logo-image

आयुर्वेदिक काढ़े में छुपा है कोरोना का इलाज, मध्य प्रदेश आयुष विभाग ने किया दावा

मध्य प्रदेश आयुष विभाग का कहना है कि बीते एक महीने से कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज आयुर्वेदिक काढ़े से किया जा रहा है. इसके सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं.

Updated on: 22 Jun 2020, 07:14 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. अभी तक दुनिया के डॉक्टर इसका पुख्ता इलाज नहीं ढूंढ पाए हैं. लेकिन मध्य प्रदेश से एक अच्छी खबर आ रही है. यहां आयुर्वेद पद्धति से कोरोना का इलाज ढूंढ लिया गया है. दरअसल, मध्य प्रदेश के आयुष विभाग ने दावा किया है कि आयुर्वेदिक काढ़े से कोरोना के मरीजों को ठीक किया जा रहा है.

मध्य प्रदेश आयुष विभाग का कहना है कि बीते एक महीने से कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज आयुर्वेदिक काढ़े से किया जा रहा है. इसके सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं.

आयुष विभाग कमिश्नर एमकेअग्रवाल का कहना है कि 133 कोरोना सेंटर और क्वारंटीन सेंटर पर जितने मरीज हैं उन्हें आयुर्वेदिक काढ़ा 'आरोग्य कसायम' पीने को दिया जा रहा है. कोरोना सेंटर और क्वारंटीन सेंटर पर रह रहे मरीज इसे पीने से ठीक हो चुके हैं.

इसे भी पढ़ें: गलवान युद्ध में भारतीय जवानों ने तोड़ा चीन का मनोबल, घबराए चीनी सैनिक

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो करीब डेढ़ महीने से आयुष विभाग कोरोना केयर सेंटर और क्वारनटीन सेंटर में भर्ती मरीजों और लोगों को 7 जड़ी बूटियों वाला आरोग्य कसायम काढ़ा पिला रहा है. इस आयुर्वेदिक काढ़ा को गुडूची, शुण्ठी, भूम्यामलकी, यष्टिमधु, मरिच, पिप्पली और हरीतकी जड़ी बूटियां से तैयार किया जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आयुष विभाग ने 31 जिलों के 133 सेंटर (कोरोना केयर और क्वारंटीन सेंटर) में इसका प्रयोग किया गया है. जिसमें से 3,427 लोगों में से 3,343 ठीक होकर घर चले गए हैं और 83 की रिपोर्ट आनी बाकी है.

और पढ़ें:जगन्नाथ रथ को सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी, अमित शाह ने ओडिशा के लोगों को दी बधाई

वहीं, कोरोना पॉजिटिव 2,294 मरीजों में से 2,199 ठीक हो गए. अब 95 की रिपोर्ट का इंतजार है. आयुष विभाग का ये प्रयोग इतना सफल हुआ है कि बकायदा मोदी सरकार ने मध्य प्रदेश आयुष विभाग को बधाई देते हुए उसे एक कोरोना मरीजों के लिए आयुर्वेद के नए प्रयोग करने को कहा है.