News Nation Logo

अश्विन ने बताया मांकड का विकल्प, गेंदबाज को मिले फ्री बॉल

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आलोचना का शिकार हुए आउट करने के तरीके 'मांकड' का विकल्प सुझाया है. अश्विन ने एक ट्वीट करते हुए लिखा, गेंदबाज को फ्री बॉल दे दीजिए.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 Aug 2020, 03:48:27 PM
mankad ashwinravi

mankad ashwinravi (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने आलोचना का शिकार हुए आउट करने के तरीके 'मांकड' (Mankad Wicket) का विकल्प सुझाया है. अश्विन ने कहा है कि अगर नॉन स्ट्राइकर छोर पर खड़ा बल्लेबाज गेंद फेंके जाने से पहले क्रीज से बाहर निकलता है तो अंपायर गेंदबाज के पक्ष में फ्री बॉल (Free Ball) दे सकते हैं. अश्विन ने एक ट्वीट करते हुए लिखा, गेंदबाज को फ्री बॉल दे दीजिए. अगर बल्लेबाज उस गेंद पर आउट होता है तो बल्लेबाजी टीम को 5 रनों का नुकसान होना चाहिए. फ्री हिट (Free Hit) बल्लेबाज के लिए फायदेमंद होती है, अब गेंदबाज को भी मौका दीजिए. उन्होंने कहा कि अभी तक हर कोई मैच इस उम्मीद से देखता है कि गेंदबाजों की धुनाई होगी. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : रॉबिन उथप्‍पा अभी भी टीम इंडिया के लिए खेलने का देख रहे हैं सपना

आपको बता दें कि पिछले साल आईपीएल में अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज जोस बटलर को मांकड तरीके से आउट किया था. इस आउट ने हालांकि काफी विवाद पैदा किया था और अश्विन की काफी आलोचना हुई थी. वह हालांकि अपने रूख पर कायम है कि ऐसी स्थिति में बल्लेबाज को आउट करना गलत नहीं है. कई लोगों ने इसे खेल भावना के विपरीत बताया था. इस बार अश्विन दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलेंगे. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 से पहले BCCI को बड़ा झटका, इस कंपनी ने छोड़ी स्‍पॉन्‍सरशिप

आपको बता दें कि अश्विन ने पिछली बार आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के मैच में जोस बटलर को इस तरह से आउट किया था, जिसके बाद खेल भावना को लेकर सवाल उठने लगे थे. अश्विन के हालांकि जो किया था वह नियमों के मुताबिक था लेकिन उनकी नई आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग ने हाल में कहा था कि वह अश्विन से बात करेंगे और उन्हें बल्लेबाज को इस तरह से रन आउट नहीं करने के लिए कहेंगे. भारतीय विकेटकीपर और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ी दिनेश कार्तिक ने ‘मांकड़ रन आउट’ को लेकर सवाल उठाते हुए कहा था कि नियमों के मुताबिक आउट होने के इस तरीके को खेल भावना या (वीनू) मांकड़ के नाम से जोड़ना गलत है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 शेड्यूल, पहला मैच मुंबई इंडियंस बनाम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स!

अश्विन ने कार्तिक की बात का जवाब देते हुए ट्वीट किया, गेंदबाज के लिए फ्री बॉल लागू करें. अगर बल्लेबाज इस तरह की गेंद पर आउट होता है तो बल्लेबाजी टीम के पांच रन काटे जाने चाहिए. अगर रोमांच बढ़ने के लिए फ्री हिट हो सकता है तो गेंदबाजों को भी एक मौका मिलना चाहिए. इस ऑफ स्पिनर ने कहा कि हर कोई अब इस उम्मीद के साथ मैच देखता है कि गेंदबाजों की आज धुनाई होगी, अश्विन के ट्वीट के बाद भारत के पूर्व क्रिकेटर डब्ल्यूवी रमन, रोहन गावस्कर और कामेंटेटर हर्षा भोगले ने इस मुद्दे पर अपनी राय दी है. रमन ने हॉलीवुड फिल्म द गुड, द बैड एंड द अग्ली के डायलॉग से इसे जोड़ते हुए कहा, एली वैलाच का प्रसिद्ध वाक्य, जब तुम्हें गोली मारना है, गोली मारो, बात मत करो की तरह ही जब आपको क्रीज में रहना है तो वही रहो, बाहर मत निकलो.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 10 सेकेंड के विज्ञापन के लिए स्‍टार इंडिया लेगा इतने लाख रुपये!

सुनील गावस्कर मांकड़िंग शब्द के इतेमाल के विरोधी है और उनके बेटे रोहन गावस्कर ने कहा कि खेल भावना एक अस्पष्ट शब्द है. जूनियर गावस्कर ने कहा, मुझे लगता है कि खेल भावना एक अस्पष्ट शब्द है. क्या यह खेल भावना के तहत नहीं आता कि आउट होने के बारे में पता होने के बाद भी कोई बाहर निकले. हर्षा भोगले चाहते हैं कि इसके नियम को सरल बनाया जाए जहां यह स्पष्ट रूप से कहा जाए कि बल्लेबाजों को क्रीज के अंदर रहना चाहिए. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि नियम सरल होना चाहिए. जब तक गेंदबाज के हाथ से गेंद नहीं निकलती है तब तक दूसरे छोर के बल्लेबाज को क्रीज के अंदर रहना चाहिए.

(इनपुट एजेंसी)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Aug 2020, 03:43:06 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.