logo-image

ज़िन्दगी में बहुत ज्यादा है Negativity, तो इन 3 चीज़ों से दूर भगाएं

बहुत ज्यादा स्ट्रेस से ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट डिजीज, थकान, इंसोमेनिया आदि परेशानियों हो सकती है. हालांकि यह आसान नहीं है लेकिन यहां हम कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप पॉजिटिव रह सकते हैं.

Updated on: 03 Dec 2021, 01:46 PM

New Delhi:

आज कल की बिजी लाइफ में काम का बोझ जितना ज्यादा है उतना ही मानसिक तनाव भी है. इसके साथ ही मन में खिझ, चिड़चिड़ापन, चिंता, परेशानी, रिश्तो में कड़वाहट , दुःख और भी बहुत कुछ है जिससे लोग परेशान होने लगे हैं और अकेले होते जा रहे हैं. ऐसे में उनके मन में (Negative thought) भरने लगते हैं. इससे न सिर्फ मानसिक परेशानियां (mental problems ) बढ़ती हैं बल्कि कई तरह की शारीरिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है. बहुत ज्यादा स्ट्रेस से ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट डिजीज, थकान, इंसोमेनिया आदि परेशानियों हो सकती है. हालांकि यह आसान नहीं है लेकिन यहां हम कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप पॉजिटिव रह सकते है और कभी अगर आपके मैं में नेगेटिव सोच आये तो आप उसे दूर कर सकते हैं. 

यह भी पढे़ं- ठंड में बढ़ जाता है कमर और जोड़ों का दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

पॉजिटिव रहे

निगेटिव चीजों को सोचें ही नहीं. जब भी मन में निगेटिव विचार आए थोड़ा टहल लें या खुद को फिजिकल एक्टिविटी में बिजी रखें. . हमेशा अच्छी चीजों में अपना ध्यान लगाएं और सही और अच्छी चीजों के बारे में सोचें. या अपने शौक के काम करें. 

दयालु बने 

अगर किसी की बात से आपको परेशानी हो रही है तो उस इंसान को माफ़ करना सीखें और अपनी ज़िन्दगी आगे बढ़ाएं. ऐसा करने से आपको बहुत हल्का महसूस होगा और आप अपने बारें में सोच पाएंगे. अपनी मेन्टल और फिजिकल हेल्थ पर ध्यान दें. 

वर्कआउट पर ध्यान दें

जब भी मन में नकारात्मकता आए फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ा दें. वर्कआउट से न सिर्फ आपकी सेहत सही रहेगी बल्कि यह आपको मानसिक रूप से भी हेल्दी बनाएगा.

यह भी पढे़ं- इस Vitamin की कमी बना देगी डिप्रेशन का शिकार, इन फूड्स से जल्दी पूर्ति कर लें सरकार