logo-image

Ind Vs Aus Final Report: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 66 रनों से हराया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी के पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 66 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

Updated on: 27 Nov 2020, 05:48 PM

नई दिल्ली:

India Vs Australia 1st ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी के पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 66 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट के नुकसान पर 374 रन बनाए और भारत को 375 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में टीम इंडिया 50 ओवर्स में 8 विकेट के नुकसान पर 308 रन बना सकी. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को रन से जीत लिया अब अगला मुकाबला 29 नवंबर को को इसी मैदान पर खेला जाना है. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 375 रन बनाए थे जिसके जवाब में टीम इंडिया रन बना सकी. सिडनी में 375 जैसे पहाड़ लक्ष्या का पीछा करने उतरी टीम ने शुरुआत को काफी तेज की लेकिन उसके बाद टीम की लय पटरी से उतरी. सलामी जोड़ी मयंक और धवन ने 50 रनों की साझेदारी की उसके बाद मयंक पेलवियन लौट गए. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली जहां उनके एक जीवनदान मिला, हालांकि कोहली अपनी पारी को आगे ज्यादा नहीं बढ़ा पाए और 21 रनों के स्कोर पर आउट हुए.

ये भी पढ़ें : IND VS AUS : भारतीय गेंदबाजों का घटिया प्रदर्शन, टीम इंडिया ने छोड़े तीन कैच

विराट कोहली के बाद दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और सिर्फ 2 रन बना पाए. शुरुआती तीन विकेट गिरने के बाद शिखर धवन और लोकेश राहुल ने पारी को संभाला. हालांकि राहुल भी 13.3 ओवर में एडम जैम्पा का शिकार बने. इसके बाद पारी का जिम्मा शिखर धवन और हार्दिक पांड्या ने उठाया. पांड्या ने अपने वनडे करियर में 1000 रन पूरे किए जबकि अर्धशतक भी लगाया. इसके तुरंत बाद शिखर धवन ने भी अपने वनडे करियर का 30वां अर्धशतक लगा दिया. शिखर धवन और पांड्या ने धीरे धीरे पारी को आगे बढ़ाते हुए 100 रनों की पार्टनरशिप पूरी की.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: मैच से पहले भारतीय खिलाड़ियों ने दी डीन जोन्स और फिलिप ह्यूज को श्रद्धांजलि

हालांकि जब लग था कि शिखर धवन एक लंबा पारी खेलेंगे तभी वो 74 रनों के स्कोर पवेलियन लौट गए जिसके बाद बल्लेबाजी के लिए रवींद्र जडेजा आए. हार्दिक पांड्या अपने पहले वनडे शतक के काफी करीब थे लेकिन वो जैम्पा की गेंद पर आउट हुए और 90 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.  पांड्या के बाद नवदीप सैनी बल्लेबाजी करने आए लेकिन टीम मैच के दूर जाती हुई दिख रही थी.रवींद्र जडेजा भी छक्का लगाने के चक्कर में 25 रनों पर अपना विकेट गंवा बैठे. वहीं आखिरी ओवर में स्टार्क ने शमी को आउट किया और पूर्व 50 ओवर्स में भारतीय टीम 308 रन बना सकी. ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जैम्पा ने चार, हेजलवुड ने तीन और स्टार्क ने एक विकेट लिया.

ये भी पढ़ें: 1000 क्लब में शामिल हुए हार्दिक पांड्या, जानिए कितनों को पीछे छोड़ा

इससे पहले कंगारु के कप्तान एरोन फिंच ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. विराट कोहली एंड कंपनी लगभग 8 महीनों बाद कोई सीरीज खेल रही है इससे पहले भारतीय खिलाड़ी सिर्फ आईपीएल खेल रहे थे. ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज कप्तान एरोन फिंच और डेविड वॉर्नर ने भले ही शुरुआत थोड़ी धीमी की लेकिन बाद में तेजी से रन बनाते हुए उन्होंने 19 ओवर में 100 रन पूरे किए इसी दौरान एरोन फिंच ने भी अर्धशतक लगाया.

ये भी पढ़ें :  IND vs AUS  : एरॉन फिंच ने जड़ा शतक, पांच हजार रन भी किए पूरे, बना रिकॉर्ड

इसके बाद डेविड वॉर्नर ने भी रनों की गति को आगे बढ़िया और अपने करियर की 22वीं हाफ सेंचुरी लगा दी. हालांकि वॉर्नर अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा पाए और 69 रनों पर शमी का शिकार हुए. वॉर्नर के बाद बल्लेबाजी स्टीव स्मिथ आए और उन्होंने कप्तान फिंच का साथ दिया और स्कोर को 200 के पार पहुंचाया. वहीं स्मिथ ने गीयर चेंज करते हुए तेजी से रन बनाए और अपना अर्धशतक पूरा किया. दूसरे छोर पर खेड़े कप्तान एरोन फिंच ने भी अपना शतक पूरा किया. एरोन फिंच का ये वनडे क्रिकेट में 17वां शतक लगाया. हालांकि शतक के बाद फिंच अपनी पारी को लंबी नहीं खेल पाए और 114 रनों पर बुमराह को विकेट गंवा बैठे.

ये भी पढ़ें: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे के दौरान मैदान पर दो प्रदर्शनकारी घुसे, जानिए क्‍यों 

इसके बाद बल्लेबाज स्टोइनिस भी खाता नहीं खोल पाए और चहल का शिकार बने. इसके बाद मैक्सवेल ने तूफानी बल्लेबाजी की और स्मिथ के साथ मिलकर 22 गेंदों पर 50 की पार्टनरशिप की. मैक्सवेल के बाद बल्लेबाजी करने आए लाबुशेन भी कुछ कमाल नहीं कर पाए. वहीं स्मिथ ने एक एंड से रनों की गति को संभाले रखा और अपना शतक पूरा किया. स्टीव स्मिथ 105 रनों पर आउट हुए. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने भारत को सिडनी वनडे में 375 रनों का लक्ष्य दिया था