logo-image

Maruti Suzuki ने गाड़ियों की सबसे ज्यादा सप्लाई के लिए रेलवे का लिया सहारा

कंपनी (Maruti Suzuki) द्वारा रेलवे (Railway) के माध्यम से 2016-17 में परिवहन किए गए लगभग 88,000 वाहनों के बाद अभी तक का सबसे अधिक परिवहन दर्ज किया गया है.

Updated on: 21 Apr 2021, 07:57 AM

highlights

  • रेलवे के माध्यम से 2016-17 में परिवहन किए गए लगभग 88,000 वाहनों के बाद अभी तक का सबसे अधिक परिवहन 
  • पिछले 5 वर्षों में मारूति सुजूकी इंडिया ने भारतीय रेलवे का उपयोग करते हुए 7.2 लाख से अधिक वाहनों का परिवहन किया

नई दिल्ली :

ऑटोमोबाइल प्रमुख मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने 2020-21 में भारतीय रेलवे (Indian Railway) के जरिए 1.8 लाख से अधिक वाहनों का परिवहन किया है. कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी. इसके साथ ही यह कंपनी (Maruti Suzuki) द्वारा रेलवे (Railway) के माध्यम से 2016-17 में परिवहन किए गए लगभग 88,000 वाहनों के बाद अभी तक का सबसे अधिक परिवहन दर्ज किया गया है. वित्त वर्ष 2021 के आंकड़े समान अवधि में कुल बिक्री का लगभग 13 प्रतिशत दर्शाते हैं. पिछले 5 वर्षों में मारूति सुजूकी इंडिया ने भारतीय रेलवे का उपयोग करते हुए 7.2 लाख से अधिक वाहनों का परिवहन किया है.

यह भी पढ़ें: जानिए क्यों बंद हो गई Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग

 रेलवे के माध्यम से तैयार वाहनों के परिवहन से हैं कई फायदे
कंपनी के अनुसार, रेलवे के उपयोग पर ध्यान केंद्रित करने से कंपनी को 3,200 मीट्रिक टन सीओ 2 उत्सर्जन संचयी रूप से कम करने में मदद मिली है.

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्शन को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिया ये बड़ा बयान

मारूति सुजूकी (Maruti) के प्रबंध निदेशक और सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा कि रेलवे (Railway) के माध्यम से तैयार वाहनों के परिवहन में कई ठोस लाभ हैं. यह परिवहन का एक स्वच्छ एवं पर्यावरण के अनुकूल साधन है.

यह भी पढ़ें: Renault Kiger की खरीदारी पर मिल रही है 5 साल की वारंटी, जानें पूरा ऑफर

रेलवे से परिवहन पर सड़क कम होती है भीड़
उन्होंने यह भी कहा कि यह राजमार्गों पर भीड़ को कम करता है और अन्य वाहनों के लिए अधिक स्थान उपलब्ध रहता है, इसलिए, मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki India) के एक जागरूक प्रयास के रूप में कंपनी ने रेलवे (Railway Latest News) के माध्यम से वाहन परिवहन को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. -इनपुट आईएएनएस

यह भी पढ़ें: Honda ने दोपहिया एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च किया ओवरसीज बिजनेस