News Nation Logo
Banner

IND vs AUS  : एरॉन फिंच ने जड़ा शतक, पांच हजार रन भी किए पूरे, बना रिकॉर्ड

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले वन डे मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरॉन फिंच ने शतक तो मारा है, साथ ही उन्‍होंने एक और उपलब्‍धि हासिल की है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 27 Nov 2020, 02:28:09 PM
Aaron Finch

Aaron Finch (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले वन डे मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरॉन फिंच ने शतक तो मारा है, साथ ही उन्‍होंने एक और उपलब्‍धि हासिल की है. कप्तान एरॉन फिंच ने शानदार बल्‍लेबाजी का मुजायरा पेश किया और वन डे क्रिकेट में अपने 5000 रन भी पूरे किए. इस मैच से पहले एरॉन फिंच को पांच हजार के आंकड़े तक पहुंचने के लिए केवल 17 रन की जरूरत थी, जो उन्‍होंने मैच शुरू होने के कुछ ही देर में बना लिए थे. अब कप्‍तान एरॉन फिंच ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से सबसे तेजी से पांच हजार रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हो गए हैं. पहले नंबर पर उनके सलामी जोड़ीदार डेविड वार्नर हैं. डेविड वार्नर ने 115 मैचों में ही पांच हजार रन बना लिए थे. 

यह भी पढ़ें : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे के दौरान मैदान पर दो प्रदर्शनकारी घुसे, जानिए क्‍यों 

कप्तान एरॉन फिंच के114 रन और स्टीव स्मिथ के 105 रन की बेहतरीन शतकीय पारियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले जा रहे पहले वनडे मैच में भारत के सामने 375 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है. एरॉन फिंच ने अपनी सलामी जोड़ीदार डेविड वार्नर (69) के साथ पहले विकेट के लिए 156 रनों की साझेदारी निभाई और फिर स्‍टीव स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 108 रन जोड़े. ग्लैन मैक्सवेल ने भी 19 गेंदों पर तेजी से 45 रन बना कर ऑस्ट्रेलिया को 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 374 रनों के विशाल स्कोर तक पहुंचाने में अहम रोल निभाया. यह वनडे में ऑस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर है. ऑस्ट्रेलिया को विशाल लक्ष्य तक पहुंचाने में भारतीय फील्डरों का भी योगदान रहा जिन्होंने कैच भी छोड़े और ग्राउंड फील्डिंग में भी कमी रखी. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. डेविड वार्नर ने सीरीज से पहले दिए गए अपने बयान को सही साबित किया और फिंच के साथ मिलकर पारी को बनाने पर ध्यान दिया. दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआत धीमी जरूर की लेकिन यह सुनिश्चित किया कि विकेट ना गिरे. दोनों ने भारत के गेंदबाजों को पूरी तरह से निराश किया जो पावरप्ले में लगातार चौथे वनडे मैच में विकेट नहीं ले पाए. जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी की तेज गेंदबाज तिगड़ी भी बेअसर रही और युजवेंद्र चहल तथा रवींद्र जडेजा की फिरकी भी.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : भारत के खिलाफ ऑस्‍ट्रेलिया ने बनाया सबसे बड़ा स्कोर, एरॉन फिंच और स्‍टीव स्‍मिथ के शतक

दोनों बल्लेबाजों ने इस बीच अपने अर्धशतक पूरे किए. शमी ने आखिरकार भारत को पहली सफलता दिलाई. शमी की गेंद वार्नर के बल्ले का किनारा ले कर विकेटकीपर लोकेश राहुल के दस्तानों में जा समाई. वार्नर ने अपनी पारी में 76 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके लगाए. स्टीव स्मिथ को जडेजा ने 15 के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू कर दिया. यहां स्मिथ ने रिव्यू लिया और अंपायर को फैसला बदलना पड़ा और फिर स्मिथ ने काफी आक्रामक खेल खेला. फिंच के साथ स्मिथ ने भारतीय बल्लेबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया. इसी दौरान स्मिथ ने अर्धशतक और कप्तान फिंच ने अपना शतक पूरा किया. फिंच 40वें ओवर की आखिरी गेंद पर बुमराह की गेंद को थर्डमैन के ऊपर से खेलने की कोशिश में राहुल को आसान सा कैच दे बैठे. कप्तान ने अपनी पारी में 124 गेंदों का सामना किया और नौ चौकों के अलावा दो छक्के लगाए. यह फिंच के वनडे करियर का 17वां शतक है.

यह भी पढ़ें : India vs Australia 1st ODI : किस चैनल पर कितने बजे आएगा लाइव मैच, जानिए 

आईपीएल में दमदार प्रदर्शन करने वाले मार्कस स्टोनिस, फिंच के बाद आए लेकिन पहली ही गेंद पर युजवेंद्र का शिकार बन गए. वह खाता नहीं खोल पाए. फिर स्मिथ और मैक्सवेल ने दोनों छोर से तेजी से रन बटोरे. दोनों ने 57 रन जोड़े जिसमें से 45 सिर्फ मैक्सवेल के थे. मैक्सवेल अर्धशतक पूरा नहीं कर सके. शमी ने उन्हें जडेजा के हाथों कैच करा दिया. स्मिथ ने 61 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया जो वनडे में आस्ट्रेलिया की तरफ से तीसरा सबसे तेज शतक है। उनकी पारी का अंत शमी ने आखिरी ओवर में तीसरी गेंद पर किया. स्मिथ ने कुल 66 गेंदें खेली जिसमें से 11 पर चौके और चार पर छक्के मारे. एलेक्स कैरी 13 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 17 रन बनाकर नाबाद रहे.

यह भी पढ़ें : World Test Championship : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्‍वाइंट्स टेबल पर विराट कोहली ने उठाए सवाल

भारतीय गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए. चहल ने 10 ओवरों में 89 रन खर्च कर सिर्फ एक विकेट लिया. जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवरों में 73 रन देकर एक विकेट हासिल किया. नवदीप सैनी ने भी 10 ओवरों में 8.3 की औसत से 83 रन लुटाए और सिर्फ एक सफलता हासिल की. शमी थोड़े तुलनात्मक तरीके से किफायती रहे। 10 ओवरों में शमी ने 59 रन दिए और तीन सफलताएं अर्जित कीं.

First Published : 27 Nov 2020, 02:24:31 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.