logo-image

लंका प्रीमियर लीग में खेलेंगी IPL जैसी टीमें, CSK, DC और GL समेत कुल 5 टीम लेंगी हिस्सा

लंका प्रीमियर लीग का पहला सीजन इसी साल 28 अगस्त से शुरू होगा और फाइनल मुकाबला 20 सितंबर को खेला जाएगा.

Updated on: 10 Aug 2020, 12:28 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से भारतीय क्रिकेट पर ब्रेक लगे 6 महीने से भी ज्यादा हो गए हैं. हालांकि, एक लंबे समय के बाद अब जल्द ही भारतीय क्रिकेट की वापसी हो रही है. 19 सितंबर से यूएई (UAE) में शुरू होने वाले आईपीएल (IPL) के 13वें सीजन के साथ ही भारतीय क्रिकेट की वापसी हो जाएगी. इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाना है. आईपीएल की तर्ज पर ही दुनियाभर में कई क्रिकेट लीग की शुरुआत हुई. अब श्रीलंका में भी जल्द ही आईपीएल जैसी क्रिकेट लीग शुरू होने वाली है. खास बात ये है कि श्रीलंका की क्रिकेट लीग का नाम और उसमें हिस्सा लेने वाली टीमों के नाम भी बिल्कुल आईपीएल से मिलते जुलते हैं. जी हां, भारत की क्रिकेट लीग आईपीएल की तरह ही श्रीलंका की क्रिकेट लीग का नाम भी एलपीएल यानि लंका प्रीमियर लीग है.

ये भी पढ़ें- एमएस धोनी संग दिखे सुरेश रैना, बोले- हर पल आईपीएल का इंतजार

श्रीलंका क्रिकेट (Sri Lanka Cricket) ने बीते महीने जुलाई के अंत में कहा था कि लंका प्रीमियर लीग का पहला सीजन इसी साल आयोजित किया जाएगा. बोर्ड ने बताया था कि एलपीएल का पहला सीजन इसी साल 28 अगस्त से शुरू होगा और फाइनल मुकाबला 20 सितंबर को खेला जाएगा. 27 जुलाई को हुई बोर्ड की अपनी कार्यकारी समिति की बैठक में टूर्नामेंट को मंजूरी दी गई थी. टूर्नामेंट में 5 टीमें भाग लेंगी. एलपीएल के पहले सीजन में कुल 23 मैच खेले जाएंगे.

ये भी पढ़ें- IPL Update : भारत में ही लगेगा धोनी की टीम CSK का कैंप, जानिए डिटेल

लंका प्रीमियर लीग के पहले सीजन के सभी 23 मैच केवल 4 स्टेडियम में ही खेले जाएंगे. जिनमें आर. प्रेमदासा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, रंगगीरी दांबुलु इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, पल्लेकेल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और सूर्यावेवा महिंदा राजपक्षे इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम शामिल हैं. बता दें कि लंका प्रीमियर लीग में देश के पांच शहरों कोलंबो, कैंडी, गाले, दांबुला और जाफना की टीमें भाग लेंगी. एलपीएल में श्रीलंका के शीर्ष राष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ ही कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और शीर्ष कोच हिस्सा लेंगे.

ये भी पढ़ें- KXIP को IPL 2020 जीतते हुए देखना चाहते हैं ब्रेट ली, जानिए क्‍यों

लंका प्रीमियर लीग में कौन-कौन सी टीमें हिस्सा लेंगी, इसका फैसला हो गया है. एलपीएल में खेलने वाली टीमों के नाम सेम-टू-सेम आईपीएल टीमों जैसे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक लंका प्रीमियर लीग में कोलंबो सुपर किंग्स, जाफना सनराइजर्स, गाले लॉयंस, दांबुला कैपिटल्स और कैंडी रॉयल्स हिस्सा लेंगी. इन नामों को सुनने के बाद आपको शायद ये बताने की जरूरत नहीं होगी कि ये नाम आईपीएल की किन टीमों से मिलते-जुलते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो आयोजकों ने अभी तक एलपीएल में हिस्सा लेने वाली टीमों के नाम की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.

ये भी पढ़ें- VIDEO : विराट कोहली ने RCB के लिए कही बड़ी बात, देखिए बेहद खास वीडियो

टूर्नामेंट में प्रत्येक फ्रेंचाइजी को अपनी टीम में छह विदेशी खिलाड़ी रखने की अनुमति दी जाएगी जिसमें से केवल 4 खिलाड़ी ही प्लेइंग 11 में शामिल हो पाएंगे. बताते चलें कि श्रीलंका में कोरोना वायरस के मामले काफी कम हैं, जिसे देखते हुए कई विदेशी खिलाड़ी बेहिचक इसमें हिस्सा ले सकते हैं. बता दें कि एलपीएल में खेलने के लिए टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान का नाम भी काफी चर्चा में है. हालांकि, इरफान के इसमें खेलने की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है.