logo-image

IND vs ENG : टीम इंडिया के सामने बहुत बड़ा सवाल, पहले टेस्ट में कौन खेलेगा 

ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में ही धूल चटाने वाली टीम इंडिया अब जल्द ही इंग्लैंड से लोहा लेने वाली है. भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच पांच फरवरी को खेला जाएगा.

Updated on: 24 Jan 2021, 04:21 PM

नई दिल्ली :

ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में ही धूल चटाने वाली टीम इंडिया अब जल्द ही इंग्लैंड से लोहा लेने वाली है. भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच पांच फरवरी को खेला जाएगा. पहला और दूसरा मैच चेन्नई में ही खेला जाएगा. लेकिन टीम इंडिया के सामने सबसे बड़ी मुश्किल ये है कि पहले टेस्ट में प्लेइंग इलेवन क्या होगी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और चौथे टेस्ट में उतरने वाले नए और युवा खिलाड़ियों को मौका मिलेगा या फिर टीम इंडिया अपने पुराने दिग्गजों पर ही भरोसा जताएगी. 

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया को मिला नया खिलाड़ी, नाम है शार्दुलकर, जानिए कौन है ये खिलाड़ी 

इस बीच क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले ने एक ट्विट किया है, जिससे पता चलता है कि पहले टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन का चुनाव करना कप्तान विराट कोहली, हेड कोच रवि शास्त्री और पूरे टीम मैनेजमेंट के लिए आसान नहीं होने वाला. हर्षा भोगले ने लिखा है कि भारत को टीम चुनने में बहुत ज्यादा मुश्किल होने वाली  है. उन्होंने लिखा है कि रिद्धिमान साहा विकेटकीपिंग करते हैं तो आप चार गेंदबाजों के साथ खेलते हैं. या फिर ऋषभ पंत कीपिंग करेंगे तो आप पांच गेंदबाजों के साथ उतरेंगे. हर्षा भोगले ने आगे कहा है कि रिद्धिमान साहा और चार गेंदबाजों का विकल्प संभव है. हो सकता है कि ब्रिसबेन में टीम इंडिया को जिताने वाले किसी भी गेंदबाज को मौका ही न मिले. हकीकत यही है कि टीम इंडिया पहले टेस्ट में किस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेगी, ये देखना दिलचस्प होगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एबी डिविलियर्स ने आईपीएल से पहले ही बना दिया कीर्तिमान 

इस बीच खबर ये भी है कि टेस्ट सीरीज में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को उतार सकती है. कुलदीप यादव को आस्ट्रेलिया दौरे पर एक भी टेस्ट मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. कुलदीप ने अपना आखिरी टेस्ट मैच भारत के पिछले आस्ट्रेलियाई दौर पर 2018-19 में खेला था. भारत के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने भी कहा है कि कुलदीप भारत में खेलेंगे. भारत के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने भी कहा है कि कुलदीप भारत में खेलेंगे. उन्होंने कहा कि कुलदीप आस्ट्रेलिया में इसलिए नहीं खेले क्योंकि टीम प्रबंधन ने मैदान के हिसाब से खिलाड़ी चुनने की रणनीति अपनाई थी.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : ये टीम करेंगी हिन्दी और अंग्रेजी में कमेंट्री, संजय मांजरेकर का नाम.....

आपको बता दें कि भारतीय टीम इंग्लैंड सीरीज से पहले एक सप्ताह तक क्वारंटीन में रहेगी. इस दौरान वह सीरीज के लिए रणनीति पर काम करेगी. टीम के स्टाफ एक सदस्य ने इस बात की जानकारी दी. टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने बताया ऑस्ट्रेलिया में हमने शानदार काम किया है. हमने हर एक पल का लुत्फ लिया है, हमारी सफलता के हर हिस्से का. लेकिन हमें यह भूलने की जरूरत है, इसे पीछे छोड़ने की जरूरत है और आगे इंग्लैंड सीरीज की तरफ देखना है. हमारे पास इसके लिए प्लान होने चाहिए. हमारे पास समय है। सीरीज से पहले हमें क्वारंटीन रहना होगा और तभी प्लानिंग की जाएगी.

यह भी पढ़ें : Ind Vs Eng: इंग्लैंड सीरीज से पहले एक हफ्ते तक क्वारंटीन रहेगी भारतीय टीम

इंग्लैंड की क्रिकेट टीम : जो रूट (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, मोइन अली, जेम्स एंडरसन, डॉम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जैक क्राउले, बेन स्टोक्स, टेन लॉरेंस, जैक लीच, डॉम सिब्ले, बेन फोक्स, ओली स्टोन, क्रिस वोक्स

टीम इंडिया : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पांड्या, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल.  

इंग्लैंड का भारत दौरे का कार्यक्रम इस प्रकार है-

चार टेस्ट मैचों की सीरीज 
पहला टेस्ट : 5-9 फरवरी, चेन्नई
दूसरा टेस्ट : 13-17 फरवरी, चेन्नई
तीसरा टेस्ट : 24-28 फरवरी, अहमदाबाद (दिन-रात का टेस्ट)
चौथा टेस्ट : 4-8 मार्च, अहमदाबाद