logo-image

जम्मू कश्मीर में DDC चुनाव में दूसरे चरण का मतदान शुरू, पाकिस्तानी शरणार्थी पहली बार करेंगे वोट

जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के लिए आज दूसरे चरण में मतदान हो रहा है. चुनाव के दूसरे चरण में 2,142 मतदान केन्द्रों पर 7.90 लाख पंजीकृत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

Updated on: 01 Dec 2020, 08:21 AM

श्रीनगर:

जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के लिए आज दूसरे चरण में मतदान हो रहा है. चुनाव के दूसरे चरण में 2,142 मतदान केन्द्रों पर 7.90 लाख पंजीकृत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. दूसरे चरण के चुनाव में 321 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस चरण में भी 43 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, जिनमें से 25 कश्मीर और 18 जम्मू में हैं.  डीडीसी की 43 सीटों के लिए कश्मीर घाटी से 196 और जम्मू क्षेत्र से 125 प्रत्याशी खड़े हैं. मतदान केंद्रों में से 1,305 कश्मीर और 837 जम्मू में हैं.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में DDC चुनाव के एग्जिट पोल पर लगी रोक, चुनाव आयोग ने कही ये बात

डीडीसी के साथ ही 83 निर्वाचन क्षेत्रों में सरपंच के चुनाव भी हो रहे हैं, जिसके दूसरे चरण में कुल 223 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. 331 निर्वाचन क्षेत्रों में पंचों के उपचुनाव भी हो रहे हैं, जिसमें 709 उम्मीदवार भाग ले रहे हैं. चुनाव आयोग ने बताया कि कश्मीर में लगभग सभी मतदान केंद्र सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील हैं. घाटी में मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा उपलब्ध कराई गई है. सुरक्षा के सभी इंतजाम किS गए हैं और मतदान अधिकारी तथा मतदान का सामान केंद्रों पर पहुंच गया है.

पाकिस्तानी शरणार्थी और वाल्मीकि समुदाय पहले बार करेगा मतदान

जम्मू कश्मीर के चुनाव में पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थी और वाल्मिकी समुदाय के लोग पहली बार वोट डालेंगे. पिछले साल अगस्त में अनुच्छेद 370 हटने से जम्मू-कश्मीर से विशेषाधिकार निरस्त होने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में पश्चिम पाकिस्तानी शरणार्थी और वाल्मीकि समुदाय डीडीसी चुनाव के दौरान अपने जीवन में पहली बार मतदान करेंगे. संसदीय चुनावों को छोड़कर ये शरणार्थी पिछले साल तक जम्मू-कश्मीर में विधानसभा, पंचायत और शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में मतदान नहीं कर सकते थे. लेकिन यह तब संभव हुआ है, जब केंद्र ने पिछले साल 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया और उन्हें रहने का अधिकार मिल गया.

यह भी पढ़ें: हैदराबाद निकाय चुनाव के लिए मतदान शुरू, BJP-ओवैसी और TRS में कड़ी टक्कर

पहले चरण में 28 नवंबर को हुआ था मतदान

इससे पहले 28 नवंबर को जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के लिए मतदान हुआ, जिसमें लगभग 52 प्रतिशत वोटिंग हुई. डीडीसी चुनाव के पहले चरण में 43 चुनाव क्षेत्रों में मतदान हुआ, जिनमें से 25 कश्मीर में हैं. पहले चरण में 1475 प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में कुल 280 सीटों पर आठ चरणों में डीडीसी चुनाव के हो रहे हैं.