News Nation Logo

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में जबर्दस्त उपस्थिति बढ़ा रहा Samsung

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung Electronics) के सामने चीनी कंपनियों से कई चुनौतियां हैं और इसी के चलते सैमसंग लगातार अपनी प्रगति करने के दिशा में प्रयासरत है.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 Apr 2021, 03:16:10 PM
सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung Electronics)

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung Electronics) (Photo Credit: IANS )

highlights

  • सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने कुछ नए हैंडसेट्स के साथ भारत के स्मार्टफोन बाजार में अपनी उपस्थिति में इजाफा किया
  • नई एम02 सीरीज, अन्य कई उत्पादों की लॉन्चिंग के साथ सैमसंग भारत के स्मार्टफोन मार्केट में दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड  

सोल :

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung Electronics) ने साल की पहली तिमाही में कुछ नए हैंडसेट्स के साथ भारत के स्मार्टफोन बाजार में अपनी उपस्थिति में इजाफा किया है. मंगलवार को जारी एक नई रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. दरअसल, इस दक्षिण कोरियाई कंपनी के सामने चीनी कंपनियों से कई चुनौतियां हैं और इसी के चलते सैमसंग लगातार अपनी प्रगति करने के दिशा में प्रयासरत है. काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक, साल की पहली तिमाही में भारत में सैमसंग के स्मार्टफोन्स की शिपिंग 20 प्रतिशत रही, जबकि पिछले साल शिपिंग 16 फीसदी रही थी. शीर्ष पांच कंपनियों में पहली तिमाही में शिपिंग के मामले में सैमसंग ने बाजी मार ली है. 

काउंटरपॉइंट के मुताबिक नई एम02 सीरीज और अन्य कई उत्पादों की लॉन्चिंग के साथ सैमसंग भारत के स्मार्टफोन मार्केट में दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड बना हुआ है, जो बजट सेगमेंट में ध्यान केंद्रित करता है और जिसमें साल-दर-साल के हिसाब से 52 फीसदी का इजाफा हुआ है.

यह भी पढ़ें: Xiaomi 200 मेगापिक्सल कैमरे के साथ लॉन्च कर सकती है नया स्मार्टफोन

ओप्पो ने भारत में किफायती 5जी स्मार्टफोन लॉन्च किया

स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनी ओप्पो ने अपनी ए सीरीज का विस्तार करते हुए मंगलवार को भारतीय बाजार में नए स्मार्टफोन ए 53एस 5जी का अनावरण किया, जो दो स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया गया है। यह स्मार्टफोन 2 मई से उपलब्ध होगा. 6 जीबी रैम प्लस 128 जीबी स्टोरेज और 8 जीबी रैम प्लस 128 जीबी स्टोरेज वाले स्मार्टफोन की कीमत क्रमश: 14,990 रुपये और 16,990 रुपये है. यह फ्लिपकार्ट और मेनलाइन रिटेल आउटलेट्स पर क्रिस्टल ब्लू और इंक ब्लैक रंगों में उपलब्ध होगा. ओप्पो इंडिया के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर दमयंत सिंह खनोरिया ने एक बयान में कहा कि वह अपनी ए सीरीज के तहत नया ओप्पो ए 53एस जी5 जी के साथ एक और नया 5जी फोन देने में सक्षम होने के साथ उत्साहित महसूस कर रहे हैं.

खानोरिया ने कहा कि यह फोन शक्तिशाली विशेषताएं प्रदान करता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपका फोन पूरा दिन चले। इसके साथ ही इसमें 5जी नेटवर्क-रेडी और पर्याप्त भंडारण है. स्मार्टफोन एआई ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप को सपोर्ट करता है, जिसमें 13 मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा, 2 मेगापिक्सल का पोट्र्रेट कैमरा और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा शामिल है. सेल्फी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है. स्मार्टफोन मीडियाटेक के डाइमेंसिटी 700 चिपसेट द्वारा संचालित है। यह एक तेज 5जी नेटवर्क कनेक्शन को सपोर्ट करता है. स्मार्टफोन में 5000 एमएएच की बैटरी दी गई है. ओप्पो ए53एस 5जी का वजन लगभग 189.6 ग्राम है और यह लगभग 8.4 मिमी पतला है, जो आपके हाथों में आराम से फिट होता है. स्मार्टफोन एक साइड फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर के साथ पेश किया गया है.

First Published : 28 Apr 2021, 03:16:10 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.