logo-image

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में Apple और Samsung ने मचाई धूम

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, सैमसंग (Samsung) ने दुनिया के सबसे बड़े मूल उपकरण निमार्ता या ओइएम (वॉल्यूम द्वारा) के रूप में क्यू 1 2021 में 76.8 मिलियन यूनिट तक पहुंचने वाले शिपमेंट के साथ अपना शीर्ष स्थान हासिल किया.

Updated on: 01 May 2021, 07:26 AM

highlights

  • Apple ने वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में 42 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी (मूल्य के आधार पर) पर कब्जा कर लिया
  • Samsung वॉल्यूम के आधार पर क्यू 1 2021 में 76.8 मिलियन यूनिट तक पहुंचने के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया

नई दिल्ली :

एक नई रिपोर्ट के अनुसार, अपनी आईफोन 12 (iPhone 12) श्रृंखला की सफलता के आधार पर, एप्पल (Apple) ने वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में 42 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी (मूल्य के आधार पर) पर कब्जा कर लिया, जिसने इस साल पहली तिमाही (जनवरी मार्च) में पहली बार बिक्री में रिकॉर्ड 113 बिलियन डॉलर की बिक्री की. काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, सैमसंग (Samsung) ने दुनिया के सबसे बड़े मूल उपकरण निमार्ता या ओइएम (वॉल्यूम द्वारा) के रूप में क्यू 1 2021 में 76.8 मिलियन यूनिट तक पहुंचने वाले शिपमेंट के साथ अपना शीर्ष स्थान हासिल किया. ओप्पो, विवो, श्याओमी और ऐप्पल की अगुवाई में ग्लोबल शिपमेंट 20 फीसदी से बढ़कर 354 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें: Facebook मार्केटप्लेस ने 1 अरब से अधिक यूजर्स का आंकड़ा पार किया

अमेरिका और यूरोप ने भी एप्पल के राजस्व में वृद्धि को बढ़ावा दिया
वरिष्ठ विश्लेषक, हरमीत सिंह वालिया ने कहा कि एप्पल (Apple) ने आईफोन 12 सीरीज के मजबूत प्रदर्शन और विलंबित लॉन्च की वजह से पिछली तिमाही से मांग ओवर ओवर से प्रेरित एक रिकॉर्ड पहली तिमाही के राजस्व शेयर पर कब्जा कर लिया. अमेरिका (US) और यूरोप ने भी एप्पल के राजस्व में वृद्धि को बढ़ावा दिया.

यह भी पढ़ें: सैमसंग ने भारत में 5जी गैलेक्सी एम42 स्मार्टफोन लांच किया

ओप्पो (Oppo) के पास राजस्व और शिपमेंट दोनों के मामले में रिकॉर्ड तिमाही थी. ओप्पो ने 38 मिलियन यूनिट्स को वैश्विक स्तर पर भेज दिया, जो कि 70 प्रतिशत से भी अधिक है.

यह भी पढ़ें: भारतीय स्मार्टफोन बाजार में जबर्दस्त उपस्थिति बढ़ा रहा Samsung

चीन में विकास के कारण क्यू1 2021 में वीवो के शिपमेंट में 64 प्रतिशत की वृद्धि
रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि चीन (China) में विकास के कारण क्यू1 2021 में वीवो के शिपमेंट में 64 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो अब तक की सबसे अधिक 35.5 मिलियन यूनिट है.

यह भी पढ़ें: Xiaomi 200 मेगापिक्सल कैमरे के साथ लॉन्च कर सकती है नया स्मार्टफोन