News Nation Logo

महिला क्रिकेट को बड़ा झटका, 2021 में होने वाला वनडे विश्व कप स्थगित

न्यूजीलैंड में अगले साल होने वाले आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2021 को कोरोना वायरस महामारी के कारण फरवरी-मार्च 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 08 Aug 2020, 08:16:11 AM
Manu Sawhney

Manu Sawhney (Photo Credit: आईएएनएस )

New Delhi:

न्यूजीलैंड में अगले साल होने वाले आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2021 को कोरोना वायरस महामारी के कारण फरवरी-मार्च 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. साथ ही पुरुष T20 विश्व कप को लेकर भी अहम फैसला लिया गया है. 2021 में होने वाले T20 विश्व कप अब भारत में होगा जबकि 2022 के टूर्नामेंट की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया करेगी. आईसीसी ने एक बयान में कहा कि दुनिया भर में कोविड-19 के स्वास्थ्य, क्रिकेट और वाणिज्यिक प्रभाव को ध्यान में रखते हुए एक व्यापक आकस्मिक नियोजन अभ्यास के बाद आईबीसी (आईसीसी की वाणिज्यिक सहायक) द्वारा यह निर्णय लिया गया है.

यह भी पढ़ें ः ICC के FaceBook पेज ने बनाया नया कीर्तिमान, 1.65 अरब बार देखा गया, भारत का मैच नंबर वन

आईसीसी के कार्यकारी चेयरमैन इमरान ख्वाजा ने कहा कि बोर्ड ने आज जो फैसला लिया, वे खेल, हमारे भागीदारों और महत्वपूर्ण रूप से हमारे प्रशंसकों के हित में हैं. मैं बीसीसीआई, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और क्रिकेट न्यूजीलैंड के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड में अपने सहयोगियों को आईसीसी टूर्नामेंटों में सुरक्षित वापसी के लिए उनकी निरंतर समर्थन और प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं.

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाजों का खराब प्रदर्शन, इंग्‍लैंड फिर मैच में लौटा

आपको बता दें कि इसके साथ ही भारत ने T20 विश्व कप 2021 के मेजबानी के अधिकार बरकरार रखे जबकि आस्ट्रेलिया में इस साल स्थगित हुआ यह टूर्नामेंट अब 2022 में होगा. आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा गया है कि आईसीसी आज इसकी पुष्टि करती है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित हुआ T20 विश्व कप 2020 अब 2022 में आस्ट्रेलिया में होगा. भारत में टी20 विश्व कप 2021 पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होगा. आईसीसी ने यह भी कहा कि अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाला महिलाओं का एक दिवसीय क्रिकेट विश्व कप कोरोना महामारी के व्यापक प्रभावों के कारण फरवरी मार्च 2022 तक स्थगित कर दिया गया है. आईसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने कहा कि अब आईसीसी टूर्नामेंटों के भविष्य को लेकर तस्वीर साफ हो गई है जिससे सारे सदस्य देश स्थगित हुए अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट का कार्यक्रम तैयार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः सुरेश रैना ने की एमएस धोनी और रोहित शर्मा की तुलना तो हिटमैन ने दिया शानदार जवाब

उन्होंने कहा कि T20 विश्व कप 2021 पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भारत में ही होगा जबकि आस्ट्रेलिया में 2022 में टूर्नामेंट होगा. टी20 विश्व कप 2021 का प्रारूप 2020 की तरह होगा और जिन टीमों ने क्वालीफाई किया था, वे भारत में 2021 में खेलेंगी. आस्ट्रेलिया में 2022 में होने वाले टूर्नामेंट के लिए नए सिरे से क्वालीफिकेशन होगा. महिला क्रिकेट को हालांकि बड़ा झटका लगा है क्योंकि विश्व कप एक साल के लिए टल गया. साहनी ने कहा कि इस फैसले से सभी देशों को सबसे बड़े टूर्नामेंट की तैयारी के लिए बेहतर अवसर मिलेगा. आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने कहा कि जब दुनिया के कई देश कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं तो क्वालीफायर समय पर कराना संभव नहीं था. महिला विश्व कप स्थगित होने से मिताली राज और झूलन गोस्वामी जैसी भारतीय दिग्गजों के भविष्य को लेकर भी प्रश्नचिन्ह लग गया है जो 2021 में अपना आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट खेलतीं. स्थगित विश्व कप का प्रारूप 2021 की तरह ही होगा. पांच टीमें क्वालीफाई कर चुकी हैं जो 2022 में खेलेंगी. इसके अलावा तीन टीमें क्वालीफिकेशन प्रक्रिया से आयेंगी जो अब 2021 में होगा.

(इनपुट एजेंसी)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Aug 2020, 08:14:34 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो