News Nation Logo

''विराट कोहली और बाबर आजम मुझे सचिन की याद दिलाते हैं''

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के बार में हर कोई जानता है, क्रिकेट के अधिकतर सभी रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम किए हैं, महान सचिन तेंदुलकर के चाहने वालों की कमी नहीं है.

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 09 Aug 2020, 01:02:30 PM
Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के बार में हर कोई जानता है, क्रिकेट के अधिकतर सभी रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम किए हैं, महान सचिन तेंदुलकर के चाहने वालों की कमी नहीं है. सचिन ने भले ही खेल से संन्यास ले लिया हो लेकिन क्रिकेट के दिग्गज आज भी उनकी बात करते हैं. वेस्टइंडीज (West Indies) के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने आज के दौर के दो बल्लेबाजों की बात करते हुए कहा कि उनके देख उन्हें सचिन तेंदुलकर की याद आती है.

यह भी पढ़ें ः महिला क्रिकेट को बड़ा झटका, 2021 में होने वाला वनडे विश्व कप स्थगित

इयान बिशप ने कहा है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तान के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक बाबर आजम इस समय में ऐसे बल्लेबाज हैं जो उन्हें सचिन तेंदुलकर की सबसे ज्यादा याद दिलाते हैं. बता दें इयान बिशप ने जिम्बॉब्वे के पूर्व तेज गेंदबाज पॉमी मबंगवा के साथ इंस्टाग्राम लाइव के दौरान ये बातें कहीं.

यह भी पढ़ें ः सुरेश रैना ने की एमएस धोनी और रोहित शर्मा की तुलना तो हिटमैन ने दिया शानदार जवाब

बिशप ने इस दौरान कहा कि विराट कोहली और पाकिस्तान के बाबर आजम सीधा खेलना ज्यादा पसंद करते हैं. इसके अलावा बिशप ने कहा कि वो सचिन को याद करते हैं क्योंकि वो एक अच्छे बल्लेबाज थे जिनके खिलाफ उन्होंने गेंदबाजी. उन्होंने बताया कि सचिन भी हमेशा से सीधा खेलते थे और विराट कोहली और बाबर आजम भी वैसा ही खेलते हैं.

ये भी पढ़ें-चेन्नई सुपरकिंग्स का लगा वीजा, इस तारीख को दुबई जाएंगे धोनी

पिछले कुछ सालों से विराट कोहली से बाबर आजम की तुलना जोरों पर है. विराट कोहली अगर वनडे रैंकिंग पर टॉप हैं  तो टी-20 क्रिकेट में बाबर नंबर एक बल्लेबाज है. विराट कोहली ने 248 वनडे में 59.33 की औसत से 11867 रन बनाए हैं जिसमें 43 शतक और 58 अर्धशतक शामिल है. दूसरी ओर बाबर आजम 74 वनडे में 11 शतक और 54.17 की औसत से 3359 रन बना चुके हैं.

ये भी पढ़ें-बेटी जीवा के साथ बाइक पर घूमते हुए धोनी, देखें वीडियो

इससे पहले क्रिकेट के कई दिग्गज बाबर आजम और विराट कोहल की तुलाना कर चुके हैं, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने बाबर आजाम की जमकर तारीफ की थी और कहा था कि उन्हें वो नाम नहीं मिला जिसके वो हक्दार थे. नासिर ने कहा था पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम को शायद कभी वो नाम और शोहरत नहीं मिलेगी क्योंकि वो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली नहीं हैं. इसी के साथ हुसैन ने ये भी कहा ता कि क्रिकेट एक्सपर्ट्स हमेशा फैब-4 की बात करते हैं, लेकिन अब फैब-4 से आगे निकलकर फैब-5 की बात करनी चाहिए जिसमें विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, जो रूट और केन विलियमसन के साथ-साथ बाबर आजम की भी बात हो.  हुसैन ने बोला था कि बाबर आजम भी विराट कोहली और स्टीव स्मिथ की कैटेगरी के ही बल्लेबाज हैं.

यह भी पढ़ें ः WTC Points Table : इंग्‍लैंड की जीत और पाकिस्‍तान की हार से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल में उलटफेर

जहां बाबर आजम और विराट कोहली की तुलना क्रिकेट की दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ तो दूसरी ओर पूर्व पाकिस्तान कप्तान रमीज राजा ने बाबर आजम की बल्लेबाजी तकनीक पर सवाल उठाए थे. रमीज का मानना था कि बाबर अपने कंधे सामने की तरफ रखकर गेंद का सामना कर रहे थे जिससे उन्हें ड्राइव खेलने में परेशानी आती है. रमीज ने बताय था कि जब ऐसा होता है तो इसका मतलब है कि आपके सिर की स्थिति सही नहीं है. सिर कंधे के साथ स्थिर नहीं है. जब आप इस तरह खेलते हो तो आउटस्विंग का सामना करना समस्या बन जाती है. इसका मतलब है कि आप ड्राइव नहीं खेल पाते है. पाकिस्तान इस वक्त इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज खेल रही है जिसमें पहले टेस्ट में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा. बाबर आजम  पहले टेस्ट की पहली पारी में 69 और दूसरी में 5 रन ही बना सके.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Aug 2020, 12:52:44 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.