News Nation Logo
Banner

लगातार तीसरे दिन बारिश के बाद 6 जनवरी से शीतलहर की चपेट में आ सकती है दिल्‍ली

एक तरफ जहां कश्‍मीर की वादियों में बर्फबारी तेज हो गई है, वहीं दिल्‍ली समेत एनसीआर के कई हिस्‍सों में लगातार तीसरे दिन बारिश होती रही. बारिश के बाद मौसम विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 05 Jan 2021, 06:22:25 AM
Rain

तीसरे दिन बारिश के बाद 6 जनवरी से शीतलहर की चपेट में आ सकती है दिल्‍ली (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

एक तरफ जहां कश्‍मीर की वादियों में बर्फबारी तेज हो गई है, वहीं दिल्‍ली समेत एनसीआर के कई हिस्‍सों में लगातार तीसरे दिन बारिश होती रही. बारिश के बाद मौसम विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है. इसका मतलब यह है कि दिल्‍ली में ठंड और बढ़ सकती है. मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार, दिल्‍ली में 5 जनवरी तक बारिश होगी और फिर शीतलहर का दौर शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग (India Meteorological Department) का यह भी कहना है कि 7 जनवरी के बाद दिल्ली के तापमान (Temperature) में और गिरावट होगी. 

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के अधिकांश इलाकों में 5 जनवरी तक बारिश होगी. बारिश के साथ 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. शीतलहर का दौर शुरू होने के बाद तापमान में और गिरावट होगी और 7 जनवरी के बाद दिल्‍ली का न्यूनतम तापमान और कम हो सकता है.

हालांकि बारिश होने और तेज हवाओं के चलने से दिल्‍ली में प्रदूषण का कम हुआ है. दिल्‍ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) औसतन 148 दर्ज किया गया. वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 100 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

उधर, पहाड़ी इलाकों के लिए मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार, 4-5 जनवरी को भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है. 05 जनवरी तक मैदानी और निचले इलाकों में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है. पहाड़ों पर भारी बारिश और बर्फबारी की ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है.

First Published : 04 Jan 2021, 07:45:59 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.