logo-image

India GDP: 4 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंची भारत की इकोनॉमी, अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार

India GDP: एक रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के दौरान भारत की जीडीपी में 7.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी. हाल ही की बात है जब देश के केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दाश में देश की इकोनॉमी पर विश्वास जताया था

Updated on: 19 Nov 2023, 07:30 PM

New Delhi:

India GDP: भारतीय अर्थव्यवस्था की अर्थव्यवस्था तेजी के साथ बढ़ रही है. इस बात का उदाहरण यह है कि भारत की अर्थव्यवस्था 4 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गई है. इसके साथ ही भारत दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के बेहद नजदीक पहुंच गया है. भारत की अर्थव्यवस्था में यह सुधार देश की 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनने की दिशा में बड़ा कदम है. आपको बता दें कि भारत इस समय दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. भारत ने यह मुकाम ब्रिटेन को पीछे कर पाया था. विशेषज्ञों का कहना है कि भारत जल्दी ही देश की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाला है. 

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: दिल्लीवालों को मिलेगी प्रदूषण से राहत, बारिश और तेज हवाएं...इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

एक रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के दौरान भारत की जीडीपी में 7.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी. हाल ही की बात है जब देश के केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दाश में देश की इकोनॉमी पर विश्वास जताया था. इस दौरान आरबीआई के गवर्नर ने कहा था कि फाइनेंशियल एक्टिविटी के देखते हुए शुरुआती आंकड़े काफी राहत पहुंचाने वाले है, इसको देखते हुए लग रहा है कि नवंबर में दूसरी तिमाही के दौरान जीडीपी की रिपोर्ट काफी हैरान करने वाली होगी. रिपोर्ट के अनुसार भारत में कल अर्थव्यवस्था की बढ़ोतरी की दिशा में एक कदम बढ़ते ही 4 ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े को पार कर लिया था. हालांकि भारत को अभी भी देश की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है. आपको बता दें कि जर्मनी अभी दुनिया की चौथी सबसे बड़ी इकोनॉमी है और भारत जल्द की इसको पीछे छोड़ सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR से ग्रेप-4 बैन हटाया गया, अब इन वाहनों की एंट्री पर रोक नहीं

एक रिपोर्ट के अनुसार इस समय अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और नंबर वन इकोनॉमी है. अमेरिका 26.7 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था है. दूसरा नंबर चीन का है और इसकी इकोनॉमी की साइज 19.24 ट्रिलियन डॉलर है. इसके बाद बारी आती है जापान की. जापान 4.39 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के साथ चौथे नंबर पर है. जबकि जर्मनी इस मामले में चौथे नंबर पर है और इसकी अर्थव्यवस्था का आकार 4.28 ट्रिलियन डॉलर का है.