News Nation Logo

WTC Points Table : इंग्‍लैंड की जीत और पाकिस्‍तान की हार से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल में उलटफेर

इंग्लैंड ने ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को पाकिस्तान को तीन विकेट से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. इंग्लैंड ने पाकिस्तान से मिले 277 रनों के लक्ष्य को सात विकेट खोकर हासिल कर लिया.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 09 Aug 2020, 08:23:24 AM
engvpak

इंग्‍लैंड बनाम पाकिस्‍तान (Photo Credit: आईसीसी ट्वीटर )

New Delhi:

ICC World Test Championship Point Table : इंग्लैंड ने ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को पाकिस्तान (Pakistan) को तीन विकेट से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. इंग्लैंड ने पाकिस्तान (England Vs Pakistan) से मिले 277 रनों के लक्ष्य को सात विकेट खोकर हासिल कर लिया. इंग्लैंड ने इस लक्ष्य के आगे एक समय 167 रन तक अपने पांच विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद जोस बटलर (Jose Butler) और क्रिस वोक्स (Chris Vokes) ने छठे विकेट के लिए 139 रनों की साझेदारी करके टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचा दिया. जोस बटलर ने 101 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से 75 और वोक्स ने 120 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 84 रन बनाए. उनके अलावा कप्तान जो रूट ने 42, डॉमिनीक सिब्ले ने 36, रोरी बर्न्‍स ने 10, बेन स्टोक्स ने नौ, ओली पोप ने सात और स्टुअर्ट ब्रॉड ने सात रन बनाए. पाकिस्तान की ओर से याशिर शाह को चार जबकि शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद अब्बास और नसीम शाह को अब तक एक-एक विकेट मिला.

यह भी पढ़ें ः युजवेंद्र चहल को मिली बधाईयां, वीरेंद्र सहवाग बोले- आपदा को अवसर में बदल डाला

इंग्‍लैंड की यह टेस्‍ट मैच में लगातार तीसरी जीत है, और इस जीत के साथ ही इंग्‍लैंड को विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में जबरदस्‍त उछाल मिल गया है. वेस्‍टइंडीज को आखिरी दो टेस्‍ट मैचों में हराने के बाद ही इंग्‍लैंड नंबर दो की पोजीशन पर आकर बैठ गया था, लेकिन अब उसने इसी नंबर पर अपनी पोजीशन और भी मजबूत कर लिया है. हालांकि टीम इंडिया अभी भी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में नंबर वन की कुर्सी पर काबिज है, वहीं नंबर दो पर आस्‍ट्रेलिया अभी भी बना हुआ है.

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : इंग्‍लैंड ने चौथे दिन ही तीन विकेट से जीता मैच, पाकिस्‍तान की घर के बाहर लगातार सातवीं हार

इंग्लैंड के अब 266 अंक हैं. भारत 360 अंकों के साथ टॉप पर है जबकि आस्ट्रेलिया 296 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है. वेस्टइंडीज 40 अंक के साथ सातवें स्थान पर है. न्यूजीलैंड 180 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया से पांच मैचों की एशेज सीरीज ड्रा खेली थी, जबकि दक्षिण अफ्रीका को चार मैचों की सीरीज में 3.1 से हराया था. वहीं वेस्टइंडीज को भारत ने उसकी घरेलू सीरीज में 2.0 से मात दी थी. अभी तो इंग्‍लैंड ने पहला ही टेस्‍ट जीता है अभी दो टेस्‍ट और भी बाकी हैं.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी जब तक सबसे तेज दौड़ेंगे, खेलते रहेंगे, जानिए पूरा माजरा

आईसीसी के अनुसार WTC के तहत किसी एक देश को छह सीरीज (तीन स्वदेश, तीन विदेश) खेलनी होती हैं. भारत दो सीरीज विदेश और दो स्वदेश में खेल चुका है. ये सभी सीरीज दो या तीन टेस्ट मैचों की थी जिनमें जीतने पर भारतीय टीम को पूरे अंक मिल गए. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में एक सीरीज में अधिकतम 120 अंक हासिल किए जा सकते हैं. इस तरह से दो टेस्ट मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 60 अंक और तीन मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 40 अंक मिलते हैं. इसी तरह से चार और पांच मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर अंकों की संख्या घटकर 30 और 24 हो जाती है. मैच टाई होने पर दोनों टीमों में आधे आधे अंक बंट जाते हैं जबकि ड्रा होने पर दो से लेकर पांच मैचों की सीरीज में क्रमश: 20, 13, 10 और आठ अंक मिलते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Aug 2020, 08:20:32 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.