News Nation Logo

BREAKING

Banner

जसप्रीत बुमराह की बल्लेबाजी और गेंदबाजी से भारत को मिली 86 रन की लीड 

भारत ने आस्ट्रेलिया ए के खिलाफ दूसरे अभ्यास क्रिकेट मैच के बारिश से प्रभावित पहले दिन शुक्रवार को पहली पारी 86 रन की बढ़त हासिल की. पहले दिन 20 विकेट गिरे. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 194 रन बनाए थे.

Bhasha | Updated on: 11 Dec 2020, 06:13:19 PM
test team india

test team india (Photo Credit: BCCI Twitter)

नई दिल्ली :

भारत ने आस्ट्रेलिया ए के खिलाफ दूसरे अभ्यास क्रिकेट मैच के बारिश से प्रभावित पहले दिन शुक्रवार को पहली पारी 86 रन की बढ़त हासिल की. पहले दिन 20 विकेट गिरे. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 194 रन बनाए थे. इसके जवाब में आस्ट्रेलिया ए की टीम 108 रन ही बना पाई. हालांकि इस मैच का पहला दिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के नाम रहा.  बुमराह ने पहले बल्ले से कमाल किया और उसके बाद गेंदबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया. जसप्रीत बुमराह ने मैच में 55 रन की पारी खेली, जो उनके जीवन की सर्वश्रेष्ठ पारी है. मैच में दोनों टीमों की ओर से उन्हीं का स्कोर सबसे ज्यादा रहा. 

यह भी पढ़ें : रोहित शर्मा UAE से पहुंचेंगे सिडनी, जानिए किस दिन होंगे रवाना 

जसप्रीत बुमराह के करियर के पहले अर्धशतक के बाद भारतीय तेज गेंदबाजों ने कहर बरपाकर दूधिया रोशनी में खेले जा रहे दूसरे अभ्यास टेस्ट क्रिकेट मैच के बारिश से प्रभावित पहले दिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ मेहमानों का पलड़ा भारी रखा. जसप्रीत बुमराह ने उस पिच पर अपने करियर का पहला अर्धशतक जमाया जिस पर भारत और आस्ट्रेलिया ए के बल्लेबाज रन बनाने के लिए जूझते नजर आए. भारत ने कप्तान विराट कोहली और टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा को इस दिन रात्रि मैच में विश्राम दिया लेकिन उसके अन्य प्रमुख बल्लेबाज नहीं चल पाए. विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा की गैरहाजिरी में भारतीय मध्यक्रम लड़खड़ा गया और उसने 21 रन के अंदर सात विकेट गंवाए, जिससे उसका स्कोर दो विकेट 102 रन से नौ विकेट पर 123 रन हो गया था. 

यह भी पढ़ें : IndAvAusA : जसप्रीत बुमराह के स्ट्रेट ड्राइव पर कैमरून ग्रीन को सिर में लगी चोट 

टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम अगर 194 रन तक पहुंची तो इसका श्रेय जसप्रीत बुमराह की नाबाद 55 रन की पारी को जाता है, जिसमें छह चौके और दो छक्के शामिल हैं. उन्होंने मोहम्मद सिराज (22) के साथ दसवें विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की. इसके बाद मोहम्मद शमी ने आस्ट्रेलिया ए के शीर्ष क्रम को लड़खड़ा दिया और आस्ट्रेलिया ए की पूरी टीम को 108 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई. भारत ने इस तरह से पहली पारी में 86 रन की बढ़त हासिल की है. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS Test Series : रोहित शर्मा दो टेस्ट के लिए जल्द रवाना हो सकते हैं ऑस्ट्रेलिया 

मोहम्मद शमी ने 29 रन देकर तीन विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह (33 रन देकर दो) ने गेंदबाजी में भी जलवा बिखेरा जबकि नवदीप सैनी (19 रन देकर तीन) और सिराज (26 रन देकर एक) ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का दावा मजबूत किया. भारतीय पारी अगर 48.3 ओवर तक चली तो आस्ट्रेलिया ए की टीम 32.2 ओवर तक ही टिक पाई.  भारत ने मयंक अग्रवाल (दो) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिन्होंने सीन एबट की गेंद पर ढीला शॉट खेलकर अपना विकेट इनाम में दिया. पृथ्वी सॉव (40) और शुभमन गिल (43) दोनों अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए. ये दोनों एडीलेड में 17 दिसंबर से शुरू होने पहले दिन रात्रि टेस्ट मैच में अग्रवाल का सलामी जोड़ीदार बनने के दावेदार हैं लेकिन उन्होंने सीमित ओवरों के मूड में बल्लेबाजी की. 

यह भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने जड़ा अर्धशतक, पूरी टीम 194 पर आउट

मयंक अग्रवाल के साथ पारी का आगाज करने वाले सॉव को आलराउंडर विल सदरलैंड ने उनके बल्ले और पैड के बीच से गेंद निकालकर बोल्ड किया जिससे गिल के साथ उनकी दूसरे विकेट के लिये 63 रन की साझेदारी का भी अंत हुआ. अब निगाहें हनुमा विहारी पर टिकी थी जो पहले अभ्यास मैच में भी 15 और 28 रन ही बना पाए थे. यह टेस्ट विशेषज्ञ हालांकि इस बार भी 15 रन से आगे नहीं बढ़ पाया और मध्यम गति के गेंदबाज जैक विल्डरमठ की गेंद पर बोल्ड हो गया. यहीं से भारतीय पारी पतन शुरू हुआ. शुभमन गिल अगले ओवर में पवेलियन लौटे जबकि पहले अभ्यास मैच में शतक जड़ने कप्तान अंजिक्य रहाणे केवल चार रन बनाकर विकेट के पीछे कैच दे बैठे. 

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : रोहित शर्मा ने पास किया फिटनेस टेस्ट, जा सकते हैं ऑस्ट्रेलिया 

भारत ने इस मैच में ऋषभ पंत को विकेटकीपर और ऋद्धिमान साहा को विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में अंतिम एकादश में रखा था लेकिन दोनों नहीं चल पाए. ऋषभ पंत पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे लेकिन केवल पांच रन बना पाये जबकि साहा 22 गेंदों का सामना करने के बावजूद खाता नहीं खोल सके. जब लग रहा था कि भारत सस्ते में पवेलियन लौट जाएगा तब बुमराह ने लंबे शॉट खेलने के अपना कौशल दिखाया अपने प्रथम श्रेणी करियर का पहला अर्धशतक जमाया. इससे पहले उनका सर्वोच्च स्कोर 16 रन था. उनका एक शॉट आलराउंडर कैमरन ग्रीन के सिर पर लगा जिससे उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा. बुमराह ने 57 गेंदों का सामना किया तथा सदरलैंड की गेंद पर छक्के से अर्धशतक पूरा किया. सिराज ने अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया. आस्ट्रेलिया ए की तरफ से एबट और विल्डरमठ ने तीन तीन विकेट लिए. इसके बाद भारतीय तेज गेंदबाजों ने अनुकूल परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाकर आस्ट्रेलिया ए के बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा ली. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS Test : पैट कमिंस के निशाने पर कप्तान विराट कोहली, जानिए क्या कहा 

उसके अब तक केवल चार बल्लेबाज अनुभवी मार्कस हैरिस (26), निक मैडिनसन (19), कप्तान एलेक्स कैरी (32) और विल्डरमठ (12) ही दोहरे अंक में पहुंचे हैं. पहले टेस्ट के लिये अदद सलामी जोड़ी की तलाश में जुटे आस्ट्रेलिया ने हैरिस और बर्न्स से पारी का आगाज करवाया लेकिन इनमें से कोई भी प्रभावित नहीं कर पाया. खराब फार्म में चल रहे बर्न्स को बुमराह ने अपनी दूसरी गेंद पर ही विकेट के पीछे कैच करा दिया जिससे उनके पहले टेस्ट में खेलने की संभावना भी क्षीण पड़ गई. 

 

First Published : 11 Dec 2020, 06:06:32 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.