.

World Test Championship : टीम इंडिया की हार के बाद इस तरह बदल गई प्‍वाइंट्स टेबल

पहले टेस्‍ट के बाद दूसरे टेस्‍ट में भी टीम इंडिया (Team India) को करारी हार का सामना करना पड़ा है. इस सीरीज के ये दोनों मैच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के तहत खेले गए थे.

02 Mar 2020, 09:06:26 AM (IST)

New Delhi:

पहले टेस्‍ट के बाद दूसरे टेस्‍ट में भी टीम इंडिया (Team India) को करारी हार का सामना करना पड़ा है. इस सीरीज के ये दोनों मैच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के तहत खेले गए थे. लेकिन भारत की हार के बाद प्‍वाइंट्स टेबल (World Test Championship Points Table) की स्‍थित बदल गई है. न्‍यूजीलैंड ने दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे ही दिन सोमवार को भारत को सात विकेट से हराकर सीरीज( India vs New Zealand Test Series) में 2-0 से क्लीनस्वीप किया. भारत के 132 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने सात विकेट पर 132 रन बनाकर जीत दर्ज की. न्यूजीलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाजों टाम ब्लंडेल (55) और टाम लैथम (52) ने अर्धशतक जड़े. 

यह भी पढ़ें ः VIDEOS : महेंद्र सिंह धोनी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए कैंप करने पहुंचे, देखें कैसे हुआ स्‍वागत

इस टेस्‍ट सीरीज से पहले भारत ने सात टेस्‍ट मैच खेले थे और सभी में टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी, लेकिन अब स्‍थित बदल गई है. टीम इंडिया अब टेस्‍ट चैंपियनशिप में नौ मैच खेल चुका है. इसमें से भारत ने सात में जीत तो दो में हार का सामना किया है. वहीं न्‍यूजीलैंड ने इस सीरीज के बाद अपने अंकों में जबरदस्‍त बढ़ोत्‍तरी कर ली है. यह सीरीज दो मैचों की थी, इसलिए हर मैच में 60 अंक मिलने थे. यानी दोनों मैचों को मिलाकर 120 अंक दांव पर लगे हुए थे. ये सारे 120 प्‍वाइंट न्‍यूजीलैंड ने झटक लिए हैं और टीम इंडिया ताकती रह गई.

यह भी पढ़ें ः NZvIND 2nd Test Final Report : न्‍यूजीलैंड ने भारत को सात विकेट से हराया, जानें मैच की पूरी रिपोर्ट

चलिए आपको बताते हैं कि भारत की हार के बाद अब विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की ताजा अंक तालिका की स्‍थिति क्‍या है. राहत की बात यह है कि दो लगातार मैच बुरी तरह से हारने के बाद भी भारत अभी प्‍वाइंट्स टेबल में टॉप पर है. भारत ने अब तक नौ मैच खेले हैं, जिसमें भारत ने सात मैच जीते हैं और दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है. भारत के अंक अब 360 हैं. वहीं दूसरे नंबर पर आस्‍ट्रेलिया की टीम है, आस्‍ट्रेलिया ने 10 मैचों में से सात में जीत हासिल की है, वहीं दो मैचों में उसे हार मिली है. वहीं एक मैच ड्रॉ पर खत्‍म हो गया था. जो न्‍यूजीलैंड अभी तक अंक तालिका में काफी नीचे था, वह अब प्‍वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर आ गया है. न्‍यूजीलैंड ने सात मैच में से तीन में जीत और चार में हार का सामना किया है. इसके साथ ही उसके अंकों की संख्‍या 180 हो गई है. इसके बाद नंबर आता है इंग्‍लैंड का जिसने नौ मैचों में से पांच में जीत और तीन में हार मिली है. एक मैच ड्रॉ भी रहा है. इंग्‍लैंड के अंक 146 हो गए हैं.

यह भी पढ़ें ः बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली नहीं गए दुबई, कोरोना का असर या पाकिस्‍तान

इसके बाद नंबर आता है पाकिस्‍तान का. पाकिस्‍तान ने अब तक पांच मैच ही खेले हैं, जिसमें उसने दो में जीत और दो में हार का सामना किया है. एक मैच ड्रॉ भी रहा है. अब पाकिस्‍तान के अंक 140 हैं. श्रीलंका को चार में से एक में जीत और तीन में हार मिली है. उसके अब तक कुल 80 अंक हैं. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका का नंबर है. दक्षिण अफ्रीका ने सात में से एक ही मैच जीता है और छह में हार मिली है. इसके साथ ही उसके अंक अब 24 ही हैं. वहीं दो टीमें ऐसी हैं जो मैच खेलने के बाद भी अब तक अपना खाता भी नहीं खोल पाई हैं. वेस्‍टइंडीज ने दो मैच खेले हैं, जिसमें से दोनों में हार मिली है, वहीं बांग्‍लादेश नेभी तीन मैच खेले हैं, लेकिन सभी में उसे हार मिली है. अभी तक वे खाता खोलने का इंतजार कर रही हैं.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ 3rd Day : भारत की दूसरी पारी मात्र 124 रनों पर सिमटी, न्‍यूजीलैंड को 132 रनों की जरूरत

इस तरह से पूरी स्‍थिति और आंकड़ों को देखें तो भारत नंबर वन है जरूर, लेकिन उसकी नंबर वन की कुर्सी बहुत ज्‍यादा दिन तक सुरक्षित रह पाएगी, ऐसा लगता नहीं. भारत को अब जल्‍दी कोई टेस्‍ट नहीं खेलना है. इस सीरीज के बाद भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वन डे मैचों की सीरीज खेलनी है, वहीं इसके बाद आईपीएल के 13वें सीजन की शुरुआत हो जाएगी. यह दो महीने तक चलेगा. ऐसे में आस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड ही टीम के लिए सबसे बड़े खतरे के रूप में उभरकर सामने आ सकते हैं.