logo-image

PM Modi Birthday: नोटबंदी से लेकर कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने तक, पीएम मोदी ने लिए ये मुश्किल फैसले

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कड़े और बड़े फैसले लेने के लिए जाने जाते हैं. उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको पीएम मोदी के ऐसे ही कुछ बड़े फैसलों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें ने आम से लेकर खास हर आदमी की जिंदगी बदल दी.

Updated on: 17 Sep 2023, 02:42 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने लिए ये बड़े और कड़े फैसले
  • गरीब से लेकर अमीर तक रह किसी की बदली तकदीर
  • दुश्मन को सबक सिखाने से भी पीछे नहीं हटे पीएम मोदी

New Delhi:

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. वह पिछले नौ साल से देश की सत्ता संभाल रहे हैं. इन नौ सालों में प्रधानमंत्री के तौर पर उन्होने कई बड़े और कड़े फैसले लेकर हर किसी को चौंका दिया. 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत हुई और नरेंद्र मोदी देश के 15वें प्रधानमंत्री चने गए. 2019 में भी देश ने उनपर भरोसा किया और वह फिर से प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके ऐसे फैसलों के बारे में बताने जा रहें हैं जिन्हें लेने का फैसला उनसे पहले कोई प्रधानमंत्री नहीं ले पाया.

ये भी पढ़ें: LRSAM: रूस के S-400 मिसाइल सिस्टम का देसी वर्जन तैयार कर रहा DRDO, दुश्मन को देगा मुंहतोड़ जवाब

काला धन खत्म करने के लिए की नोटबंदी

कालेधन के मुद्दे पर 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिली बंपर जीत के बार 2016 में पीएम मोदी ने नोटबंदी करने का ऐलान किया. जिसने पूरे देश को चौंका दिया. पीएम नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 की रात 8 बजे अचानक 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने की घोषणा कर दी. उनके इस फैसले से जहां हर कोई हैरान था तो पूरी दुनिया में इसकी चर्चा भी हुई. उसके बाद आई आरबीआई की एक रिपोर्ट में बताया गया कि नोटबंदी के बाद 16 हजार करोड़ रुपये कीमत के 500 और 1000 रुपये के नोट जमा नहीं किए गए.

ये भी पढ़ें: IND vs SL: VIDEO, फाइनल से पहले रोहित और गिल का ये वीडियो हुआ वायरल

सर्जिकल स्ट्राइक के जरिए दुश्मन से लिया बदला

इसी साल पीएम मोदी ने एक और बड़ा फैसला लिया वह फैसला था सर्जिकल स्ट्राइक का. दरअसल, 18 सितंबर 2016 को जम्मू कश्मीर के उड़ी सेक्टर में भारतीय सेना के मुख्यालय पर सुबह करीब साढ़े पांच बजे आतंकवादियों ने हमला कर दिया. इसमें 19 जवान शहीद हो गए. जवाबी फायरिंग में चार आतंकी भी मारे गए थे. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाईलेवल कमेटी की बैठक कर सर्जिकल स्ट्राइक का फैसला लिया. 28 सितंबर 2016 को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकी ठिकानों पर भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर दी. आधी रात करीब 12 बजे MI 17 हेलिकॉप्टरों से 150 कमांडो एलओसी के पास उतरे. यहां से पैरा 25 कमांडो ने एलओसी पार कर तीन किमी पैदल चलने के बाद आतंकियों के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक कर दी.

एयर स्ट्राइक से दिया पाकिस्तान को जवाब

उसके बाद 14 फरवरी 2019 को कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले में 40 जवान शहीद हो गए. जिसमें एक आतंकी भी मारा गया. पीएम मोदी ने इस हमले का भी जवाब दिया और 26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एयरस्ट्राइक कर दी. जिसमें 300-400 आतंकवादी मारे गए.

ये भी पढ़ें: नई संसद भवन में पहली बार लहराया राष्ट्रीय ध्वज, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने फहराया तिरंगा

कश्मीर से हटाई गई धारा 370

इसी साल यानी 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का ऐलान किया गया. 5 अगस्त को राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म कर दिया है. इसी दौरान जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा खत्म कर दो अलग अलग केंद्र शासित राज्यों में बांट दिया.

तीन तलाक खत्म

पीएम मोदी अपने पहले कार्यकाल के दौरान तीन तलाक की समस्या को खत्म कर दिया. 22 अगस्त 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को गैर कानूनी घोषित कर दिया. इसके बाद सरकार ने 28 दिसंबर 2017 को मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक 2017 लोकसभा में पेश कर दिया. पारित होने के बाद इसे राज्यसभा में नहीं भेजा जा सका. 2018 में सरकार ने अध्यादेश के जरिए इसे लागू कर दिया.

सीएए लागू करने का फैसला

वहीं अपने दूसरे कार्यकार्य की शुरूआत में ही पीएम मोदी ने देश में नागरिकता संशोधन कानून यानी सीएए को संसद में पेश किया. नागरिकता संशोधन कानून के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अल्पसंख्यकों को भारत में नागरिकता का अधिकार देने की बात कही गई. हालांकि सरकार के इस फैसले के खिलाफ दिल्ली में हिंसा भड़क गई. जिसमें 50 से ज्यादा लोग मारे गए.

ये भी पढ़ें: PM Modi Birthday: मेट्रो में सफर करते नजर आए पीएम मोदी, यशोभूमि द्वारका मेट्रो स्टेशन का किया उद्घाटन

स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत

जब पीएम मोदी साल 2014 में पहली बार सत्ता में आए तो गांधी जयंती पर स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की. पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम के तहत लोगों को अपे आस-पास साफ-सफाई रखने की पहल की. बाद में सरकार ने स्वच्छता टैक्स यानी सेस भी लागू किया. पीएम मोदी के इस अभियान का व्यापक असर देखने को मिला. 

योग को दिलाई अंतरराष्ट्रीय पहचान

वहीं पीएम मोदी ने योग को भी अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई. 27 सितंबर 2014 को पीएम मोदी ने पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया. जहां से उन्होंने दुनियाभर के लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग को जरूरी ठहराया और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की मांग की. इसके बाद हर साल 21 जून को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

इसके अलावा पीएम मोदी ने 01 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया. इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को मुफ्त घरेलू गैस कनेक्शन दिया गया. इस योजना के अंतर्गत मार्च 2020 तक वंचित परिवारों को आठ करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी करने का लक्ष्य रखा था.

ये भी पढ़ें: विश्वकर्मा योजना के लॉन्च पर बोले PM, ‘वोकल फॉर लोकल’ अभियान एक साझा जिम्मेदारी?

गरीबों को दी गईं अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबों को अच्छा स्वास्थ्य सेवाएं देने का भी काम किया. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर 2018 को आयुष्मान भारत योजना की घोषणा की. इसके तहत गरीब परिवारों को सरकार की तरफ से पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है. इसके तहत सभी लाभार्थियों का एक कार्ड बनता है, जिसके जरिए वह पांच लाख रुपये तक का इलाज किसी भी अस्पताल में मुफ्त में करा सकते हैं. फिर चाहे वह प्राइवेट हो या सरकारी.