News Nation Logo
Banner

मोहम्मद कैफ से पूछा गया मुश्किल सवाल, विराट कोहली और रोहित शर्मा में से कौन

अपने जमाने के बेहतरीन क्षेत्ररक्षकों में से एक मोहम्मद कैफ का मानना है वर्तमान भारतीय टीम में उनके या युवराज सिंह जैसा कोई कम्प्लीट फील्डर नहीं है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 11 May 2020, 10:38:52 AM
mohmmdkaif

Mohammad Kaif (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

अपने जमाने के बेहतरीन क्षेत्ररक्षकों में से एक मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) का मानना है वर्तमान भारतीय टीम में उनके या युवराज सिंह (Yuvraj Singh) जैसा कोई कम्प्लीट फील्डर नहीं है. मोहम्मद कैफ से जब उनके जमाने की तुलना में भारतीय टीम के क्षेत्ररक्षण के बारे में पूछा गया तो उन्होंने वर्तमान टीम की कमजोरियों के बारे में बताया. अपने जमाने में युवराज सिंह प्वाइंट और मोहम्मद कैफ एक्स्ट्रा कवर पर मुस्तैदी से खड़े रहते थे. इन दोनों ने अपने बल्लेबाजी कौशल के साथ साथ क्षेत्ररक्षण के कारण भी भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की की थी. 

यह भी पढ़ें : जसप्रीत बुमराह को वसीम अकरम की सलाह, मत खेलना ये वाला क्रिकेट

मोहम्मद कैफ ने यूट्यूब चैनल ‘स्पोर्टस्क्रीन’ से कहा, संपूर्ण क्षेत्ररक्षक बनने के लिए आपको कैच लेने में माहिर बनना होगा, आपका निशाना सटीक होना चाहिए. आप तेज गति से भागने में सक्षम होना चाहिए और तेजी से निकलती गेंद को पकड़ने के लिए आपके पास सही तकनीक होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें : केएल राहुल को एमएस धोनी ने दिया खास तोहफा, क्या आप जानते हैं

उन्होंने कहा, जब हम खेला करते थे तो मैंने और युवराज ने क्षेत्ररक्षण के कारण भी अपनी छाप छोड़ी. आज आपको भारतीय टीम में कई अच्छे क्षेत्ररक्षक मिलेंगे लेकिन मुझे नहीं लगता कि आपको कोई ऐसा खिलाड़ी दिखेगा जो क्षेत्ररक्षक के रूप में ‘संपूर्ण पैकेज’ हो. कैफ ने कहा, एक खिलाड़ी जो स्लिप में कैच ले सकता है, जो शार्ट लेग पर कैच ले सकता, जो तेज दौड़ने में माहिर हो और लांग आन बाउंड्री पर क्षेत्ररक्षण कर सकता हो. मुझे वर्तमान टीम में ऐसे खिलाड़ी की कमी लगती है.

यह भी पढ़ें : पहले और भी ज्यादा स्लेजिंग करते थे विराट कोहली, भुक्तभोगी ने बताई पूरी बात

अब करीब 39 साल के हो चुके मोहम्मद कैफ ने कहा कि रविंद्र जडेजा उम्र बढ़ने के साथ बेहतर क्षेत्ररक्षक बनता जा रहा है लेकिन भारत की स्लिप में ‘कैचिंग’ में अब भी बहुत सुधार की संभावना है. उन्होंने कहा, रविंद्र जडेजा अच्छा क्षेत्ररक्षक है. असल में वह उम्र बढ़ने के साथ बेहतर होता जा रहा है. उसके क्षेत्ररक्षण में सुधार हो रहा है. लेकिन भारत का स्लिप का क्षेत्ररक्षण थोड़ा कमजोर है. सीमित ओवरों की क्रिकेट में विराट कोहली और रोहित शर्मा में से सर्वश्रेष्ठ कौन की चर्चा के बारे में कैफ ने कहा कि अगर ये दोनों भिन्न टीमों से खेल रहे हों तो वह मुंबई के खिलाड़ी का खेल देखना पसंद करेंगे.

यह भी पढ़ें : सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने बदली अपनी डीपी, वजह जानकार आप भी कहेंगे वाह

उन्होंने कहा, अगर किसी शहर में एक साथ दो मैच खेले जा रहे हों और एक में विराट और दूसरे में रोहित खेल रहा हो तो फिर मैं वह मैच देखने के लिए जाऊंगा जिसमें रोहित शर्मा खेल रहा होगा. मोहम्मद कैफ ने कहा, निसंदेह विराट का टेस्ट और सीमित ओवरों की क्रिकेट दोनों में शानदार रिकार्ड है लेकिन रोहित में कलात्मकता है. वह ऐसा बल्लेबाज है जो गेंदों की धुनाई करता है और गेंदबाज को इसका अहसास भी नहीं होने देता.

First Published : 11 May 2020, 10:38:52 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो