logo-image

केएल राहुल को एमएस धोनी ने दिया खास तोहफा, क्या आप जानते हैं

जब से एमएस धोनी टीम इंडिया से दूर चल रहे हैं, तब से टीम इंडिया में एक खिलाड़ी ने खुद को साबित किया और अपनी जगह टीम में मजबूत कर ली है, हम बात कर रहे हैं केएल राहुल की.

Updated on: 11 May 2020, 08:21 AM

New Delhi:

जब से एमएस धोनी (MS Dhoni) टीम इंडिया (Team India) से दूर चल रहे हैं, तब से टीम इंडिया में एक खिलाड़ी ने खुद को साबित किया और अपनी जगह टीम में मजबूत कर ली है, हम बात कर रहे हैं केएल राहुल (KL Rahul) की. राहुल का अब तक प्रदर्शन उन्हें एक खास खिलाड़ी बनाता है. वे वैसे तो विकेट कीपिंग नहीं करते हैं, लेकिन अब जबकि टीम को जरूरत है तो उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई है और इसे भी राहुल बाखूबी निभा रहे हैं. लेकिन क्या राहुल और धोनी में इतना ही रिश्ता है या कुछ और भी है. दरअसल केएल राहुल के जीवन का सबसे खास क्षण भी धोनी ही लेकर आए थे. 

यह भी पढ़ें : पहले और भी ज्यादा स्लेजिंग करते थे विराट कोहली, भुक्तभोगी ने बताई पूरी बात

केएल राहुल ने अपने ट्विटर हैंडल पर सवाल जवाब के एक सत्र के दौरान कहा कि वे विकेटकीपिंग का भरपूर लुत्फ उठा रहे हैं. आस्ट्रेलिया के खिलाफ दिसंबर 2014 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले केएल राहुल ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी से टेस्ट कैप हासिल करना विशेष अहसास था. उन्होंने कहा, मेरे लिए विशेष और भावनात्मक क्षण था. केएल राहुल ने बताया कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उन्हें उस सीरीज में खेलने का मौका मिलेगा. लेकिन धोनी से कैप हासिल करना विशेष अहसास था.

यह भी पढ़ें : सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने बदली अपनी डीपी, वजह जानकार आप भी कहेंगे वाह

आपको एक मजेदार बात और बताते हैं कि केएल राहुल ने अपना पहला टेस्ट मैच दिसंबर 2014 में खेला था, और तब के कप्तान एमएस धोनी ने उन्हें टेस्ट कैप दी थी. यह मैच केएल राहुल के लिए तो खास था ही, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह टेस्ट धोनी के लिए क्यों खास था. यह मैच धोनी के लिए आखिरी टेस्ट था. इसी टेस्ट के बाद धोनी ने टेस्ट क्रिकेट के संन्यास ले लिया था.
बातचीत के दौरान इसके अलावा केएल राहुल ने कहा कि केएल राहुल ने कहा कि आईपीएल 2016 में रायल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) की तरफ से खेलना उनके करियर के लिए महत्वपूर्ण रहा.

यह भी पढ़ें : उमर अकमल ने संदिग्ध सट्टेबाजों की जानकारी देने से इनकार किया था

उन्होंने कहा, आरसीबी के साथ 2016 का सत्र था जो मेरे करियर के लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ, क्योंकि लोगों ने सीमित ओवरों की क्रिकेट में भी मेरी क्षमता देखी. आरसीबी की तरफ से क्रिस गेल के साथ ड्रेसिंग रूम साझा कर चुके केएल राहुल ने कहा कि यह कैरेबियाई बल्लेबाज स्मार्ट क्रिकेटर है. उन्होंने कहा, बल्लेबाजी जोड़ीदार के रूप में वह लाजवाब है. मैं क्रिस गेल से पहली बार तब मिला जब मैं आरसीबी में था. क्रिस के साथ मेरी सबसे अच्छी बातचीत क्रीज पर होती थी. वह स्मार्ट क्रिकेटर है और अपने खेल की योजना बनाता है, उसका टीम में होना शानदार था और वह यहां तक कि युवाओं के साथ भी दोस्ताना रवैया रखता है.

यह भी पढ़ें : इयान चैपल के इस बदलाव से बल्लेबाजों के लिए आएगी मुसीबत

अब तक भारत की तरफ से 36 टेस्ट, 32 वनडे ओर 42 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले राहुल ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की घरेलू सीरीज से विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाला और फिर न्यूजीलैंड दौरे में भी यह भूमिका निभाई. विकेटकीपिंग उनकी मुख्य भूमिका नहीं है, लेकिन पिछले कुछ समय से केएल राहुल ने लिमिटेड ओवरों के फॉर्मेट में इसका भरपूर लुत्फ उठाना शुरू कर दिया है. केएल राहुल ने यह भी बताया कि उनकी नजर में जसप्रीत बुमराह के सामने विकेट के पीछे खड़े होना सबसे मुश्किल है.

(PTI input)