logo-image

गर्मी में पीएं इस पत्ते की चाय, सर दर्द से मिलेगा छुटकारा, होगा ठंडक का एहसास

कुछ लोग चाय के इतने दीवाने होते हैं कि गर्मी में भी उन्हें हर वक़्त चाय का सेवन करना अच्छा लगता है.अगर आप भी गर्मी में चाय का सेवन करते हैं तो बता दें कि अब चाय पीने से आपको गर्मी नहीं लगेगी.

Updated on: 09 May 2022, 04:34 PM

New Delhi:

गर्मी के मौसम में लोग चाय से दूरी बनाते हैं और ठंडी चीज़ों की तरफ भागते हैं. वहीं कुछ लोग चाय के इतने दीवाने होते हैं कि गर्मी में भी उन्हें हर वक़्त चाय का सेवन करना अच्छा लगता है.अगर आप भी गर्मी में चाय का सेवन करते हैं तो बता दें कि अब चाय पीने से आपको गर्मी नहीं लगेगी. बल्कि अब आप गर्मी में भी चाय पीकर ठंडक का एहसास ले सकते हैं.  जैसा की सभी जानते हैं कि गर्मियों में पुदीना बॉडी को ठंडक प्रदान करने का काम करता है. तो ऐसे में आप पुदीने की चाय भी पी सकते हैं. इससे न सिर्फ आपको गर्मी कम लगेगी बल्कि थकावट भी दूर होगी.तो चलिए जानते हैं पुदीने की चाय कैसे देती है ठंडक का एहसास और इससे बनाने का तरीका. 

यह भी पढ़ें- इन 5 तरह की सब्जियां खाकर शरीर में नहीं होगी खून की कमी, ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

1. बॉडी को मिलेगी ठंडक 
पुदीने की चाय से आपकी बॉडी को ठंडक मिलेगी. बता दें कि पुदीने की पत्तियों में विटामिन-ए, विटामिन-सी और बी-कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम होता है इसके अलावा इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. इससे हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार होता है. साथ ही यह चाय ब्रेन के लिए भी फायदेमंद होती है. 

2. सिरदर्द भी होगा छूमंतर 
गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोगों को सिरदर्द की शिकायत भी होने लगती है. सुस्ती सी आती है. अगर आप ऐसी स्थिति में इस चाय का सेवन करेंगे तो आपको बहुत अधिक फायदे मिलेंगे. इस चाय से आपकी थकान दूर होगी. गर्मी नहीं लगेगी और पेट के लिए भी अच्छा रहेगा. 

3. वजन भी कम होगा
जिनको वजन कम करना है वो  भी इस चाय का सेवन कर सकते हैं. गर्मी में इस चाय से आपको बेली फैट घटाने में भी मदद मिलेगी. 

इस तरह बनाएं पुदीने की चाय 

सबसे पहले आप 6-7 पुदीने के पत्ते धो लें. इसके बाद पानी उबाल कर इसमें पत्ते डाल दें. कुछ देर बाद गैस बंद करके इसे कुछ देर के लिए ढक दें. थोड़ी देर बाद इसे छान कर आप पुदीने की चाय पी सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- क्या आप भी ज्यादा खा रहे हैं आलू के चिप्स, तो हो जाएं सावधान