logo-image

Facebook मार्केटप्लेस ने 1 अरब से अधिक यूजर्स का आंकड़ा पार किया

फेसबुक के सीईओ ने बुधवार को कहा कि हम अपने ऐप्स में अधिक देशी वाणिज्य उपकरण बनाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. हमने हाल ही में व्हाट्सएप कैटलॉग को अपडेट किया है, इसलिए व्यवसाय और स्टॉक में क्या है,उन्हें अपने कंप्यूटर से अपडेट रख सकते हैं.

Updated on: 30 Apr 2021, 07:21 AM

highlights

  • हम अपने ऐप्स में अधिक देशी वाणिज्य उपकरण बनाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं: फेसबुक
  • मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर लोगों और व्यवसायों के बीच कुल दैनिक बातचीत 40 प्रतिशत से अधिक बढ़ी

सैन फ्रांसिस्को:

फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने कंपनी की अर्निग कॉल के दौरान एक अपडेट में कहा कि फेसबुक मार्केटप्लेस के अब 1 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं. जकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक पर अब 1 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय दुकानें और 250 मिलियन से अधिक मासिक दुकानें और आगंतुक हैं. फेसबुक के सीईओ ने बुधवार को कहा कि हम अपने ऐप्स में अधिक देशी वाणिज्य उपकरण बनाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. हमने हाल ही में व्हाट्सएप कैटलॉग को अपडेट किया है, इसलिए व्यवसाय और स्टॉक में क्या है,उन्हें अपने कंप्यूटर से अपडेट रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सैमसंग ने भारत में 5जी गैलेक्सी एम42 स्मार्टफोन लांच किया

लोगों और व्यवसायों के बीच कुल दैनिक बातचीत 40 प्रतिशत से अधिक बढ़ी
उन्होंने कहा, "हमने पिछले साल व्हाट्सएप पर कार्टस लॉन्च किए थे, और लोगों ने उन्हें 5 मिलियन से अधिक बार ऑर्डर भेजने के लिए उपयोग किया है. कंपनी ने कहा कि पिछले साल, कोविड 19 में उछाल के दौरान, मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर लोगों और व्यवसायों के बीच कुल दैनिक बातचीत 40 प्रतिशत से अधिक बढ़ी. साथ ही मैसेंजर पर लोगों को निर्देशित करने के लिए 3 मिलियन से अधिक विज्ञापनदाता पहले ही क्लिक टू मैसेज विज्ञापनों का उपयोग कर रहे हैं. क्लिक टू व्हाट्सएप विज्ञापन शुरू करने के बाद, लगभग 1 मिलियन विज्ञापनदाताओं ने पहले ही उनका उपयोग करना शुरू कर दिया है.

मार्च के अंत तक सोनी ने पीएस 5 की 78 लाख यूनिट बेची

मांग में वृद्धि को पूरा करने में असमर्थ, सोनी इस साल 31 मार्च तक 78 लाख प्लेस्टेशन 5 कंसोल बेचने में कामयाब रही. अपनी नवीनतम कमाई रिपोर्ट में, कंपनी ने खुलासा किया कि प्लेस्टेशन प्लस के वैश्विक स्तर पर 4.77 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं, जिसमें 14.7 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि दर्ज की गई है. सोनी ने 2020 वित्तीय वर्ष के लिए 3.14 अरब डॉलर परिचालन लाभ हासिल किया है. बाजार अनुसंधान फर्म एनपीडी के अनुसार, प्लेस्टेशन 5 अमेरिकी इतिहास में यूनिट और डॉलर की बिक्री (बाजार में पांच महीने के साथ लाइफटाइम बिक्री) दोनों में सबसे तेजी से बिकने वाला कंसोल है.

प्लेस्टेशन 5 की कीमत सामान्य एडिशन के लिए 49,990 रुपये निर्धारित की गई है, जबकि डिजिटल एडिशन की कीमत 39,990 रुपये है। पीएस5 डिजिटल संस्करण प्रभावी रूप से पीएस5 के समान है, जो डिस्क-ड्राइव-लैस संस्करण के समान सभी प्रोसेसिंग पावर से लैस है. कई मीडिया रिपोटरें के अनुसार, चिप की कमी के कारण 2021 की दूसरी छमाही तक सोनी प्लेस्टेशन 5 का स्टॉक बहुत सीमित रहेगा. सोनी पीएस5 कंसोल की आपूर्ति बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहा है. नवंबर 2020 के मध्य में पीएस 5 लॉन्च होने के बाद से ही इसकी मांग अधिक बनी हुई है, जबकि चिप की कमी के कारण आपूर्ति उस स्तर पर नहीं हो पा रही है. प्लेस्टेशन बनाने वाली तकनीकी दिग्गज ने लॉन्च के पहले चार हफ्तों के भीतर पीएस5 की रिकॉर्ड 34 लाख यूनिट की शिपमेंट (बिक्री) की थी.