News Nation Logo
Banner

इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्शन को लेकर नितिन गडकरी ने दिया ये बड़ा बयान

अमेजन के संभव शिखर सम्मेलन 2021 के दौरान अपने संबोधन में केंद्रीय एमएसएमई, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि लिथियम आयन बैटरी अगले छह महीनों में पूरी तरह से देश में ही निर्मित होंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 19 Apr 2021, 10:03:26 AM
नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • भारत शीर्ष इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण हब बन जाएगा: नितिन गडकरी, केंद्रीय एमएसएमई, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री
  • अमेजन इंडिया अपने वितरण बेड़े में अधिक EV को जोड़ने के लिए महिंद्रा इलेक्ट्रिक के साथ काम कर रही है

नई दिल्ली :

केंद्रीय एमएसएमई, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री (Union MSME, Road Transport And Highways Minister) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि समय के साथ भारत शीर्ष इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle-EV) विनिर्माण हब बन जाएगा. अमेजन के संभव शिखर सम्मेलन 2021 के दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि लिथियम आयन बैटरी अगले छह महीनों में पूरी तरह से देश में ही निर्मित होंगी. उन्होंने कहा कि भारत इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है और समय के साथ, हम दुनिया में नंबर एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता होंगे.

यह भी पढ़ें: चुनें सही Electric Scooter... ताकि बाद में न हो परेशानी

मेजन इंडिया के इलेक्ट्रिक वाहनों के एक बेड़े को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया
उन्होंने कहा कि यह देखते हुए कि भारत में हरित शक्ति बनाने की जबरदस्त क्षमता है. गडकरी ने कहा कि हम पावर सरप्लस (शक्ति अधिशेष) हैं और यह भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए इलेक्ट्रिक को एक पावर के रूप में उपयोग करने का समय है. गडकरी ने इस दौरान अमेजन इंडिया (Amazon India) के इलेक्ट्रिक वाहनों के एक बेड़े को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

यह भी पढ़ें: Honda ने दोपहिया एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च किया ओवरसीज बिजनेस

अमेजन इंडिया ने हाल ही में एक बयान में कहा है कि उसने गैर-नवीकरणीय संसाधनों पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए अपने अंतिम मील वितरण बेड़े के विद्युतीकरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की है.

यह भी पढ़ें: फ्यूल पंप में खराबी के कारण Honda ने अपनी 77,954 कारों को वापस मंगाया

अमेजन इंडिया ने हाल ही में घोषणा की है कि वह अपने वितरण बेड़े में अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को जोड़ने के लिए महिंद्रा इलेक्ट्रिक के साथ काम कर रही है. अमेजन इंडिया की डिलीवरी सर्विस पार्टनर्स पहले से ही दिल्ली एवं एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, नागपुर, भोपाल, इंदौर, और कोयम्बटूर सहित 20 से अधिक शहरों में कई प्रारूपों के साथ ईवी का संचालन कर रहे हैं.

First Published : 19 Apr 2021, 10:03:26 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.