logo-image

विराट कोहली के बाद ये खिलाड़ी बन सकता है India का कप्तान, अभी से हुई भविष्यवाणी

टीम इंडिया की पूरी कमांड विराट कोहली के हाथों में हैं और विराट अपनी यंगिस्तान को मजबूती से आगे बढ़ा रहे हैं. टीम इंडिया को अब ऑस्ट्रेलिया में 3 वनडे, तीन टी-20 और टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी है.

Updated on: 17 Nov 2020, 04:13 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) की पूरी कमांड विराट कोहली (Virat Kohli) के हाथों में हैं और विराट अपनी यंगिस्तान को मजबूती से आगे बढ़ा रहे हैं. टीम इंडिया को अब ऑस्ट्रेलिया में 3 वनडे, तीन टी-20 और टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी है. टीम इंडिया को कई कप्तान मिले, कुछ ने अपनी कप्तानी का लोहा मनवाया तो कुछ ने कप्तानी छोड़ना बेहतर समझा. एस एस धोनी द्वारा कप्तानी छोड़ने के बाद टीम इंडिया का कप्तान विराट कोहली को बनाया गया. पहले विराट को टेस्ट की कमांड सौंपी गई उसके वनडे और अंत में टी-20 की जिम्मेदारी मिली. भले ही विराट कोहली हर टीम के खिलाफ सीरीज जीत रहे हैं लेकिन आईसीसी का कोई बड़ा खिताब विराट के खाते में नहीं है जिसके बाद कुछ सवाल विराट की कप्तानी पर उठते रहे हैं. वहीं अभी से चर्चा तेज हो गई है कि विराट के बाद टीम इंडिया का अगला कप्तान कौन होगा. इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी ने एक भारतीय बल्लेबाज का नाम लिया है जो कोहली के बाद टीम इंडिया की विराट कमांड को संभाल सकता है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: भारत के इन गेंदबाजों को प्रैक्टिस के लिए ऑस्ट्रेलिया भेजा गया

पिछले कुछ सालों से टीम इंडिया में चौथे नंबर का बल्लेबाज तलाशा जा रहा था लेकिन वर्ल्ड कप 2019 तक कोई भी बल्लेबाज टीम इंडिया को नहीं मिला. जिसके बाद क्या हुआ उसको सभी भारतीय फैंस ने देखा. वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले श्रेयस अय्यर पर सभी की निगाहें हैं. पिछले कुछ सालों में अय्यर ने अपने शानदार खेल से अपनी जगह टीम इंडिया में पक्की कर ली है. इंडियन प्रीमियर लीग 13 सीजन में अय्यर ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए कप्तानी की और टीम को पहली बार में दिल्ली कैपिटल्स ने पहली बार फाइनल में जगह बनाई थी.

ये भी पढ़ें: अफरीदी का खौफ जारी, आउट करने के बाद गेंदबाज ने हाथ जोड़कर मांगी माफी

बता दें कि दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी को गौतम गंभीर ने साल 2018 में छोड़ दिया था जिसके बाद श्रेयस अय्यर को कप्तान बनाया गया था. उस साल अय्यर का प्रदर्शन काफी बढ़िया था पिछले साल यानी 2019 में अय्यर की कप्तानी में टीम ने प्ले ऑफ में जगह बनाई थी. अय्यर उस वक्त 24 साल के थे लेकिन अपनी तेज दिमाग और बेहतरीन पारियों से उन्होंने साफ कर दिया था कि वो फ्यूचर में किसी भी टीम को संभाल सकते हैं. अब दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेल चुके ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी अय्यर को लेकर क्या कहा वो भी आपतो बता देते हैं

ये भी पढ़ें- AUS vs IND: एडिलेड में कोरोना की दूसरी लहर, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दिया बड़ा बयान

एलेक्स कैरी ने श्रेयस को बेहतर कप्तान बताया है. एलेक्स कैरी ने उम्मीद जताई कि अय्यर एक दिन टीम इंडिया की कप्तानी भी करेंगे. ऑस्ट्रेलिया के इस खिलाड़ी ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि श्रेयर अय्यर अंदर एक दिन भारतीय टीम की अगुवाई करने की क्षमता है. कैरी ने आगे कहा कि वो उन्हें लगता है कि श्रेयस अय्यर बेहतरीन कप्तान बनने की राह पर है.

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया को मिला किट का नया स्पॉन्सर, BCCI ने किया ऐलान

जानकारी के लिए बता देते की टीम इंडिया की कप्तानी तीनों फॉर्मट में कोहली कर रहे हैं. विराट कोहली ने टेस्ट में 55 मैच में कप्तानी की है जिसमें 33 मैच जीते हैं और 12 हार के साथ 10 मैच ड्रॉ रहे हैं. वनडे में विराट कोहली ने 89 मैच में कप्तानी की है 62 में जीत 24 मे हार एक टाई और दो बेनतीजा रहे हैं. इसके अलावा कोहली ने टी-20 में 37 मैच में अगुवाई की है जिसमें 22 जीते और 11 हारे हैं दो टाई और दो बेनतीजे रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: लोकेश राहुल ने सिडनी में की खास प्रैक्टिस, देखें वीडियो

कई क्रिकेट एक्सपर्ट अभी से मान रहे हैं कि विराट कोहली की जगह टी-20 की अगुवाई रोहित शर्मा को करनी चाहिए क्योंकि उन्होंने अपने दम से आईपीएल में मुंबई इंडियंस को पांच बार खिताब जिताया है. खैर, ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स कैरी ने दावा किया कि अय्यर कप्तान टीम इंडिया के बन सकते हैं. ऐसे में देखना होगा कि क्या ये भविष्यवाणी सही होती है या नही.