logo-image
लोकसभा चुनाव

Heat Wave: प्रचंड गर्मी से तप रहा उत्तर भारत, 14 साल का टूटा रिकॉर्ड, दिल्ली में 47 के पार निकला पारा

Heat Wave Alert: उत्तर और मध्य भारत इनदिनों गर्मी से तप रहा है. उधर देश के दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. शुक्रवार को उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर निकल गया. दिल्ली के नजफगढ़ में शुक्रवार को पारा 47 के पार चला गया.

Updated on: 18 May 2024, 07:55 AM

highlights

  • उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी का कहर
  • दिल्ली में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार
  • मौसम विभाग ने जारी किया लू का अलर्ट

नई दिल्ली:

Heat Wave Alert: भारत के अधिकांश राज्यों में इनदिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है. सबसे ज्यादा बुरा हाल उत्तर पश्चिम भारत का है. जहां सुबह नौ बजे के बाद घर से निकलना मुश्किल हो गया है. सुबह होते ही गर्मी का कहर शुरू हो जाता है जो देर रात तक जारी रहता है. दिनभर आसमान से झुलसा देने वाली आग बरसती है. कल यानी शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया. शुक्रवार को नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. जो शुक्रवार को देश के किसी भी हिस्से में सबसे ज्यादा था. 17 मई को पड़ी गर्मी ने पिछले 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया.  वहीं हरियाणा के सिरसा में शुक्रवार को तापमान चढ़कर 47.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इसी बीच मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक कई राज्यों में लू का अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी की हरियाणा और दिल्ली में चुनावी रैली से लेकर IPL मुकाबले तक, इन खबरों पर रहेगी दिनभर नजर

उत्तर में गर्मी तो दक्षिण में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों के अलावा पूर्वी और मध्य भारत में अगले पांच दिनों तक भीषण लू का कहर देखने को मिलेगा. जबकि दक्षिण भारत में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण भारत के अधिकांश इलाकों में 23 मई तक आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश होने की आशंका है. आईएमडी के मुताबिक, राजस्थान के 19 इलाकों में और हरियाणा के 18 स्थानों पर पारा 45 डिग्री से ऊपर निकल गया. जबकि दिल्ली में 8 और पंजाब में दो स्थानों पर तापमान 45 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: Swati Maliwal Case: 'मुझे थप्पड़ और लातों से मारा..' स्वाति मालीवाल के आरोप- कितनी सच्चाई, कितनी सियासत

आईएमडी ने जारी किया रेड-ऑरेंज अलर्ट

प्रचंड गर्मी के असर को देखते हुए मौसम विभाग ने पश्चिम राजस्थान में अत्यधिक गंभीर लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. जबकि हरियाणा, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात में गंभीर लू की संभावना के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि गर्मी के मौसम में नवजात बच्चों, बुजुर्गों और लंबी समय से बीमार चल रहे लोगों और कमजोर व्यक्तियों को अधिक देखभाल की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: हरियाणा के नूह में बड़ा हादसा, श्रद्धालुओं से भरी बस में आग लगने से 8 की मौत

यूपी में आगरा रहा शुक्रवार को सबसे गर्म

शुक्रवार को उत्तर प्रदेश का आगरा सबसे गर्म रहा. यहां अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जबकि जम्मू में में तापमान 41.3 डिग्री रहा. वहीं घाटी के कई जिलों में दिन में तापमान 30 डिग्री हो गया है. यही नहीं हिमाचल प्रदेश के ऊना, धर्मशाला, शिमला और मनाली में भी शुक्रवार का दिन सबसे गर्म रहा. ऊना और हमीरपुर के नेरी में कल तापमान 43 और बिलासपुर-धौलाकुआं में 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.