News Nation Logo

बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दी ये सफाई

इन दिनों पूरा देश पेट्रोल, डीजल के बढ़ते दामों से त्रस्त है. दिनों दिन महंगे होते ईधन के दाम ने आम आदमी  के जेब को ढीली कर दी है.  देश के कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 के पार हो गया है. वहीं विपक्ष लगातार मोदी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही ह

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 21 Feb 2021, 07:15:34 PM
dharmendra pradhan

Union Petroleum Minister Dharmendra Pradhan (Photo Credit: फोटो-ANI)

नई दिल्ली:

इन दिनों पूरा देश पेट्रोल, डीजल के (Petrol Diesel Price Hike) बढ़ते दामों से त्रस्त है. दिनों दिन महंगे होते ईधन के दाम ने आम आदमी  के जेब को ढीली कर दी है.  देश के कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 के पार हो गया है. वहीं विपक्ष लगातार मोदी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही हैं. इसी को लेकर रविवार को  पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल, डीजल के बढ़ते दाम पर सफाई पेश की. उन्होंने कहा कि ईधन के दाम बढ़ने के पीछे मुख्य दो कारण हैं. इंटरनेशनल मार्केट ने ईधन का उत्पादन कम कर दिया है. वहीं मैन्युफैक्चरिंग करने वाले देश ज्यादा कमाई के चक्कर में कम उत्पादन कर रहे हैं, जिससे ज्यादा प्रॉफिट हो सके.. इस वजह से उपभोक्ता देशों को दिक्कतें आ रही हैं.

धर्मेंद्र प्रधान ने आगे कहा कि हम लगातार OPEC और OPEC प्लस देशों से मांग कर रहे हैं ऐसा नहीं होना चाहिए. हम उम्मीद कर रहे हैं कि इसमें बदलाव होगा. उन्होंने ये भी बताया कि कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, प्रदेश के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और असम के अन्य नेताओं की उपस्थिति में लगभग 3,400 करोड़ रुपये की केंद्र और प्रदेश सरकार की विभिन्न परिजोयनाओं का लोकापर्ण किया जाएगा और कुछ परियोजना को शुरू किया जाएगा.

बता दें कि पेट्रोल का भाव इस समय रिकॉर्ड स्तर पर है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव रविवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 90.58 रुपये, 91.78 रुपये, 97 रुपये और 92.59 रुपये प्रति लीटर बना रहा. डीजल की कीमतें दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में भी क्रमश: 80.97 रुपये, 84.56 रुपये, 88.06 रुपये और 85.98 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी रही.

और पढ़ें: UPA से लेकर NDA तक कैसी रही पेट्रोल-डीजल की स्थिति, जानिए यहां

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का अप्रैल डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को बीते सत्र से 1.89 फीसदी की कमजोरी के साथ 62.72 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का मार्च अनुबंध बीते सत्र से 2.45 फीसदी की गिरावट के साथ 59.04 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Feb 2021, 07:00:20 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.