logo-image

टीम इंडिया को मिला किट का नया स्पॉन्सर, BCCI ने किया ऐलान

टीम इंडिया (Team India) सिडनी में हैं और लगातार प्रैक्टिस कर रही है भारतीय टीम के कोविड टेस्ट नेगेटिव आए हैं और इसी के साथ टीम इंडिया को किट का नया स्पॉन्सर मिल गया है.

Updated on: 17 Nov 2020, 02:04 PM

नई दिल्ली:

Team India Official Kit Sponsor:  टीम इंडिया (Team India) सिडनी में हैं और लगातार प्रैक्टिस कर रही है भारतीय टीम के कोविड टेस्ट नेगेटिव आए हैं और इसी के साथ टीम इंडिया को किट का नया स्पॉन्सर मिल गया है. बीसीसीआई (BCCI) ने मोबाइल प्रीमियर लीग (MPL) से हुए 3 साल के कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान किया है. दोनों के बीच ये करार टीम इंडिया के ऑफिशिएल किट और उनके कपड़ों को लेकर हुआ है. इससे पहले ये कॉन्ट्रैक्ट नाइकी के पास था जिसका कॉन्ट्रैक्ट 2016 से 2020 तक का था. अब BCCI और MPL का कॉन्ट्रैक्ट नवंबर 2020 से दिसंबर 2023 तक है. अब ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया जब मैदान पर उतरेगी तब उनकी किट का स्पॉन्सर MPL यानी मोबाइल प्रीमियर लीग होने वाला है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: भारत के इन गेंदबाजों को प्रैक्टिस के लिए ऑस्ट्रेलिया भेजा गया

BCCI और MPL के करारा भारतीय मेंस के टीम के अलावा महिला टीम और अंडर 19 क्रिकेट टीम की किट को भी स्पॉन्सर करने वाली है. BCCI से हुए करार में MPL को टीम जर्सी के अलावा दूसरे कपड़ों को भी फैंस को किफायती दाम पर बेचने के राइट्स है. बता दें कि हर मैच में नाइकी द्वारा भुगतान किए जा रहे 88 लाख  हर मैच के बजाय अब 65 लाख रुपये हर मैच होगी. इसी के साथ बीसीसीआइ को सामान की बिक्री से रॉयल्टी के तौर पर 10 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा.

 

BCCI के साथ नाइकी ने 2016 से 2020 तक पांच साल का करार किया था जिसके लिये उसने 30 करोड़ रुपये रॉयल्टी के साथ 370 करोड़ रुपये का भुगतान किया था. बताया जा रहा है कि कोविड 19 के कारण बिगड़ी आर्थिक स्थिति कोई भी इतनी धनराशि का भुगतान करने के लिये तैयार नहीं था जितना नाइकी ने किया था. एमपीएल  अभी आईपीएल की दो फ्रेंचाइजी टीमों कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से जुड़ा हुआ है.

ये भी पढ़ें: अफरीदी का खौफ जारी, आउट करने के बाद गेंदबाज ने हाथ जोड़कर मांगी माफी

MPL से हुए करार को लेकर BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि ये इंडियन क्रिकेट का नया दौर है. इसके इसके अलावा बोर्ड के सेक्रेटरी जय शाह ने इस डील पर कहा कि उन्हें नए ब्रांड की तलाश थी, जो कि MPL स्पोर्ट्स पर आकर खत्म हुई. भारतीय टीम को अब ऑस्ट्रेलिया में 3 वनडे, 3 टी-20 और 4 टेस्ट मैच की सीरीज खेलने वाली है. खबरें की माने तो टीम इंडिया की अब वनडे और टी-20 की जर्सी रेट्रो लुक है.