News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

बाबर आजम को विराट कोहली से तुलना पसंद नहीं, अब अपने ही देश में घिरे, जानिए किसने क्‍या कहा

भारत और पाकिस्‍तान में यही अंतर है. यह तो सभी जानते हैं कि भारत और पाकिस्‍तान दोनों में ही क्रिकेट को दीवानगी की हद तक चाहा जाता है, लेकिन भारत में खिलाड़ियों को जो लोकप्रियता मिलती है, उसे वे पचा लेते हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 04 Jul 2020, 03:26:29 PM
virat babar

विराट कोहली बनाम बाबर आजम (Photo Credit: file)

New Delhi:

भारत और पाकिस्‍तान (India Vs Pakistan) में यही अंतर है. यह तो सभी जानते हैं कि भारत और पाकिस्‍तान दोनों में ही क्रिकेट को दीवानगी की हद तक चाहा जाता है, लेकिन भारत में खिलाड़ियों को जो लोकप्रियता मिलती है, उसे वे पचा लेते हैं और अपने सिर पर नहीं चढ़ने देते. वहीं पाकिस्‍तान में कोई खिलाड़ी जरा सा सफल हो जाए तो वह बौखला सा जाता है. इसी दौरान कुछ न कुछ ऐसा बोल जाता है कि जो चर्चा का विषय बन जाता है. हम बात कर रहे हैं पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम के कप्‍तान बाबर आजम (Babar Azam) की. 

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी - साक्षी@ 10 साल : पूरी लव स्‍टोरी, अफवाहें और सच्‍चाई, यहां जानें

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और बाबर आजम (Babar Azam) की अक्‍सर तुलना होती ही रहती है. अब जबकि क्रिकेट रुका हुआ है और हाल ही में बाबर आजम पाकिस्‍तान के कप्‍तान बने हैं तो यह तुलना और भी बढ़ गई है. लेकिन इतने महान खिलाड़ी से बाबर आजम को अपनी तुलना पसंद नहीं आई. बाबर आजम ने पिछले दिनों कहा था कि उनकी तुलना जावेद मियांदाद, मोहम्‍मद यूसूफ और यूनिस खान से की जानी चाहिए. अब पाकिस्‍तान के ही एक और महान बल्‍लेबाज, पू्र्व कप्‍तान और पूर्व मुख्‍य चयनकर्ता इंजमाम उल हक ने इस पर पूरे मामले पर अपनी बात रखी है. 

यह भी पढ़ें ः चंडीगढ़ में हुआ मैच और श्रीलंका T20 ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग बता दिया, दो गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व चीफ सिलेक्टर रहे इंजमाम उल हक ने कहा कि 20 वर्ष की उम्र में मई 2015 में डेब्यू के बाद से बाबर आजम ने अपनी बैटिंग से काफी प्रभावित किया है. टेस्ट क्रिकेट में उनका औसत 50 से ज्यादा है और उनके खाते में पांच सेंचुरी, 13 हाफसेंचुरी दर्ज हैं. जियो सुपर के मुताबिक इंजमाम ने कहा कि कुछ ही साल में उसने काफी कुछ हासिल कर लिया है, मुझे पता है कि आने वाले समय में वो और भी बहुत कुछ हासिल कर लेगा. वहीं विराट कोहली को खेलते हुए 10 साल हो चुके हैं, जबकि बाबर आजम को तीन-चार साल हुए हैं, अगर आप विराट कोहली के शुरुआती साल के करियर से तुलना करेंगे तो आप पाएंगे कि बाबर उनसे आगे हैं.

यह भी पढ़ें ः GOOD NEWS : इंग्लैंड में मनोरंजक क्रिकेट की होगी वापसी, क्‍लिक कर जानिए तारीख

उधर पाकिस्‍तान के ही पूर्व कप्‍तान और विकेटकीपर रहे राशिद लतीफ ने भी बाबर आजम के इस बयान की आलोचना की है. राशिद लातीफ ने कहा कि किसी भी खिलाड़ी की तुलना उसके मौजूदा समय के खिलाड़ियों से ही होती है. ऐसे में बाबर आजम की तुलना भारत के विराट कोहली, इंग्‍लैंड के जो रूट और न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन जैसे बल्लेबाजों से होगी. राशिद लातीफ ने कहा कि बाबर आजम ने पाकिस्तानी दिग्गजों से तुलना का बयान दबाव में दिया है.

यह भी पढ़ें ः इस साल T20 विश्‍व कप हुआ तो कैसे हो जाएगा खतरनाक, पूर्व बल्‍लेबाज ने जताई ऐसी आशंका

आपको बता दें कि बाबर आजम भारतीय कप्तान विराट कोहली से लगातार तुलना से उकता गए हैं और उन्‍होंने कहा कि पाकिस्तान के महान बल्लेबाजों से उनकी तुलना होनी चाहिए. विराट कोहली से छह साल छोटे बाबर को विभिन्न प्रारूपों में कोहली के जबर्दस्त रिकार्ड के करीब पहुंचने के लिए अभी लंबा सफर तय करना है. भारतीय कप्तान के खाते में 70 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं और तीनों प्रारूपों में उनका औसत 50 से अधिक है. बाबर आजम ने एक आनलाइन मीडिया सत्र में कहा था कि मुझे अधिक खुशी होगी अगर मेरी तुलना जावेद मियांदाद, मोहम्मद युसूफ या यूनिस खान से होगी. विराट कोहली या किसी अन्य भारतीय से तेरी तुलना क्यों. बाबर ने 16 अंतरराष्ट्रीय शतक जमाए हैं और वनडे था टी20 में उनका औसत 50 से अधिक है जबकि टेस्ट में उनका औसत 45.12 है. उन्होंने यह भी कहा था कि इंग्लैंड के खिलाफ आगामी सीरीज में किसी एक गेंदबाज को वह निशाना नहीं बनाएंगे. उन्होंने कहा कि मैं यह नहीं देखता कि गेंदबाज कौन है या उसकी कैसी साख है. मैं हर गेंद को उसकी गुणवत्ता के आधार पर खेलता हूं. इंग्लैंड के पास उम्दा गेंदबाज है और उन्हें घर पर खेलने का फायदा मिलेगा लेकिन इस तरह की चुनौती में ही मैं रन बनाना चाहता हूं.

First Published : 04 Jul 2020, 03:22:55 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो