logo-image

राजस्थान हाईकोर्ट में नौकरी करने का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता

Rajasthan High Court Recruitment 2023: राजस्थान हाईकोर्ट में सिस्टम असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. अगर अपने कम्प्यूटर साइंस में डिग्री या डिप्लोमा किया है तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 20 Dec 2023, 03:38 PM

नई दिल्ली:

Rajasthan High Court Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) में सिस्टम असिस्टेंट (System Assistant) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 04 जनवरी 2024 से शुरू होगी. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 फरवरी 2024 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 230 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: UKSSSC: 12वीं पास के लिए नौकरी का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान हाई कोर्ट में सिस्टम असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का बीई, बीटेक, बीएससी इन कम्प्यूटर साइंस,  या स्नातक के साथ कम्प्यूटर एप्लीकेशन में पीजी डिप्लोमा किया हो. या इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की हो. आवेदन करने से पहले और अधिक जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें.

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है. जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: Indian Navy Recruitment 2023: भारतीय नौसेना में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है आवेदन का तरीका

आवेदन शुल्क

सामान्य और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 750 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 600 आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे. वहीं एससी, एसटी और दिव्यांगजनों को 450 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

ये भी पढ़ें: IOCL Recruitment 2023: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में बंपर वैकेंसी, आवेदन करने की ये है आखिरी तारीख

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले राजस्थान हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://hcraj.nic.in/hcraj/recruitment_detail.php?id=NDE= पर जाएं, यहां रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को भरें और फीस जमा कर फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: TGT Recruitment: यहां निकली टीजीटी के पदों पर बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन