News Nation Logo
Banner

जम्मू-कश्मीर में DDC चुनाव के एग्जिट पोल पर लगी रोक, चुनाव आयोग ने कही ये बात

जम्मू-कश्मीर के राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव के अंतिम चरण तक चल रहे जिला विकास परिषद चुनावों के लिए किसी भी एग्जिट पोल के संचालन और एग्जिट पोल के परिणाम के प्रकाश या फिर टीवी पर दिखाने को लेकर प्रतिबंध लगा दिया है. 

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 28 Nov 2020, 03:22:37 PM
jammu kashmir election

जम्मू-कश्मीर में DDC चुनाव के एग्जिट पोल पर लगी रोक, EC ने कही ये बात (Photo Credit: न्यूज नेशन ब्यूरो )

नई दिल्ली :

जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (DDC) चुनाव के पहले चरण के तहत शनिवार को मतदान हुआ. इस चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला है. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 को बहाल करने की मांग कर रहीं नेशनल कांफ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) सहित मुख्यधारा की कई पार्टियों पर आधारित गुपकर गठबंधन (पीएजीडी) बीजेपी और पूर्व वित्तमंत्री अल्ताफ बुखारी की पार्टी- के बीच है.

वहीं, जम्मू-कश्मीर के राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव के अंतिम चरण तक चल रहे जिला विकास परिषद चुनावों के लिए किसी भी एग्जिट पोल के संचालन और एग्जिट पोल के परिणाम के प्रकाश या फिर टीवी पर दिखाने को लेकर प्रतिबंध लगा दिया है. 

वहीं इधर अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण का मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ. लेकिन ठंड की वजह से मतदाताओं में कम उत्साह देखने को मिला. उन्होंने बताया कि आठ चरणों की चुनाव प्रक्रिया के पहले चरण में डीडीसी और पंचायत एवं शहरी निकाय के उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है.

इसे भी पढ़ें:हम लव जिहाद के खिलाफ बने कानून का विरोध करेंगे: अखिलेश यादव

पहले चरण में 1,475 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर है. अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में 296 प्रत्याशी डीडीसी चुनाव में अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं जिनमें से 172 प्रत्याशी कश्मीर घाटी के है जबकि 124 उम्मीदवार जम्मू क्षेत्र में खड़े हैं.

 उन्होंने बताया कि डीडीसी चुनाव के पहले चरण में 43 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है जिनमें से 25 कश्मीर में और 18 जम्मू में हैं.  उन्होंने बताया कि पंचायत उपचुनाव में 899 प्रत्याशी पंच के लिए लड़ रहे हैं जबकि 280 प्रत्याशी सरपंच का चुनाव लड़ रहे हैं.

और पढ़ें: केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में भर्ती

अधिकारियों ने बताया कि मतदान के लिए 2,644 मदतान केंद्र बनाए गए हैं और पहले चरण में 7,03,620 मतदाता पंजीकृत हैं. उन्होंने बताया कि श्रीनगर नगर निगम के और अनंतनाग जिले के पहलगाम और ऐशमुकाम नगर निकाय के चार वार्डों के लिए उपचुनाव हो रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के तहत दोपहर दो बजे तक मतदान होगा. 

First Published : 28 Nov 2020, 03:22:37 PM

For all the Latest States News, Jammu & Kashmir News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.