logo-image

नई संसद भवन में पहली बार लहराया राष्ट्रीय ध्वज, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने फहराया तिरंगा

Flag Hoisting at New Parliament: देश की नई संसद में आज (रविवार) को पहली बार तिरंगा फहराया गया. उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला ने नई संसद के गजद्वार पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया.

Updated on: 17 Sep 2023, 11:17 AM

highlights

  • नई संसद में पहली बार लहराया तिरंगा
  • उप राष्ट्रपति ने गजद्वार पर फहराया झंडा
  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला भी रहे मौजूद

New Delhi:

Flag Hoisting at New Parliament: देश की नई संसद में पहली बार रविवार को तिरंगा फहराया गया. उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने नई संसद में पहली बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत कई मंत्री और सभा पति मौजूद रहे. नई संसद के गजद्वार पर तिरंगा फहराने के बाद उप राष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष ने राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी. इस दौरान तमाम केंद्रीय मंत्री, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें: LRSAM: रूस के S-400 मिसाइल सिस्टम का देसी वर्जन तैयार कर रहा DRDO, दुश्मन को देगा मुंहतोड़ जवाब

हालांकि, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए. क्योंकि वह पार्टी की कार्य समिति की बैठक में हिस्सा लेने के लिए हैदराबाद में मौजूद थे. बता दें कि कल यानी सोमवार को शुरू होने जा रहे संसद के पांच दिवसीय सत्र से पहले आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है. संसद के विशेष सत्र के पहले दिन सदन की कार्यवाही पुरानी संसद में होगी. लेकिन अगले दिन यानी मंगलवार से नई संसद में सदन की कार्यवाही जारी रहेगी. 

18 से 22 सितंबर तक चलेगा विशेष सत्र

बता दें कि केंद्र सरकार ने 18 सितंबर से 22 सितंबर तक के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाया है. इस सत्र की शुरुआत पुरानी बिल्डिंग में होगी और 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन संसदीय कामकाज का नई इमारत से किया जाएगा.  यानी संसद के विशेष सत्र की कार्यवाही 19 से 22 सितंबर तक नई बिल्डिंग में होगी. केंद्रीय मंत्रियों को नई संसद में दफ्तर भी अलॉट कर दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें: Mussoorie Hotel Fire: मसूरी के होटल में लगी भीषण आग, सामने आया वीडियो

अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी समेत 11 वरिष्ठ मंत्रियों को ग्राउंड फ्लोर पर दफ्तर आवंटिक किए गए हैं जबकि अन्य मंत्रियों को फर्स्ट फ्लोर पर ऑफिस मिले हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को पुरानी संसद के ठीक सामने नए भवन की आधारशिला रखी थी. नई संसद को बनने में 29 महीने का समय लगा है. वहीं इसे बनाने में कुल लागत 973 करोड़ रुपये की आई है.

ये भी पढ़ें: 'ऑपरेशन अनंतनाग' पांचवें दिन भी जारी, सेना ने पहाड़ी वाले क्षेत्र में रॉकेट लॉन्चर से हमला किया

कांग्रेस अध्यक्ष ने जताई नाराजगी

बता दें कि नई संसद पर तिरंगा फहराने के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को निमंत्रण भेजा गया था, लेकिन वह नाराज दिखे और ध्वजारोहण समारोह में शामिल नहीं हुए. मल्लिकार्जुन खरगे ने आरोप लगाया कि उन्हें काफी देर से निमंत्रण मिला. खरगे ने राज्यसभा महासचिव पीसी मोदी को पत्र लिखकर अपनी नाराजगी भी जाहिर की.

उन्होंने चिट्ठी में लिखा, मैं इस को चिट्ठी बेहद निराशा में लिख रहा हूं कि मुझे नए संसद भवन में ध्वजारोहण समारोह का आपका निमंत्रण 15 सितंबर की शाम को मिला, जो कि काफी देरी से मिला. खरगे ने लिखा कि वह कांग्रेस की नवगठित कार्यसमिति की हैदराबाद में हो रही बैठक में शामिल होंगे. उनके कार्यक्रम पहले से ही तय हैं, इस वजह से वह रविवार देर रात तक ही दिल्ली पहुंच पाएंगे और ध्वजारोहण समारोह में शामिल नहीं होंगे.