News Nation Logo

एमएस धोनी संन्‍यास के बाद अब क्‍या करेंगे, दोस्‍त ने किया खुलासा

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया है. हालांकि अभी कुछ साल वे आईपीएल में खेलते रहेंगे. इस बार का आईपीएल 19 सितंबर से शुरू होकर 10 नवंबर तक चलेगा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 17 Aug 2020, 09:53:33 AM
dhoni keeping

एमएस धोनी MS Dhoni (Photo Credit: आईएएनएस )

New Delhi:

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) से संन्‍यास ले लिया है. हालांकि अभी कुछ साल वे आईपीएल (IPL) में खेलते रहेंगे. इस बार का आईपीएल 19 सितंबर से शुरू होकर 10 नवंबर तक चलेगा. लेकिन इस वक्‍त सबसे बड़ा सवाल यही है कि आईपीएल के बाद एमएस धोनी (MS Dhoni) आखिर क्‍या करेंगे. क्‍या वे क्रिकेट के साथ किसी न किसी रूप में जुड़े रहेंगे या फिर और कुछ नया काम करेंगे. हालांकि धोनी तो कभी भी इस तरह की बातों का खुलासा नहीं करते हैं, लेकिन उनके एक दोस्‍त ने जरूर इस बारे में काफी कुछ बताया है. 

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : बारिश ने बिगाड़ा खेल, टेस्‍ट अब ड्रॉ की ओर

करिश्माई विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने पर उनके दोस्त और वाणिज्यिक साझेदार अरुण पांडे ने इस खिलाड़ी की ब्रांड वेल्‍यू के कम होने की बातों को खारिज करते हुए कहा कि वह अब प्रादेशिक सेना के साथ अधिक समय बिताएंगे. अरुण पांडे ने कहा इस साल होने वाले T20 विश्व कप के 2022 तक टलने के बाद उन्हें पता था कि पूर्व कप्तान एमएस धोनी संन्यास कि घोषणा करेंगे लेकिन यह नहीं पता था कि ऐसा स्वतंत्रता दिवस के दिन ही होगा.

यह भी पढ़ें ः संन्यास : सुनील गावस्कर का समय सही, कपिल के लिए मिला-जुला, धोनी....

अरुण पांडे ने पीटीआई-भाषा से कहा कि मुझे पता था कि वह जल्द ही ऐसा करेंगे, लेकिन कब करेंगे यह नहीं पता था. वैसे भी यह उन्हें ही तय करना था. उन्होंने आईपीएल की तैयारी शुरू कर दी थी लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया था और फिर T20 विश्व कप को स्थगित कर दिया गया. वह मानसिक रूप से मुक्त होने की सोच रहे होंगे. अरुण पांडे ने कहा कि चूंकि 15 अगस्त सेना के लिए विशेष दिन है, उन्होंने संन्यास के बारे में उस नजरिये से भी सोचा होगा. टी20 विश्व कप का स्थगित होना निश्चित रूप से इसकी एक वजह होगी क्योंकि उन्होंने इसके लिए योजना बनाई थी.

यह भी पढ़ें ः संन्यास के बाद भावुक हुए सुरेश रैना, देखिए किसे किसे किया याद

प्रादेशिक सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद पद पर तैनात एमएस धोनी ने शनिवार को इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था. 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम के हारने के बाद, उन्होंने पैराशूट रेजिमेंट के साथ एक महीने से अधिक समय तक प्रशिक्षण लिया था. पांडे ने कहा कि एक बात सुनिश्चित है, वह सेना के साथ अधिक समय बिताएंगे. वह अपने वाणिज्यिक उपक्रमों और अन्य प्रतिबद्धताओं के लिए भी समय देंगे. हम जल्द ही बैठेंगे और आगे का रास्ता तय करेंगे.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली को फिर याद आए एमएस धोनी, जानिए क्‍या कहा

ज्यादातर मामलों में संन्यास के बाद एक एथलीट की ‘ब्रांड वैल्यू’ कम हो जाती है, लेकिन अरुण पांडे ने जोर देकर कहा कि एमएस धोनी के साथ ऐसा नहीं होगा. उन्होंने कहा कि विश्व कप (जुलाई 2019 में) के बाद से, हमने 10 नए ब्रांड के साथ करार किया है. यह बढ़ता रहेगा क्योंकि धोनी सिर्फ क्रिकेट के बारे में नहीं हैं, वह एक युवा आइकन हैं. पांडे ने कहा कि ऐसे ज्यादातर मामलों में संन्यास के बाद असर पड़ता है लेकिन धोनी की बात अलग है. उनकी उपलब्धियां व्यक्तिगत नहीं हैं, उनकी उपलब्धियां टीम के लिए और देश के लिए हैं. पांडे ने कहा कि धोनी इंडियन प्रीमियर लीग के अगले दो या तीन सत्र में खेलेंगे. उन्होंने कहा कि वह कम से कम कुछ और वर्षों के लिए खेलेंगे. संन्यास के कारण वह अब मानसिक रूप से मुक्त होंगे. उनके इस फैसले के पीछे निश्चित रूप से टी20 विश्व कप के टलना एक बड़ा कारण रहा. टी20 विश्व कप का आयोजन इस साल अक्टूबर-नवंबर में होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण उसे 2022 तक टाल दिया गया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Aug 2020, 09:49:55 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.