logo-image
लोकसभा चुनाव

Saturday Jyotish Upay: शनिवार के दिन की गई यह एक गलती शनिदेव की कर सकती है नाराज, रखें ध्यान

Saturday Jyotish Upay: शनिवार के दिन आपको कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन इन गलतियों को करने से शनिदेव क्रोधित हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो गलतियां

Updated on: 26 Apr 2024, 01:51 PM

नई दिल्ली:

Saturday Jyotish Upay: हिंदू धर्म में शनिवार के दिन भगवान शनि देव की पूजा की जाती है क्योंकि यह दिन न्याय के देवता शनिदेव को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन शनिदेव की विधि-विधान के साथ पूजा करने से वह बेहद प्रसन्न होते हैं. कहा जाता है कि इस दिन इनकी पूजा करने और व्रत रखने से जातकों की जिंदगी बदल सकती है. अगर आप शनिदोष से छुटकारा पाना चाहते हैं और करियर और कारोबार में मन मुताबिक सफलता पाना चाहते हैं तो शनि देव की पूजा करें. यूं तो लोग शनिदेव को खुश करने के लिए कई उपाय करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शनिवार के दिन आपको कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए. दरअसल शनिवार के दिन इन गलतियों को करने से शनि देव क्रोधित हो सकते हैं जिससे आपको जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं शनिवार के दिन आपको कौन सी गलतियों को करने से बचना चाहिए. 

शनिवार के दिन भूलकर भी ना करें ये गलतियां

1.  लोहे की खरीदारी करने से बचें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार,  शनिवार के दिन गलती से भी लोहे का सामान खरीदकर घर नहीं लाना चाहिए. क्योंकि शनिवार के दिन लोहे का सामान खरीदकर घर लाना शुभ नहीं माना जाता है. 

2. दही और दूध का सेवन न करें

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो शनिवार के दिन दही और दूध का सेवन करने से बचना चाहिए. लेकिन अगर फिर भी आप इस दिन इसका सेवन करना चाहते हैं तो इसमें हल्दी या गुड़ मिला दें और फिर इसका सेवन करें. 

3.  सरसों का तेल न खरीदें

शनिवार के दिन सरसों का तेल भी खरीदना शुभ नहीं माना जाता है. इस दिन जातकों को सरसों तेल खरीदने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके परिवारवालों के सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. 

4. लेन-देन न करें 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनिवार के दिन आपको लेन-देन से बचना चाहिए. इस दिन आपको किसी से भी पैसों का लेनदेन नहीं करना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शनिवार के दिन ऐसा करने से आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. 

5. तामसिक भोजन का सेवन न करें 

 शनिवार के दिन आपको तामसिक भोजन का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि कहा जाता है कि इस दिन  तामसिक भोजन का सेवन करने से शनि देव नाराज हो जाते हैं और जातकों को दण्ड देते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)