logo-image

Ind Vs Aus: लोकेश राहुल ने सिडनी में की खास प्रैक्टिस, देखें वीडियो

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर मिलने वाले उछाल और तेजी से निपटने के लिए नए तरीके आजमा रही है.

Updated on: 16 Nov 2020, 05:13 PM

नई दिल्ली:

भारतीय टीम (Team India) ऑस्ट्रेलियाई (Australia) पिचों पर मिलने वाले उछाल और तेजी से निपटने के लिए नए तरीके आजमा रही है. बीसीसीआई ने सोमवार को एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें रविचंद्रन अश्विन बल्लेबाज लोकेश राहुल को टेनिस रैकेट की मदद से टेनिस गेंद से अभ्यास करा रहे हैं. आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी करने वाले राहुल सीधी अपने शरीर पर आती गेंदों पर पुल शॉट्स खेलते देखे जा सकते हैं

ये भी पढ़ें: Big Bash League 2020: तीन नए नियम हुए शामिल, पूरी जानकारी यहां पढ़ें

बीसीसीआई ने ट्वीट करते हुए लिखा यह इनोवेशन के लिए कैसा है? अश्विन ने टेनिस का रैकेट लिया और राहुल को प्रैक्टिस करवाई. ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर पिचों में अतिरिक्त उछाल और तेजी भारतीय खिलाड़ियों के लिए चिंता का विषय हो सकता है. इससे पहले भी उपमहाद्वपीय टीमों द्वारा ऑस्ट्रेलिया में टेनिस गेंद से अभ्यास चलन में रहा है. भारतीय खिलाड़ी हालांकि यहां सीधे संयुक्त अरब अमीरात से आ रहे हैं जहां कि धीमी पिचों पर उन्होंने आईपीएल खेला था.  राहुल पुल शॉट खेलने के दौरान गेंद को जमीन पर रखने का प्रयास कर रहे थे जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली माहिर हैं. कम दूरी से टेनिस गेंद से अभ्यास करने का मुख्य कारण ये है कि गेंद काफी तेजी से आती है और इससे बल्लेबाज का प्रतिक्रिया देने का समय बेहतर होता है. इसलिए जब क्रिकेट की मूल गेंद का इस्तेमाल 22 गज की पिच पर किया जाता है तो बल्लेबाज को उसे खेलने के लिए कुछ समय अधिक मिलता है.


 

ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई पिचों को समझने के लिए उन्हें ज्यादा अभ्यास मैच का मौका नहीं मिला है. भारत और आस्ट्रेलिया तीन वनडे और तीन टी-20 और चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. दौरे की शुरूआत 27 नवंबर से शुरू हो रही वनडे सीरीज से होगी।