logo-image

जसप्रीत बुमराह को वसीम अकरम की सलाह, मत खेलना ये वाला क्रिकेट

पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज और पूर्व कप्तान वसीम अकरम दुनिया भर के तेज गेंदबाजों के लिए आदर्श माने जाते हैं. वसीम अकरम से सीखने के लिए कई गेंदबाज तैयार रहते हैं.

Updated on: 11 May 2020, 10:10 AM

New Delhi:

पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज और पूर्व कप्तान वसीम अकरम (Wasim Akram) दुनिया भर के तेज गेंदबाजों के लिए आदर्श माने जाते हैं. वसीम अकरम (Wasim Akram) से सीखने के लिए कई गेंदबाज तैयार रहते हैं. अब इस पूर्व दिग्ग्ज ने भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) को सलाह दी है. वसीम अकरम ने कहा कि जसप्रीत बुमराह जैसे गेंदबाज को इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट में खेलने पर ध्यान नहीं देना चाहिए, क्योंकि वह पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में खेलते हैं. जसप्रीत बुमराह ने अभी तक काउंटी क्रिकेट नहीं खेला है और वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शीर्ष गेंदबाजों में से एक है. आईपीएल का कार्यक्रम भी काफी व्यस्त होता है. 

यह भी पढ़ें : केएल राहुल को एमएस धोनी ने दिया खास तोहफा, क्या आप जानते हैं

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने कहा, अब काफी क्रिकेट खेला जा रहा है. जसप्रीत बुमराह जैसा शीर्ष गेंदबाज, जो भारत का नंबर एक गेंदबाज है, को मैं सुझाव देना चाहूंगा कि वह आराम करे और काउंटी क्रिकेट खेलने के पीछे ना भागे. युवा खिलाड़ियों को गेंदबाजी सीखने के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में ज्यादा खेलना चाहिए. स्विंग के सुल्तान के नाम से पहचाने जाने वाले इस गेंदबाज ने कहा कि टी20 के दौर में भी टेस्ट क्रिकेट का महत्व सबसे ज्यादा है. बाएं हाथ के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक अकरम ने आकाश चोपड़ा के यू-ट्यूब चैनल पर कहा, टी20 शानदार प्रारूप है. वहां काफी पैसा है. मैं खिलाड़ियों के लिए पैसे की जरूरत को समझता हूं. उन्होंने कहा, टी20 में कोई गेंदबाजी की कला नहीं सीख सकता. मैं खिलाड़ियों को टी20 के प्रदर्शन पर नहीं आंकता हूं, मैं उनका आंकलन टेस्ट मैच के प्रदर्शन पर करता हूं.

यह भी पढ़ें : पहले और भी ज्यादा स्लेजिंग करते थे विराट कोहली, भुक्तभोगी ने बताई पूरी बात

वसीम अकरम ने कहा कि भारतीय खिलाड़ी पूरे साल क्रिकेट खेलते हैं. जसप्रीत बुमराह इस समय भारत के शीर्ष और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं. मैं उन्हें सलाह दूंगा कि जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं हो रही हो तो वह आराम करें. अकरम ने कहा, जहां तक मेरी बात है तो मैं छह महीने पाकिस्तान के लिए खेलता था और छह महीने लंकाशायर के लिए. लेकिन आज के युग में समय की कमी के कारण यह मुश्किल हो गया है. अपने देश के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अकरम ने कहा कि वह किसी गेंदबाज को टी-20 में किए गए उसके प्रदर्शन के आधार पर नहीं तौलते.

यह भी पढ़ें : सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने बदली अपनी डीपी, वजह जानकार आप भी कहेंगे वाह

उन्होंने कहा, अपनी योग्यता को बढ़ाने के लिए युवा गेंदबाजों को चाहिए कि वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलें. अकरम ने कहा, टी-20 शानदार है, अच्छा मनोरंजन करता है. उसमें मजा है, पैसा है. मैं खिलाड़ियों के लिए पैसे की अहमियत को जानता हूं. लेकिन मैं किसी गेंदबाज को उसके टी-20 प्रदर्शन पर नहीं परखूंगा. मैं देखूंगा कि वह खेल के लंबे प्रारूपों में कैसा करते हैं.

(Agency input )