logo-image

टीम इंडिया को मिला नया खिलाड़ी, नाम है शार्दुलकर, जानिए कौन है ये खिलाड़ी 

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा दी थी. इस जीत को कुछ दिन का वक्त बीत गया है, लेकिन ये जीत इतनी बड़ी है कि इसका जिक्र अभी तक हो रहा है. खास बात ये रही कि भारत की जिस टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया है, वो असली टीम इंडिया थी ही नहीं.

Updated on: 24 Jan 2021, 03:08 PM

नई दिल्ली :

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा दी थी. इस जीत को कुछ दिन का वक्त बीत गया है, लेकिन ये जीत इतनी बड़ी है कि इसका जिक्र अभी तक हो रहा है. खास बात ये रही कि भारत की जिस टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया है, वो असली टीम इंडिया थी ही नहीं. टीम के कई बड़े बड़े खिलाड़ी घायल हो गए थे, इसलिए जो खिलाड़ी स्टेंडवायी और नेट गेंदबाजों के रूप में गए थे, उन्हें टीम में शामिल किया गया और उन्होंने ही टीम को जीत दिला दी. जब टेस्ट सीरीज का पहला ही मैच टीम इंडिया आठ विकेट से हार गई और भारत की दूसरी पारी मात्र 36 रन ही आउट हो गई थी, तब किसी ने भी नहीं सोचा था कि भारतीय टीम सीरीज में वापसी कर न केवल सीरीज को बराबरी पर लेकर आएगी, बल्कि जब सीरीज खत्म होगी तो सीरीज भी अपने नाम कर लेगी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एबी डिविलियर्स ने आईपीएल से पहले ही बना दिया कीर्तिमान 

पहला टेस्ट हारने के बाद भारतीय टीम ने शानदार वापसी की, दूसरा टेस्ट आठ विकेट से जीतकर न केवल सीरीज को बराबरी पर लाई, बल्कि तीसरा टेस्ट ड्रॉ भी कराया और सीरीज का आखिरी और चौथा टेस्ट जीतकर सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा कर लिया. इस सीरीज को भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत माना जा रहा है.  क्योंकि नए और युवा खिलाड़ियों के बल पर टीम ने ये सीरीज अपने नाम की है. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : ये टीम करेंगी हिन्दी और अंग्रेजी में कमेंट्री, संजय मांजरेकर का नाम.....

इस सीरीज के बाद अब टीम इंडिया वापस भारत लौट आई है, लेकिन इसकी चर्चाएं अभी भी खूब हो रही हैं. इस बीच टीम इंडिया को एक नया खिलाड़ी मिल गया है, जिनका नाम है शार्दुलकर. अब आप सोच रहे होंगे कि ये शार्दुलकर कौन हैं. तो आपको बता दें कि ये कोई नया खिलाड़ी नहीं है, बल्कि ये शार्दुल ठाकुर का ही नाम बदल दिया गया है. शार्दुल ठाकुर के साथ सचिन तेंदुलकर का नाम जोड़ दिया गया है, इससे शार्दुलकर नया नाम सामने आया है.  टीम इंडिया के फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने आर अश्विन के साथ यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए कहा कि शार्दुल ठाकुर ने जिस तरह से कवर ड्राइव लगाए, उससे सचिन तेंदुलकर की याद आ गई. इसलिए उनका निक नेम शार्दुलकर रख दिया गया है. 

यह भी पढ़ें : Ind Vs Eng: इंग्लैंड सीरीज से पहले एक हफ्ते तक क्वारंटीन रहेगी भारतीय टीम

आपको बता दें कि कई लोगों को लग रहा होगा कि शार्दुल ठाकुर ने इसी सीरीज से अपना टेस्ट डेब्यू किया है, लेकिन ऐसा नहीं है. शार्दुल ठाकुर ने दरअसल अपना डेब्यू साल 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही कर लिया था, लेकिन तब वे अपने दो ओवर भी पूरे नहीं कर पाए थे और घायल होकर वापस चले गए थे, इसके बाद से उन्हें मौका ही नहीं मिला. अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ न केवल उनको मौका मिला, बल्कि उन्होंने गेंद और बल्ले से शानदार खेल भी दिखाया. शार्दुल ठाकुर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट की पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में चार विकेट लिए, इस तरह से उन्होंने पूरे मैच में कुल सात विकेट लिए, साथ ही शानदार बल्लेबाजी भी करके दिखाई.