logo-image
लोकसभा चुनाव

LS Polls 5th Phase: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में राहुल गांधी और स्मृति ईरानी समेत इन दिग्गजों की साख दांव पर

LS Polls 5th Phase: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज यानी सोमवार को मतदान हो रहा है. मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और छह बजे तक चलेगा.

Updated on: 20 May 2024, 07:44 AM

highlights

  • आज थमेगा पांचवें चरण का चुनाव प्रचार
  • 8 राज्यों की 49 सीटों पर सोमवार को वोटिंग
  • राहुल गांधी-स्मृति ईरानी समेत की दिग्गज मैदान में

नई दिल्ली:

LS Polls 5th Phase: लोकसभा चुनाव पांचवें चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में आठ राज्यों की कुल 49 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इससे पहले चौथे चरण के लिए 13 मई को मतदान हुआ था. वहीं छठे चरण के लिए मतदान 25 मई को होना है. जबकि सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग 1 जून को होगी. पांचवें चरण में राहुल गांधी, स्मृति ईरानी समेत कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा. पांचवें चरण में 6 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए कुल 695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

ये भी पढ़ें: Heat Wave: प्रचंड गर्मी से तप रहा उत्तर भारत, 14 साल का टूटा रिकॉर्ड, दिल्ली में 47 के पार निकला पारा

पांचवें चरण में किस राज्य की कितनी सीटों पर मतदान

बता दें कि पांचवें चरण में 6 राज्यों और दो केंद्र शासित राज्यों की 49 लोकसभा सीटों के लिए आज यानी सोमवार को मतदान हो रहा है. इसमें उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की 7, बिहार और ओडिशा की पांच-पांच, झारखंड की 3, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट के लिए वोट डाले जाएंगे. इस चरण में 49 सीटों पर 695 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला होगा.

ये भी पढ़ें: हिजाब को लेकर इस देश ने शुरू की सख्ती, ड्रोन से की जा रही बुर्का न पहनने वाली महिलाओं की निगरानी

पांचवें चरण में इन दिग्गजों की साख दांव पर

पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की अमेठी, रायबरेली, लखनऊ और कैसरगंज सीट पर भी चुनाव होना है. अमेठी सीट पर स्मृति ईरानी चुनाव लड़ रही हैं. जहां कांग्रेस ने किशोरी लाल शर्मा को टिकट दिया है. जबकि राजबरेली सीट पर राहुल गांधी पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं लखनऊ से केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चुनावी मैदान में है. जबकि कैसरगंज सीट से इस बार बृजभूषण शरण सिंह की जगह बीजेपी ने उनके बेटे करण भूषण सिंह को टिकट दिया है.

बिहार में ये दिग्गज चुनावी मैदान में

वहीं बिहार में पांचवें चरण में जिन दिग्गजों की किस्मत का सोमवार को मतदाता फैसला करेंगे. उनमें चिराग पासवान, रोहिणी आचार्य, राजप्रताप रूड़ी, और राज भूषण चौधरी चुनावी मैदान में हैं. चिराग पासवान हाजीपुर लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं तो वहीं सारण से रोहिणी आचार्य राजद और राजीव प्रताप रूडी बीजेपी के टिकट पर आमने सामने हैं. जबकि मुजफ्फरपुर सीट से बीजेपी के टिकट पर राज भूषण चौधरी चुनाव लड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Swati Maliwal: स्वाति मालीवाल मारपीट मामला.. 10 बिंदुओं में समझिए अब तक क्या-क्या हुआ?

महाराष्ट्र में इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

वहीं महाराष्ट्र में मुंबई की सभी सीटों पर भी पांचवें चरण में मतदान होगा. इस चरण में मुंबई उत्तर सीट पर पीयूष गोयल बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं. वहीं मुंबई उत्तर-पश्चिम सीट से शिवसेना के टिकट पर रवींद्र दत्तराम वायकर चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि मुंबई साउथ सीट से अरविंद सावंत और मुंबई उत्तर-मध्य सीट से उज्ज्वल निकम बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं.

उनके सामने कांग्रेस ने वर्षा गायकवाड़ को मैदान में उतारा है. वहीं कल्याण सीट से शिवसेना के टिकट पर डॉ. श्रीकांत शिंदे चुनावी मैदान में हैं. इस चरण में जम्मू और कश्मीर की बारामूला सीट पर भी मतदान होगा. जहां से जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेस के टिकट पर उमर अब्दुल्ला चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि झारखंड की चतरा सीट से कांग्रेस ने कृष्णा नंद त्रिपाठी को टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें: आंख की सर्जरी के बाद ब्रिटेन से लौटे राघव चड्ढा, CM केजरीवाल के आवास पर पहुंचे