट टीम के साथ एक मैच आयोजित कराने का रोचक आइडिया दिया है. इरफान पठान ने ऐसे समय में यह सुझाव दिया है जब पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए फेयरवेल मैच की बातचीत कही जा रही है. एमएस धोनी ने 15 अगस्‍त को ही अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी. इरफान पठान ने ट्विटर पर बल्लेबाजी क्रम के अनुसार पूर्व खिलाड़ियों के लिस्ट की एक स्क्रीनशॉट भी साझा किया है.

यह भी पढ़ें ः आकाश चोपड़ा बोले, शाहिद अफरीदी बन जाएं सुरेश रैना और...

इरफान पठान ने कहा है कि बहुत से लोग संन्यास ले चुके हैं, उन खिलाड़ियों के लिए फेयरवेल मैच के बारे में बातें कर रहे हैं, जिन्हें अच्छी तरह से विदाई नहीं मिली. क्यों न एक चैरिटी मैच खेला जाए जिसमें बिना फेयरवेल मैच खेले रिटायर्ड हुए हुए खिलाड़ियों का सामना वर्तमान की विराट कोहली की टीम से हो. इस साल जनवरी में क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास लेने वाले इरफान पठान का मानना है कि एमएस धोनी, सुरेश रैना, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ियों के लिए विदाई मैच करने का विचार बुरा नहीं है जिसमें उनका सामना मौजूदा भारतीय टीम से होगा. इरफान पठान ने अपनी टीम में ओपनर के तौर पर गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग को शामिल किया है. इसके बाद तीसरे नंबर के लिए उन्होंने राहुल द्रविड़ वहीं चौथे नंबर पर वीवीएस लक्ष्मण को रखा है. पांचवें नंबर के लिए उन्होंने टीम में युवराज सिंह को शामिल किया. इरफान पठान ने अपनी इस टीम में छठे स्थान के लिए सुरेश रैना को जबकि एमएस धोनी को उनके पसंदीदा सातवें स्थान पर रखा है. उन्होंने खुद को भी टीम में शामिल किया है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 और ड्रीम 11 को लेकर कांग्रेस ने सरकार पर लगाया यह आरोप

वह टीम में ऑलराउंडर के तौर पर हैं तो वहीं दो अन्य तेज गेंदबाज के तौर पर अजीत अगरकर और जहीर खान हैं. टीम में स्पिनर के तौर पर उन्होंने प्रज्ञान ओझा को शामिल किया है. वैसे इसकी संभावना हालांकि कम है कि कोविड-19 महामारी के बीच भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ऐसी प्रदर्शनी मैच की व्यवस्था कर सकेगा. वैसे ऐसा बताया जा रहा है कि धोनी के लिए बीसीसीआई से गुजारिश की जा रही है कि उनके लिए फेयरवेल मैच रांची में रखा जाए. हालांकि अभी तक बीसीसीआई की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है. भले ही टीम इंडिया को धोनी ने अलविदा बोल दिया है लेकिन आईपीएल के लिए माही तैयार है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल के पूर्व खिलाड़ियों और युवा गेंदबाजों की लगी लॉटरी, जाएंगे यूएई

ये रही पूरी टीम :  वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, युवराज सिंह, सुरेश रैना, एमएस धोनी, इरफान पठान, अजीत अगरकर, जहीर खान, प्रज्ञान ओझा.

(इनपुट एजेंसी)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Aug 2020, 08:34:09 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो