logo-image

इन 5 तरह की सब्जियां खाकर शरीर में नहीं होगी खून की कमी, ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

जब शरीर के अंदर खून साफ़ न हो या बॉडी डेटॉक्स नहो तो स्किन से जुड़ी समस्या भी देखने को मिलती है. कई बार कुछ शारीरिक रोग जैसे पेरिफेरल आर्टरी डिजीज, डायबिटीज, मोटापा, धूम्रपान आदि खराब ब्लड सर्कुलेशन का कारण बनते हैं.

Updated on: 09 May 2022, 04:09 PM

New Delhi:

शरीर में ख़राब ब्लड सर्कुलेशन की समस्या हर किसी को होती है. जब शरीर के अंदर खून साफ़ न हो या बॉडी डेटॉक्स नहो तो स्किन से जुड़ी समस्या भी देखने को मिलती है. कई बार कुछ शारीरिक रोग जैसे पेरिफेरल आर्टरी डिजीज, डायबिटीज, मोटापा, धूम्रपान आदि खराब ब्लड सर्कुलेशन( How to improve Blood Circulation) का कारण बनते हैं. शरीर में ब्लड सर्कुलेशन कम होने से कई तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं जैसे दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, सुन्नता, पाचन संबंधी समस्याएं, हाथों या पैरों में ठंडक महसूस करना. ब्लड सर्कुलेशन सही रखना शरीर के लिए कई फायदे देता है. इसके लिए सिर्फ  बल्कि सब्जियां भी है जिसको आप रोज़ मर्रा की जिंदगी में बना कर खा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन सब्जियों के नाम जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. 

यह भी पढ़ें- रोज़ाना नाक में घी डालने से होंगे ये फायदे, जानकार उड़ जाएंगे होश

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने वाली सब्जियां

प्याज खाने से रक्त संचार होता है बेहतर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्याज खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, क्योंकि प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनॉएड होता है, जो दिल के लिए भी फायदेमंद होता है. रोज़ खाने के साथ प्याज खाना ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. साथ ही नसों और धमनियों में होने वाले इंफ्लेमेशन को कम करते हैं. गर्मी में प्याज़ खाने से लू भी नहीं लगती है. 

लहसुन भी रक्त प्रवाह सुधारे
लहसुन भी दिल की सेहत और सर्कुलेटरी सिस्टम के लिए हेल्दी होता है. लहसुन खाने से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है.  तो आप भी चाहते हैं कि शरीर में रक्त का प्रवाह सही से बना रहे, दिल स्वस्थ रहे, तो लहसुन का सेवन जरूर करें. 

खाएं टमाटर
 टमाटर के सेवन से एंजियोटेंसिन कन्वर्टिंग एंजाइम की एक्टिविटी को कम करने में मदद कर सकता है, जो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है. टमाटर का जूस पीने से ब्लड वेसल्स खुलता है और ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. 

खूब खाएं हरी सब्जियां
इनमें मौजूद पोषक तत्व रक्त प्रवाह को शरीर में बढ़ाते हैं. हरी सब्जियां ब्लड वेसल्स को चौड़ा बनाती हैं, जिससे दिल से लेकर पूरे शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है.

अदरक भी बढ़ाए ब्लड सर्कुलेशन
अदरक का इस्तेमाल वर्षों से परंपरागत मेडिसिन के रूप में किया जाता रहा है. यह ब्लड प्रेशर को कम करता है और ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है. आप अदरक की चाय का सेवन भी कर सकते हैं. रोज़ अदरक खाने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है.  यह हाई ब्लोड्ड प्रेशर को भी कण्ट्रोल करता है. 

यह भी पढ़ें- क्या आप भी ज्यादा खा रहे हैं आलू के चिप्स, तो हो जाएं सावधान