logo-image

Honda ने दोपहिया एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च किया ओवरसीज बिजनेस

एचएमएसआई (HMSI) ने एक बयान में कहा कि नई इकाई कंपनी को दोपहिया वाहनों (Two Wheelers) के निर्यात में वैश्विक केंद्र बनाने के लिए 100 से अधिक सहयोगियों की क्षमताओं का उपयोग करेगी.

Updated on: 16 Apr 2021, 07:59 AM

highlights

  • नई इकाई दोपहिया वाहनों के निर्यात में वैश्विक केंद्र बनाने के लिए 100 से अधिक सहयोगियों की क्षमताओं का उपयोग करेगी
  • 2015 में होंडा के सकल निर्यात ने अपने संचालन के 15वें वर्ष में ऐतिहासिक 10 लाख का आंकड़ा पार कर लिया

नई दिल्ली :

टू व्हीलर प्रमुख होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (Honda Motorcycle And Scooter India-HMSI) ने गुरुवार को कहा कि उसने 'मेकिंग इन इंडिया फॉर द वल्र्ड' पहल के तहत 'ओवरसीज बिजनेस' (Overseas Business) विस्तार कारोबार की स्थापना की है. सरल शब्दों में कहें तो कंपनी ने देश से अपने निर्यात कारोबार को बढ़ाने के लिए एक अलग इकाई की स्थापना की है. तदनुसार, 'ओवरसीज बिजनेस एक्सपेंशन' की नई वर्टिकल दुनिया के सबसे उन्नत बाजारों में टू-व्हीलर (दोपहिया वाहन) के निर्यात के लिए एचएमएसआई की महत्वाकांक्षा की उम्मीद है. एचएमएसआई ने एक बयान में कहा कि नई इकाई कंपनी को दोपहिया वाहनों (Two Wheelers) के निर्यात में वैश्विक केंद्र बनाने के लिए 100 से अधिक सहयोगियों की क्षमताओं का उपयोग करेगी.

यह भी पढ़ें: गर्मी में कार का सफर होगा मजेदार, बस लगानी होगी ये एसेसरीज

एचएमएसआई ने 2001 में अपने शुरूआती मॉडल एक्टिवा के साथ शुरू किया था एक्सपोर्ट
होंडा के मानेसर संयंत्र में स्थित इस इकाई से बिक्री, इंजीनियरिंग, विकास, खरीद और गुणवत्ता जैसे कार्यों को एक जगह एकीकृत किया जाएगा. एचएमएसआई (HMSI) के प्रबंध निदेशक, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आत्सुशी ओगाटा (Atsushi Ogata) ने एक बयान में कहा कि होंडा टू-व्हीलर्स इंडिया का उद्देश्य होंडा के वैश्विक मोटरसाइकिल व्यवसाय में अपनी स्थिति को और मजबूत करना है. बयान के अनुसार, एचएमएसआई ने 2001 में अपने शुरूआती मॉडल एक्टिवा (Honda Activa) के साथ निर्यात शुरू किया था.

यह भी पढ़ें: Honda की कारों पर मिल रहा है 38 हजार रुपये तक का बंपर डिस्काउंट, जानिए कब तक उठा सकते हैं फायदा

2015 में होंडा के सकल निर्यात ने अपने संचालन के 15वें वर्ष में ऐतिहासिक 10 लाख का आंकड़ा पार कर लिया. वर्तमान में होंडा टू-व्हीलर्स इंडिया अब पूरे यूरोप, मध्य और लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व, दक्षिण-पूर्व एशिया, जापान एवं सार्क देशों में 35 विविध बाजारों में निर्यात करती है.

यह भी पढ़ें: E-Challan हुआ या नहीं ऐसे करें पता, Online पेमेंट और शिकायत भी कर सकते हैं