logo-image

खाने के साथ अगर इस वक़्त खाते हैं खीरा तो होगी परेशानी, जानें इसे खाने का सही समय

गर्मी में खीरा सेहत को कई फायदे देता है. खर्रा शरीर में पानी की कमी पूरी करता है. साथ ही पेट को ठंडा रखता है.

Updated on: 10 May 2022, 08:47 PM

New Delhi:

खीरा सेहत के लिए फायदेमंद है ये बात तो सभी जानते हैं. गर्मी में खीरा सेहत को कई फायदे देता है. खर्रा शरीर में पानी की कमी पूरी करता है. साथ ही पेट को ठंडा रखता है. खीरा को विटामिन, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है. आप सलाद, सैंडविच या रायते में खीरा खा सकते हैं. खारा खाने से वजन तेजी से कम होता है. खीरा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं. लेकिन खीरा खाते वक़्त इस बात का ध्यान रखें कि इसको खाने  कौन सा है. तो चलिए जानते हैं कि खीरा खाने का सही समय और क्या ये सच में रात में खाने के साथ फायदा देता है या नहीं. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में पीएं इस पत्ते की चाय, सर दर्द से मिलेगा छुटकारा, होगा ठंडक का एहसास

खीरा खाने का सही समय
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  खीरा अगर सुबह खाया जाए तो ये सबसे ज्यादा फायदा करता है. अगर आप सुबह नहीं खा रहे तो लंच में खीरा जरूर खाएं. अगर आप रात में खीरा का सेवन करते हैं तो ये सिर्फ जीरा के जितना ही फायदा पहुंचाता है. रात में खीरा खाने से आपको कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं.  इसलिए हमेशा सुबह या लंच में ही खीरा खाएं. 

रात में खीरा खाने के नुकसान

डाइजेशन पर असर- रात में खीरा खाने से पेट में भारीपन रह सकता है.खीरे को पचने में वक़्त लगता है इसलिए रात में खीरा न खाएं. 

नींद खराब होती है- रात में खीरा खाने से नींद भी खराब हो सकती है. खीरा में पानी ज्यादा होता है जिससे पेट में भारीपन और लेटने में दिक्कत होती है. 

कमजोर डाइजेशन वालों को नहीं खाना चाहिए- जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या रहती है उन्हें खीरा खाने से परहेज करना चाहिए. इसलिए इनलोगों को भी खीरा सुबह या लंच में खाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- रोज़ाना नाक में घी डालने से होंगे ये फायदे, जानकार उड़ जाएंगे होश